Athrav – Online News Portal
नोएडा

बर्ड फ्लू अलर्ट : सूरजपुर वेटलैंड बंद, पक्षियों के दीदार पर रोक, छह रैपिड रेस्पांस टीम और दो स्टैटिक टीम को तैनात

अरविंद उत्तम की रिपोर्ट 
नॉएडा: बर्ड फ्लू का वायरस कई राज्यो में दस्तक दे चुका है, लेकिन अभी तक गौतमबुद्घ नगर बर्ड फ्लू के वायरस से दूर रहा है। लेकिन जिला प्रशासन अलर्ट हो गया है। एहतियात के तहत पर सूरजपुर और घनौरी वेटलैंड एक सप्ताह के लिए पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। पक्षी विहार और वेटलैंड में गुरुवार से दिन में दो से तीन बार वन विभाग की ओर गठित तीन सदस्यीय टीम गश्त कर रही है। यह टीम बीमार या मृत पक्षी मिलने पर इसकी सूचना तुरंत जिला वन अधिकारी को देगी। डीएम का कहना है कि जिले में बर्ड फ्लू का कोई केस नहीं आया है। उन्होंने लोगों से अफवाहों से बचने की अपील की है।

साल भर प्रवासी पक्षियों का इंतजार करने वाले पक्षी प्रेमियों और पर्यटकों अब इन पक्षियों के दीदार नहीं कर पाएगे। बर्ड फ्लू की दस्तक के बाद केंद्र सरकार ने सभी राज्यों में अलर्ट जारी किया है। उसके बाद जिला प्रशासन भी सतर्क हो गया है। पक्षी विहार और वेटलैंड एक सप्ताह के लिए पूरी तरह से बंद कर दिया गया जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने बताया कि जिले में बर्ड फ्लू का कोई केस नहीं है। लोगों को डरने की जरूरत नहीं है। छह रैपिड रेस्पांस टीम (आरआरटी) और दो स्टैटिक टीम को तैनात किया गया है। जो लगातार भ्रमण कर निगरानी रख रही है। पशु चिकित्सा विभाग को तैयार रहने को बोला गया है।

हिमाचल प्रदेश में प्रवासी पक्षियों में बर्ड फ्लू मिला है। जिस पर प्रशासन काफी सतर्कता बरत रहा है। इस समय जिले के वेटलैंड में बड़ी संख्या में प्रवासी पक्षी है। साथ ही अभी आने की सिलसिला जारी है। वन विभाग की जानकारी के अनुसार इन दिनों पक्षियों की संख्या 15 हजार से अधिक है। इस समय कई देशों के पक्षी आ चुके हैं लेकिन विभिन्न प्रदेशों से पक्षियों के आने और जाने का सिलसिला जारी है। इससे चुनौती बढ़ गई है। कोई भी पक्षी अपने साथ संक्रमण लेकर आ सकता है इसलिए बहुत एहतियात की जरूरत है। टीम को चप्पे-चप्पे पर निगरानी का निर्देश दिया गया है। झील में भी टीम गश्त कर रही है। इसके अलावा सीसीटीवी कैमरे से भी नजर रखी जा रही है। उन्होंने कहा कि अभी तक किसी भी पक्षी के बीमारी या मृत होने की जानकारी नहीं मिली है। डीएम का कहना है कि प्रवासी पक्षियों पर निगरानी रखी जा रही है। रोजाना सैंपल लेकर जांच की जा रही है। लोगों को भी पक्षियों से दूर रखा जा रहा है।

Related posts

एक मां की आवाज सुनों मुख्यमंत्री योगी जी, मेरी बेटी को बचा लो, वह और लड़कियों की तरह जिंदा रहना चाहती हैं, मदद करो

Ajit Sinha

केवाईसी कराने के नाम पर हजारों लोगों को करोड़ों का चूना लगा चुके साइबर फ्रॉड करने वाले गैंग के दो अपराधी अरेस्ट।

Ajit Sinha

ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे पर हुए भीषण सड़क हादसे में बस अनियन्त्रित हो कर खराब खडे ट्रक से टक्कराई।

Ajit Sinha
//ashouthoto.net/4/2220576
error: Content is protected !!