Athrav – Online News Portal
बिहार हरियाणा

बिहार पुलिस प्रतिनिधिमंडल ने ’’हरियाणा 112’’ प्रोजेक्ट का किया अध्ययन, आपातकालीन सेवा हरियाणा 112 की करी सराहना

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़: बिहार पुलिस के सात सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने आज पुलिस मुख्यालय पहुंच कर हरियाणा के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) श्री प्रशांत कुमार अग्रवाल से शिष्टाचार भेंट की। प्रतिनिधिमंडल ने डीजीपी व अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, बिहार पुलिस भवन निर्माण निगम, आलोक राज के नेतृत्व में हरियाणा में शुरू की गई चैबीसों घंटे इमरजेंसी रिस्पांस स्र्पोट सिस्टम (ईआरएसएस) का अध्ययन करने के लिए प्रदेश का दौरा किया।प्रतिनिधिमंडल का उद्देश्य हरियाणा 112 परियोजना के सफल शुभारंभ की प्रक्रिया को सीखते हुए अपने राज्य में भी इसी तरह की एक उन्नत परियोजना को बेहतर रणनीति के माध्यम से लागू करना था।
   
बैठक के दौरान डीजीपी पी.के. अग्रवाल ने उन्हें 24 घंटे पुलिस सहायता से नागरिकों को सशक्त बनाने की दिशा में हरियाणा पुलिस की ऐतिहासिक पहल से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री  मनोहर लाल, गृह मंत्री अनिल विज और राज्य सरकार द्वारा प्रदान किए गए अपार समर्थन से इतनी बड़ी परियोजना नागरिकों को समर्पित की गई है। ‘हरियाणा 112‘ को नागरिकों की सेवा में गेम चेंजर बताते हुए उन्होंने कहा कि अब आपात स्थिति में पुलिस और भी तेजी से घटनास्थल पर पहुंचते हुए बिना किसी देरी के जरूरतमंद नागरिकों को हर संभव मदद पंहुचा रही है। इस सेवा के माध्सम से न केवल अपराध से संबंधित मामलों में सहायता प्रदान कर रही है, बल्कि विविध संकट कॉलों का जवाब देते हुए पुलिस मानवता की सेवा भी कर रही है।
         
अग्रवाल ने प्रतिनिधिमंडल से बिहार राज्य में 112 परियोजना की प्रगति स्थिति के बारे में भी जानकारी ली।
 
प्रतिनिधिमंडल को अपनी प्रस्तुति देते हुए एडीजीपी दूरसंचार और आईटी हरियाणा ए. एस. चावला, जो हरियाणा 112 परियोजना के नोडल अधिकारी भी हैं, ने बताया कि हरियाणा पुलिस ने स्टेट इमरजेंसी रिस्पांस सेंटर में कर्मचारियों के लिए अलग से प्रशिक्षण सुविधा बनाई गई हैं। ईआरएसएस में केवल कॉल रिसीविंग वर्कफोर्स को आउटसोर्स किया गया है तथा शेष स्टाफ हरियाणा पुलिस से है।उन्होंने कहा कि 112 परियोजना में प्रतिनियुक्त कर्मचारियों के प्रशिक्षण पर अत्यधिक बल देते हुए इसके सफल क्रियान्वयन के लिए राज्य भर में 600 से अधिक पुलिस आपातकालीन प्रतिक्रिया वाहन (ईआरवी) प्रदान किए गए हैं।

हरियाणा 112 सेवा एक सराहनीय पहल
          
बिहार से आए प्रतिनिधिमंडल ने ’’हरियाणा 112’’ परियोजना के लिए अतिरिक्त बुनियादी ढांचे और तकनीकी विकास से प्रभावित होकर राज्य में इसके सफल कार्यान्वयन की भी सराहना की।इस अवसर पर एडीजीपी (लॉ एंड ऑर्डर) हरियाणा नवदीप सिंह विर्क, एडीजीपी मुख्यालय श्रीमती कला रामचंद्रन, आईजीपी प्रशासन संजय कुमार, एसपी ईआरएसएस  उदय सिंह मीणा, एडीजीपी, वायरलेस और तकनीकी सेवाएं, बिहार श्री ए.के. अम्बेडकर, कमांडेंट फायर सर्विसेज बिहार श्री गौरव मंगला सहित बिहार से आए अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

Related posts

ऑलम्पिक खेलों में स्वर्ण पदक प्राप्त करने वाले खिलाड़ी को छह करोड़ रुपये,एशियन खेलों के खिलाड़ी को 3 करोड़ मिलेंगें। 

Ajit Sinha

फरीदाबाद :एसवाईएल का पानी हरियाणा में लाने की मांग को लेकर इनेलो-बसपा गठबंधन द्वारा 18 अगस्त को हरियाणा बंद ऐतिहासिक,अभय चौटाला ।

Ajit Sinha

ट्रिपल इंजन सरकार से तीन गुना तेज हो जाएगी प्रदेश के विकास की गति: धनखड़।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//aickeebsi.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x