Athrav – Online News Portal
अपराध फरीदाबाद हरियाणा

ब्रेकिंग न्यूज़: फरीदाबाद में सीसीटीवी निगरानी प्रणाली और यातायात प्रबंधन के लिए लगभग 1500 कैमरे लगाए जाएंगे

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़: हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री अनिल विज ने कहा कि सरकार की प्रदेश के सभी शहरों में सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना है। इस सम्बंध में उचित दिशा-निर्देश भी जारी किये जा रहे हैं। विज आज हरियाणा विधानसभा के मानसून सत्र के दूसरे दिन सदन में एक प्रश्न के उत्तर में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि पहले शहरी स्थानीय निकाय विभाग द्वारा स्मार्ट सिटी में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाते रहे हैं। इनकी देखरेख का कार्य अब गृह विभाग को दिया जा रहा है।  अपराध रोकने में सीसीटीवी कैमरे की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इसलिए इस दिशा में सरकार गंभीर है।           
विज ने कहा कि जिला फरीदाबाद में सीसीटीवी निगरानी प्रणाली और यातायात प्रबंधन के लिए लगभग 1500 कैमरे लगाए जाएंगे और यातायात प्रणाली के लिए 94 जक्शन शहर में स्थापित किये जा रहे हैं। स्मार्ट सिटी मिशन के तहत पहले ही 700 सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके हैं। इसके अलावा, इसी परियोजना के तहत करनाल में 159 करोड़ रुपये की लागत से 760 सीसीटीवी कैमरे लगाने की प्रक्रिया जारी है। शहरी स्थानीय निकाय मंत्री ने कहा कि गुरुग्राम में कानून व्यवस्था और यातायात के सुचारू प्रबन्धन के लिए गमाडा गुरुग्राम के साथ मिलकर सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना बनाई गई है। गुरुग्राम और फरीदाबाद में सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए सरकार ने 45.55 करोड़ रुपये की राशि हरियाणा पुलिस आधुनिकीकरण के तहत स्वीकृत की है।

इसमें से 25 करोड़ रुपये की राशि गमाडा गुरुग्राम को हस्तांतरित की गई है और शेष राशि हारट्रोन के पास जमा है जोकि अन्य जिलों में सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए खर्च की जाएगी। विज ने कहा कि राजमार्ग सुरक्षा के लिए 120 सीसीटीवी कैमरे हरियाणा राज्य इलैक्ट्रॉनिक्स विकास निगम लिमिटेड द्वारा विभिन्न जिलों में राष्ट्रीय राजमार्ग नम्बर-1 पर लगाए जाएंगे। इसके तहत अम्बाला में 22, कुरुक्षेत्र में 24, करनाल में 28, पानीपत में 22, सोनीपत में 24 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने प्रस्तावित हैं और इन पर करीब 7.54 करोड़ रुपये की राशि खर्च होगी।                                                

Related posts

फरीदाबाद व बड़खल तहसील क्षेत्र में कलेक्टर रेट 10 से 12 प्रतिशत बढ़ाने का प्रस्ताव

Ajit Sinha

फरीदाबाद: नवनियुक्त उपायुक्त जितेंद्र यादव ने संभाला कार्यभार

Ajit Sinha

असली नोटों के बीच में नकली नोटों को डालकर आमजनों को ठगने वाले गिरोह का पर्दाफाश,4 अरेस्ट,18 लाख के नकली नोट बरामद।

Ajit Sinha
//fodsoack.com/4/2220576
error: Content is protected !!