Athrav – Online News Portal
अपराध दिल्ली नई दिल्ली

बाज़ारों में महिलाओं को बातों-बातों में सम्मोहित कर धोखे से ठगने, जेवरात और नगदी लूटने वाले गैंग की महिला सदस्य अरेस्ट।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली: बाज़ारों में महिलाओं को बातों-बातों में सम्मोहित करते हुए धोखे से ठगी, जेवरात और नगदी लूटने वाले एक गैंग के एक महिला सदस्य को अरेस्ट किया हैं। अरेस्ट किए गए आरोपित महिला का नाम रूही हैं,और उसकी उम्र मात्र 20 साल हैं। इस आरोपित महिला से दो मुकदमों को सुलझाया गया है , इनमें एक मुकदमा जहांगीरपुरी, दिल्ली व दूसरा मुकदमा मालवीय नगर, दिल्ली हैं, आरोपित महिला रूही का कहना है कि उसके  गिरोह के सदस्यों ने अब तक एक दर्जन से अधिक वारदातों को इस तरह से अंजाम दे चुकी हैं। 

घटना:-

डीसीपी क्राइम ब्रांच -3 , विचित्रा वीर ने आज जानकारी देते हुए बताया कि क्राइम ब्रांच के NR-II सेक्शन में एक रैकेट की सूचना मिली थी, जो व्यस्त बाजारों और मॉल में लोगों, विशेषकर महिलाओं को, जो अकेली थी, को निशाना बनाती थी। जानकारी के अनुसार, गिरोह निशाने पर जीरो हो जाता था और उनका ध्यान भटका कर उनके पैसे और जेवर लूट लेता था। सूचना पर आगे काम करने के लिए एसीपी/एनआर-द्वितीय नरेंद्र सिंह द्वारा इंस्पेक्टर दीपक पांडेय की देखरेख में एक टीम का गठन किया गया. टीम में महिला हेड कांस्टेबल सीमा और हेड कांस्टेबल  अजय शामिल थे।

टीम ने आगे के सुराग और शामिल व्यक्तियों की पहचान के लिए सीसीटीवी फुटेज की जांच की। यह पाया गया कि 2 से 4 व्यक्ति, ज्यादातर महिलाएं, अपने पीड़ितों का ध्यान भटकाने और उन्हें धोखा देने के लिए मिलकर काम करती हैं। गिरोह की कार्यप्रणाली यह थी कि लक्ष्य को शून्य करने के बाद, वे लक्ष्य के करीब पहुंच जाते थे और उनसे संवाद शुरू करने की कोशिश करते थे। पीड़ितों के अनुसार, वे अचानक हतप्रभ और सम्मोहित महसूस करते थे और यह गिरोह इसका इस्तेमाल नकदी और आभूषण सहित उनके कीमती सामान को छीनने के अवसर के रूप में करता था।

टीम:-

महिला हेड कांस्टेबल सीमा और हेड कांस्टेबल  अजय ने घटनाओं के सीसीटीवी फुटेज का विश्लेषण करने पर काम किया। फुटेज और मैनुअल इंटेलिजेंस के आधार पर, गिरोह का एक सदस्य, जिसे बाद में रूही निवासी रघुवीर नगर, दिल्ली के रूप में पहचाना गया, एक सीसीटीवी फुटेज में एक महिला का कीमती सामान ले जाते हुए देखा गया। पहचान की पुष्टि के बाद 18 अगस्त 2022 को छापेमारी की गई, जिसके परिणामस्वरूप रूही की गिरफ्तारी हुई। मेडिकल जांच के दौरान डॉक्टर ने यह दर्ज किया कि वे एक ट्रांसजेंडर हैं। गिरफ्तारी प्रभावित हुई और उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

पूछताछ:-

पूछताछ में रूही ने खुलासा किया कि उनका गिरोह मुख्य रूप से पश्चिम विहार, राजा पार्क, जहांगीरपुरी और द्वारका के इलाके में सक्रिय है। अभी तक मिली जानकारी के आधार पर आशंका जताई जा रही है कि ठगी की एक दर्जन से अधिक घटनाओं में गिरोह शामिल रहा होगा। इस गिरफ्तारी से अब तक दो मामले सुलझाए जा चुके हैं। पूछताछ के दौरान उनके द्वारा कुछ नामों का खुलासा भी किया गया है, जिनकी संलिप्तता की पुष्टि की जाएगी। रूही, जिसकी उम्र लगभग 20 वर्ष है, समाज के कमजोर वित्तीय वर्ग से आती है और आसान पैसे के लिए ऐसी गतिविधियों में शामिल हो गई।

Related posts

नई दिल्ली: “आज कुरुक्षेत्र की लड़ाई में फिर सत्य की जीत हुई, फिर आज दुर्योधन का अहंकार धर्म ने चकनाचूर कर दिया-तेजस्वी सूर्या

Ajit Sinha

सचिन पायलट का दिन भर का उपवास पार्टी हितों के खिलाफ है और पार्टी विरोधी गति विधि है-रंधावा

Ajit Sinha

महा तूफान बिपर जॉय के आने से पहले तेज तूफान की गरज, तेज बारिश हो रही हैं, अब नुकसान की खबर आने लगी हैं।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
//zaltaumi.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x