Athrav – Online News Portal
गुडगाँव मनोरंजन

राहगीरी कार्यक्रम में एड्स के प्रति किया लोगों को जागरूक, साइकिलिंग से दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
गुरुग्राम:विश्व एड्स दिवस पर गुरुग्राम के एमजी रोड पर राहगीरी का आयोजन किया गया, जिसमें भारी संख्या में लोगो ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। राहगीरी का थीम एड्स व पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता का संदेश देना था।राहगीरी में जिला के विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों ने भाग लिया। विद्यार्थियों ने हरियाणवी नृत्य,नुक्कड़ नाटक,जुम्बा , भंगड़ा,स्ट्रीट पेंटिंग,योगा,मैराथन,टुग आफ वार जैसे कार्यक्रमों में अपने प्रतिभा का प्रदर्शन किया।एसीपी गुरुग्राम अखिल कुमार ने कहा कि राहगीरी जैसे कार्यक्रमों के आयोजन का उद्देश्य मनोरंजन के साथ-साथ सामाजिक जागरूकता का संदेश देना भी है। देश निर्माण में सकारात्मक सोच-विचार का बहुत बड़ा महत्व है। सरकार व जिला प्रशासन का प्रयास है कि समाज से अपराध को बिल्कुल समाप्त किया जाए। राहगीरी कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को स्वस्थ रखने के लिए सांस्कृतिक व खेल जैसी गतिविधियां करवाई जाती है। साथ ही सामाजिक कुरीतियों के प्रति जागरूक रहने का संदेश की दिया जाता है।

उन्होंने बताया कि आज विश्व एड्स दिवस है और हर व्यक्ति को एड्स के बारे में जानकारी होनी चाहिए तथा अन्य लोगों को भी इसकी जानकारी के बारे में बताना चाहिए। जो इस बीमारी से ग्रसित हैं, उन्हें समाज में एक उचित स्थान दिलाना व उनका उपचार कराने में मदद करनी चाहिए। बहुत सी ऐसी संस्थाए हैं जो एड्स पीड़ित व्यक्तियों की काउंसलिंग करती है तथा उन्हें जागरूक करती है। इन संस्थाओं में फेमेली प्लानिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया, विश्वास, भारतीय ग्रामीण महिला संघ,मध्यप्रदेश वॉलेन्ट्री हेल्थ एसोसिएशन, जिला स्तरीय नेटवर्क, वर्ल्ड विजन आदि शामिल हैं। इसके अलावा सामान्य अस्पताल में टेस्ट और पोस्ट काउंसलिंग की जाती है। एड्स डे की थीम को लेकर राहगीरी में फोर्टिस हस्पताल की टीम सहित कई अन्य विभागों एवं एनजीओ ने मिलकर बड़े स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया, जिसमें बीमारी से बचने से लेकर बीमारी के कारण सहित सभी प्रकार की जानकारियां दी गई।उन्होंने कहा कि पर्यावरण प्रदूषण भी एक बड़ी समस्या बनता जा रहा है। इसको रोकने के लिए समाज के लोगों को आगे आना होगा और इसमें अपेक्षित सहयोग देना होगा।


उन्होंने कहा कि प्लास्टिक व पालीथीन का प्रयोग न करें। मोटर वाहनों का इस्तेमाल भी कम से कम करें, संभव हो तो पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल अधिक से अधिक करें।कूड़े को खुले में न डाले, अपने आस-पास स्वच्छ वातावरण रखे तथा अधिक से अधिक पेड़ लगाए। राहगीरी में आज लोगों ने एक किलोमीटर की साइकिलिंग करते हुए लोगों को पर्यावरण बचाने का संदेश भी दिया। तथा प्लास्टिक का इस्तेमाल न करें।राहगीरी को दिलचस्प बनाने के लिए बच्चों ने कई तरह के खेलो में भाग लिया व खूब मौज-मस्ती की व सभी लोग गानो की धुन व नुक्कड़ नाटकों का आनंद लेते दिखे। राहगीरी में डीएवी पब्लिक स्कूल , विवेकानंद पब्लिक स्कूल गढ़ी हरसरू, किलकरी झाड़सा का स्कूल, युवा शक्ति संगठन, आर के पब्लिक स्कूल डीएलएफ फेज 3 गुरुग्राम , ब्लूमिंग डेल  इंटरनेशनल स्कूल , सरस्वती एन्क्लेव एवं चकरपुर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सहित कई अन्य विद्यालयों ने भी भाग लिया। इस अवसर पर सहायक शिक्षा अधिकारी जगदीश, कॉरपोरेट लीडर मोहित ठुकराल , मानस फुलोरिया, पवन तयाल भी उपस्थित रहे ।

Related posts

डेटिंग ऐप के माध्यम से महिलाओं से ठगी करने वाले दो विदेशी नागरिकों को पुलिस ने अरेस्ट किया हैं।

Ajit Sinha

अपने लक्ष्य के प्रति संकल्पबद्घ रहें युवा- राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय

Ajit Sinha

एसीबी की टीम ने दो अलग-अलग मामलों में जीएसटी इंस्पेक्टर सहित दो आरोपितों को किया गिरफ्तार।

Ajit Sinha
//intorterraon.com/4/2220576
error: Content is protected !!