Athrav – Online News Portal
हरियाणा

पलवल के तीनों विधानसभा क्षेत्रों को 300 करोड़ रुपए की मनोहर सौगात,हर साल मिलेंगे विकास के लिए 80 करोड़

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
हथीन (पलवल): हरियाणा में बिना भेदभाव व समान विकास की नीति में एक ओर बड़ी पहल होने जा रही है। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि आगामी वित्त वर्ष में राज्य सरकार ऐसा प्रावधान करने जा रही है जिसके तहत प्रदेश के हर विधानसभा क्षेत्र को एक वर्ष के दौरान शहरी व ग्रामीण विकास के लिए 80 करोड़ रूपए की राशि मिलेगी। मुख्यमंत्री आज पलवल जिला के हथीन में हरियाणा प्रगति रैली को संबोधित कर रहे थे। हरियाणा प्रगति रैली में केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर, हरियाणा के परिवहन, कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री मूलचंद शर्मा, सहकारिता राज्य मंत्री डा. बनवारी लाल, रैली के संयोजक एवं हथीन से विधायक प्रवीण डागर, पलवल से विधायक दीपक मंगला, होडल से विधायक जगदीश नायर आदि भी उपस्थित रहे। रैली में पहुंचने पर मुख्यमंत्री तथा केंद्रीय मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर का स्थानीय विधायकों व सामाजिक संगठनों की ओर से अभिनंदन किया गया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा प्रगति रैली के मंच से पलवल जिला के सभी तीन विधानसभा क्षेत्रों के लिए खजाना खोलते हुए करीब 300 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं की घोषणा की।

उन्होंने बृज भूमि पलवल जिला से प्रदेशवासियों को होली की शुभकामनाएं भी दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में नए वित्त वर्ष में पहली बार साल भर की शहरी व ग्रामीण विकास की ग्रांट को फिक्स करने की योजना बनाई जा रही है। जिसके तहत अप्रैल से मार्च तक के वित्त वर्ष में हर माह बजट अलॉट होगा। इसी कड़ी में पलवल जिला के तीनों विधानसभा क्षेत्रों को आगामी वित्त वर्ष के लिए कुल 240 करोड़ रूपए मिलेंगे। प्रगति रैली में पलवल जिला के तीनों विधानसभा क्षेत्रों हथीन, पलवल व होडल की जनता से सीधा संवाद करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार आमजन के साथ ही हर वर्ग के सुझावों के आधार पर आगामी बजट पेश करेगी। उन्होंने बताया कि सांसद से लेकर विधायक,उद्यमी, किसानों, महिलाओं व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ सांझे विचार लेने के साथ ही बजट की रूपरेखा तैयार की गई है। उन्होंने बताया कि जनसुविधा के आधार पर अब आगामी बजट के पेश होने के साथ ही ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के विकास के लिए विशेष रूप से ग्रांट फिक्स कर दी जाएगी। इसके तहत ग्राम पंचायत, जिला परिषद, नगरपरिषद व नगर पालिका के तहत होने वाले विकास कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर करते हुए विशेष विकास कार्य के लिए मिले बजट से ही कार्यों को पूरा किया जाएगा। उक्त विकास कार्यों को कराने के लिए समयानुसार राशि संबंधित मद के लिए खर्च की जा सकेगी। उन्होंने कहा कि पूर्व की सरकारों के कार्यकाल में जो अनदेखी पलवल जिला के साथ हुई है वह उनके कार्यकाल में नहीं होने दी जा रही।

