Athrav – Online News Portal
गुडगाँव

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किया महान योद्धा हरि सिंह नलवा व महाराजा रणजीत सिंह पर लिखित पुस्तकों का विमोचन


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
गुरुग्राम: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज गुरुग्राम के पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस महान योद्धा हरि सिंह नलवा तथा महाराजा रणजीत के जीवन पर आधारित पुस्तकों का विमोचन किया। मुख्यमंत्री ने इन पुस्तकों की लेखक डा. वनित नलवा जोकि महान योद्धा हरि सिंह नलवा की सातवीं पीढ़ी से है को बधाई देते हुए कहा कि राष्ट्र अपने अमृत काल में देश की एकता, अखंडता व स्वतंत्रता में योगदान देने वाले वीर बलिदानियों का स्मरण कर रहा है। इन पुस्तकों के माध्यम से देश की युवा पीढ़ी को महाराजा रणजीत सिंह और उनके सेना के प्रमुख हरि सिंह नलवा की वीरता एवं पराक्रम के बारे में जानने का मौका मिलेगा। 

वनित नलवा ने जानकारी देते हुए बताया कि इन पुस्तकों में भारत के इतिहास में विशिष्ट स्थान रखने वाले वीरों के जीवन के अनेक पहलुओं का जिक्र किया गया है। हरि सिंह नलवा ने अफगान सीमा से आने वाले विदेशी आक्रमणकारियों को अनेक युद्धों में हराया। उनकी बहादुरी के किस्से आज भी याद किए जाते है। इन पुस्तकों में उनके जीवन पर उचित शोध पर आधारित जानकारी उपलब्ध है उल्लेखनीय है कि महान योद्धा हरि सिंह नलवा खालसा सेना के मुख्य सेनापति थेउन्होंने महाराजा रणजीत सिंह के साम्राज्य की स्थापना में महत्वपूर्ण योगदान दिया था।उन्होंने कम से कम बीस प्रमुख  और ऐतिहसिक युद्धों में खालसा सेना के योद्धा की भूमिका निभाई थी।इस दौरान मुख्यमंत्री के पब्लिक सेफ्टी एडवाइजर अनिल राव, प्रीति नलवा व हरि सिंह नलवा के जीवन पर ओटीटी प्लेटफॉर्म पर वेब सीरीज बनाने की तैयारी कर रहें हरमीत बिंद्रा भी मौजूद रहे। हरमीत बिंद्रा ने बताया कि हरि सिंह नलवा बचपन से उनके हीरो रहे हैं। वेब सीरीज बनाने का आइडिया उन्हें न्यूयॉर्क के एक म्यूजियम से मिली जानकारी के बाद आया। इस वेब सीरीज से युवाओं को अपने वीर योद्धा से रूबरू होने का मौका मिलेगा।

Related posts

महिला टीचर की अपने से कम उम्र के टीचर से अवैध संबंध थे, अब उस लड़के से बड़ी बेटी की शादी करना चाहती थी, पति की हत्या-अरेस्ट

Ajit Sinha

गुड़गांव के निगम चुनाव जीतने के लिए लड़ेगी आम आदमी पार्टी -राज्यसभा सांसद, सुशील गुप्ता

Ajit Sinha

संत हमेशा प्रभु के एहसास में ही जीवन को जीते हैं – सतगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//fudukrujoa.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x