Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद हरियाणा

चंडीगढ़ ब्रेकिंग: मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने की घोषणा:विकसित होगा औद्योगिक क्षेत्र

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़:हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हिसार के गांव खान पुर की 100 एकड़ भूमि पर पदमा योजना के तहत औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने की घोषणा की। इस योजना के शुरू होने से खानपुर और आसपास के गांवों में एमएसएमई इकाइयों को बढ़ावा मिलेगा और बेरोजगारों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। योजना के तहत गांव खानपुर की पंचायत 100 एकड़ भूमि देने का प्रस्ताव देगी।इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने गांव गुराना के लोगों की माँग पर गाँव की तहसील को हांसी से बदल कर बरवाला करने और इस गांव का मार्केट कमेटी क्षेत्र भी बरवाला करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री शुक्रवार को जिला हिसार में नारनौल विधानसभा के गाँव गुराना में जनसंवाद कार्यक्रम के तहत लोगों से सीधा संवाद स्थापित कर रहे थे।

मनोहर लाल ने गांव गुराना में पेयजल आपूर्ति करने, छोटूराम स्टेडियम में हॉल और चारदीवारी का निर्माण करने, गाँव के प्राथमिक और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में भूमि लेवल सुधार करने और स्कूलों में नये कमरे व हॉल का निर्माण करने, शिवधाम योजना के तहत श्मशान घाट में चारदीवारी, रास्ते और शेड का निर्माण करने, पानी की सप्लाई करने, गांव मसूदपुर में खरीद केंद्र बनाने, फिरनी के निर्माण और पानी निकासी करने, गांव डाटा में सामुदायिक केंद्र का निर्माण करने तथा सिसाय गांव की पेयजल आपूर्ति को भाखड़ा से जोड़ने की घोषणा की। इसके अलावा, गुराना से मसूदपुर सड़क निर्माण के लिए तीन करम के रास्ते को किसान द्वारा क्लेक्टर रेट पर लोक निर्माण विभाग को उपलब्ध कराने पर सड़क निर्माण की मंजूरी प्रदान की।मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2014 में हमने सरकार बनाते ही एक नया सिस्टम विकसित किया, जिसके तहत कई फैसले लिये गये हैं। लोगों के लिए कल्याणकारी योजनाओं को लागू किया गया है। सरकारी नौकरियों में भाई-भतीजावाद और भ्रष्टाचार को बंद किया गया और योग्य युवाओं को नौकरियां मिली हैं। उन्होंने कहा कि गुराना गाँव में भी 55 युवकों को सरकारी नौकरी योग्यता पर मिली है। इनके से 10 केंद्र और 45 राज्य सरकार में भर्ती हुए है।
मुख्यमंत्री ने गांव गुराना में दो दिव्यांगों को बैटरी चालित वाहन दिये। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री ने वीरवार शाम को ही बरवाला के गांव बहबलपुर में दिव्यांगजनों को साधारण ट्राई साइकिल के स्थान पर बैटरी चालित वाहन देने की घोषणा की थी।

जनसंवाद कार्यक्रम में गांव के 10 बुजुर्गों की पेंशन बनाकर उन्हें कार्ड भी वितरित किए। मुख्यमंत्री ने कहा की आयुष्मान भारत योजना के तहत ग़रीबों का पाँच लाख तक का इलाज मुफ़्त करवाया जा रहा है। इस योजना के तहत गाँव गुराना में 3290 कार्ड बने है और 170 लोगों ने योजना के तहत 62 लाख रुपये का लाभ लिया है। मुख्यमंत्री ने गाँव की दिव्या को जन्मदिन पर शुभकामना संदेश और उपहार भी भेंट किया।इस अवसर पर सांसद श्री बृजेंद्र सिंह, विधायक श्री रामकुमार गौतम, पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Related posts

फरीदाबाद: हरियाणा पुलिस सिपाही पदों की परीक्षा के लिए 19 ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त-डीसी

Ajit Sinha

एनएचआईडीसी ने कोरोना वायरस रिलीफ फंड में 5 करोड़ दिए,कोरोना पॉजिटिव निजी व सरकारी अस्पताल मुफ्त इलाज।  

Ajit Sinha

हरियाणा सरकार ने आज तुरंत प्रभाव से एक आईएएस व 55 एचसीएस अधिकारियों के तबादले किए हैं-लिस्ट पढ़े

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//oaphogekr.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x