उन्होंने बताया कि पिछले पांच साल के कार्यकाल में पलवल जिला के तीनों विधानसभा क्षेत्रों में अब तक करीब 1100 करोड़ रूपए विकास कार्यों पर खर्च हो चुके हैं। ऐसे में विकास का यह क्रम निरंतर जारी रखते हुए वे पलवल जिला के विकास में कोई कमी नहीं आने देंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की दूसरी पारी के 100 दिन में सरकार की ओर से जनसेवा को समर्पित फैसले लिए गए हैं। सरकार की ओर से हरियाणा में तालाब प्राधिकरण गठित किया गया है और इसके तहत जल संरक्षण की दिशा में आगे बढ़ते हुए सरकार ने प्रदेश के सभी तालाबों को स्वच्छ व सुंदर बनाने का कार्य किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश की सब्जी मंडिय़ों व शुगर मील में किसानों की सुविधा के लिए सस्ती दर पर भोजन उपलब्ध कराने के लिए 10 रूपए प्रति थाली योजना को शुरू किया जा रहा है और अब तक 25 कैंटीन इस योजना के तहत शुरू हो चुकी हैं और शेष में जल्द ही योजना के तहत किसानों को भोजन सुविधा मंडियों व शुगर मील में मिलेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र के विकास में कदम बढ़ाते हुए प्रदेश के सभी गांवों को लाल डोरा मुक्त किया जाएगा और उस गांव के हर घर का पूरा राजस्व रिकार्ड भी होगा। फल व सब्जियों का उत्पादन करने वाले किसानों को भावंातर भरपाई योजना का लाभ सरकार की ओर से दिया जा रहा है।



हरियाणा प्रगति रैली में उमड़े जनसमूह से गदगद मुख्यमंत्री ने बीते विधानसभा चुनाव में पलवल जिला की सभी तीनों सीट जीताने के लिए जनता का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस सरकार में पलवल जिला का योगदान उल्लेखनीय व अतुलनीय है। यहां के लोगों ने सौ फीसदी रिजल्ट दिया है। आपने अब तक की पूर्व सरकारों का कार्यकाल देखा और पिछले पांच साल से उनका सेवा काल देखा। ऐसे में अंतर साफ नजर आ रहा है कि पूर्व सरकारों ने केवल निजी हितों को सर्वोपरि रखा जबकि हमारी सरकार ने सेवक की भूमिका निभाते हुए व्यवस्था परिवर्तन लाकर विकास की ओर ठोस कदम बढ़ाए हैं। 2022 तक हरियाणा प्रदेश के हर घर में नल से जल पहुंचाने के लक्ष्य के साथ सरकार आगे बढ़ रही है। मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के तहत पात्र परिवारों का पंजीकरण करते हुए उन्हें सामाजिक सुरक्षा योजना से लाभांवित किया जाएगा।  हरियाणा प्रगति रैली में केंद्रीय मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने मुख्यमंत्री का लोसभा क्षेत्र में पहुंचने पर स्वागत किया। उन्होंने कहा कि पलवल जिला से पहली बार भाजपा के विधायक जनता ने सरकार में भागीदार बनाए हैं। ऐसे में पूर्व की सरकारों के कार्यकाल में जो अभाव जिला ने झेला है उसे मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व की सरकार ने दूर करने का काम करते हुए समान विकास की विचारधारा से जिला में काम करवाए हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री का धन्यवाद व्यक्त किया कि पिछले पांच सालों में इस जिला में नहरों को पक्का करने का काम हुआ है। अतना ही नहीं हर वर्ग के उत्थान के लिए सरकार ने कल्याणकारी योजनाओं से इस जिला की जनता को लाभांवित किया है।
यह रहे मौजूद :

Related posts

चंडीगढ़: चुनाव प्रचार के लिए चंडीगढ़ पहुंचे मल्लिकार्जुन खड़गे, 4 राज्यों के डेलीगेट्स से मांगे वोट।

Ajit Sinha

हिमाचल में हमारी सरकार बनते ही कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन स्कीम होगी लागू – दीपेन्द्र हुड्डा

Ajit Sinha

चंडीगढ़ ब्रेकिंग: महिला सुरक्षा को लेकर हरियाणा-112 हुआ और अधिक अपडेटेड तथा हाईटैक

Ajit Sinha
//tauphaub.net/4/2220576
error: Content is protected !!