Athrav – Online News Portal
दिल्ली नई दिल्ली

दिल्ली की सड़को पर चलने के अनुभव को वर्ल्ड क्लास बनाने का अरविंद केजरीवाल का विज़न हो रहा पूरा- मनीष सिसोदिया

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
नई दिल्ली:केजरीवाल सरकार दिल्ली की सड़कों को विश्व स्तरीय व सुंदर बनाने की दिशा में मिशन मोड में काम कर रही है| इसके तहत पीडब्ल्यूडी दिल्ली की सड़कों के सौंदर्यी करण का काम कर रही है। इस दिशा में सोमवार शाम उपमुख्यमंत्री व पीडब्ल्यूडी मंत्री मनीष सिसोदिया ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत खूबसूरत बनाए जा रहे राजघाट से शांतिवन तक के रोड स्ट्रेच का ऑन-साईट निरीक्षण किया तथा यहां आवाजाही करने वाले लोगों से उनके अनुभवों को जाना| अपने अनुभवों को साझा करते हुए लोगों ने कहा कि रौशनी में जगमगाते इस रोड स्ट्रेच को देख कर विश्वास नहीं हो रहा कि दिल्ली में इतने शानदार रोड बन रहे है| अबतक हमने फिल्मों में विदेशों की सड़कों को ऐसा देखा है। 

इस मौके पर सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली की सड़को पर चलने के अनुभव को वर्ल्ड क्लास बनाने का अरविंद केजरीवाल जी का विज़न पूरा होता दिख रहा है| अब दिल्ली की सड़कें खूबसूरत दिखने लगी है साथ ही इनपर चलने वाले लोगों को भी यह भा रही है जो बहुत ख़ुशी की बात है| उन्होंने कहा कि राजघाट से शांति वन तक का यह रोड स्ट्रेच दिल्ली की सड़कों को विश्व स्तरीय व खूबसूरत बनाने के केजरीवाल सरकार के मिशन के तहत शुरू किए गए 16 पायलट प्रोजेक्ट्स का हिस्सा है| इस रोड स्ट्रेच के सौन्दर्यीकरण व यहां सुविधाएं विकसित करने का ज्यादातर काम पूरा हो चुका और पूरा स्ट्रेच बेहद शानदार दिख रहा है| उन्होंने आगे कहा कि पायलट फेज में चल रहे 16 सड़कों के सौंदर्यीकरण के बाद हम पीडब्ल्यूडी के अधीन आने वाली 540 किमी सड़कों को खूबसूरत बनाने का काम करेंगे और पूरी दिल्ली की सड़कों को एक नई पहचान देंगे, लोगों को सड़कों पर चलने का सुखद अनुभव देंगे।    

निरीक्षण के दौरान पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों ने पीडब्ल्यूडी मंत्री मनीष सिसोदिया को यूरोपीय सड़कों के मॉडल पर री-डिजाइन कर सुंदर बनाई जा रही इस सड़क की कार्य प्रगति के बारे में विस्तार से जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि यह स्ट्रैच 1 किलोमीटर लंबा है और इसके अधिकतर हिस्से में सौंदर्यीकरण का काम लगभग पूरा हो चुका है और बाकि बचा हुआ काम भी तेजी से पूरा किया जा रहा है। अधिकारियों ने बताया कि स्ट्रेच पर लोगों को पैदल चलने के लिए फूटपाथ बनाए गए हैं। पूरे स्ट्रेच को हरा-भरा बनाए रखने के लिए स्ट्रैच के साथ छोटे-छोटे पौधे लगाए गए हैं तथा मौजूदा पेड़ों को सुरक्षित रखा गया है। पैदल चलने वालों और सड़क का इस्तेमाल करने वालों के लिए बैठने और आराम करने के लिए पर्याप्त जगह उपलब्ध कराई गई है और व्हीलचेयर रैंप भी बनाए गए है| अधिकारियों ने बताया कि इस स्ट्रेच पर रोड के दोनों ओर 500-500 मीटर स्ट्रेच के साथ-साथ सेंट्रल वर्ज के सौंदर्यीकरण का कार्य भी किया जाएगा| 

विजिट के दौरान सिसोदिया ने स्ट्रेच पर आवाजाही करने वाले लोगों से उनके अनुभवों को भी  जाना. लोग रोड स्ट्रेच से काफी खुश दिखे और कहा कि इतनी खूबसूरत रोड को देखकर विश्वास नहीं होता कि दिल्ली की सड़कें इतनी शानदार बनने लगी है.अबतक हमने केवल फिल्मों में विदेशों की सड़कों को ही ऐसा देखा है| अब जब दिल्ली में ऐसी शानदार सड़कें बन रही है तो हम सुबह-शाम यहां परिवार के साथ यहां घुमने आ सकते टहल सकते है. पीडब्ल्यूडी मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्ट्रेच का बचा हुआ कार्य जल्द पूरा किया जाए साथ ही यहां हरियाली तथा पूरे स्ट्रेच के साफ़-सफाई व रखरखाव का ख्याल रखा जाए.सड़क सौंदर्यीकरण के महत्वकांक्षी परियोजना के तहत पीडब्ल्यूडी द्वारा अभी पायलट फेज में दिल्ली के 16 सड़कों का वहां की जरूरतों के अनुसार सौंदर्यीकरण किया जा रहा है व इनके पूरा होने के पश्चात दिल्ली के 540 किमी. रोड स्ट्रेच का भी इसी के तर्ज पर सौंदर्यीकरण किया जाएगा. इन सभी सड़कों के री-डिजाइन के बाद सड़क के आस-पास हरियाली काफी बढ़ जाएगी. सड़क की एक इंच जमीन भी खाली नहीं होगी, जहां पर घास न लगी हो। इससे सड़क पर धूल से होने वाले प्रदूषण की समस्या खत्म होगी. अभी सड़कों पर धूल उड़ने की समस्या से लोगों को समस्या होती है। सड़क के किनारे खाली जमीन पर ग्रीन बेल्ट या घास लगाई जाएगी, ताकि हरियाली की वजह से सड़कें खूबसूरत दिखें और धूल से होने वाला प्रदूषण खत्म किया जा सके .

Related posts

सब्जी सप्लाई करने वाला निकला पाकिस्तानी जासूस, सेना से सम्बंधित गोपनीय दस्ताबेज बरामद, क्राइम ब्रांच ने धर दबोचा।

webmaster

नई दिल्ली:4 चरण का तुगलकाबाद मेट्रो कॉरिडोर; 28 मीटर लम्बी U-GIRDERS को इस कॉरिडोर पर लगाया जाएगा

webmaster

केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने राहुल गाँधी के पीएम केयर्स फंड के संबंध में झूठे दुष्प्रचार को लेकर करारा प्रहार किया।

webmaster
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//betzapdoson.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x