Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद

प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार फरीदाबाद के सभी छह विधान सभा क्षेत्रों में लगभग 55 प्रतिशत मतदान हुआ: डीसी

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद: जिला फरीदाबाद के सभी छह विधानसभा क्षेत्रों में सोमवार को विधानसभा आम चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ और कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। मतदान संपन्न होने के साथ ही जिला में 69 प्रत्याशियों का भविष्य ईवीएम में स्टोर हो गया है, जिनमें 19 निर्दलीय प्रत्याशी भी शामिल है। मतगणना 24 अक्टूबर को होगी। मतदान के वास्तविक आंकड़े मंगलवार को प्राप्त होंगे जब तक सभी पोलिंग पार्टियां चुनाव सामग्री तथा पोलिंग से संबंधित कागजात जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में जमा करवा देंगे।समाचार लिखे जाने तक चुनाव आयोग की वोटर टर्नआउट ऐप के माध्यम से मिले प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार फरीदाबाद जिला में लगभग 55% मतदान होने की आशा है जिस में सर्वाधिक 62.75% मतदान पृथला विधानसभा क्षेत्र में होने की संभावना व्यक्त की गई है और लगभग 60% मतदान के साथ फरीदाबाद एनआईटी विधानसभा क्षेत्र जिला में दूसरे स्थान पर रहा है।

बड़खल तथा बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्रों में लगभग 52 प्रतिशत मतदान होने का अनुमान है। इसी प्रकार, फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र में लगभग 49% और तिगांव विधानसभा क्षेत्र में लगभग 54% मतदान होने का अनुमान है। जिला में मतदान प्रातः 7:00 बजे शुरू हुआ था और समाप्ति का समय शाम 6 बजे का निर्धारित था। उस समय तक जितने मतदाता मतदान केंद्रों पर लाइन में लगे हुए थे उन सभी का मतदान करवाया जा रहा था। प्रातः काल के दौरान मतदान धीमी गति से चला। प्रात 9 बजे तक जिला में केवल 6.10% ही मतदान हुआ था और प्रातः 10:00 बजे तक भी मतदान में तेजी नहीं आ पाई। प्रात 10 बजे तक लगभग 6.5% मतदान ही हो पाया था, जिसमें सबसे ज्यादा 13.75% पृथला विधानसभा क्षेत्र में हुआ था। दोपहर 12 बजे तक भी जिला में मतदान धीमा ही रहा और उस समय तक 16.77 प्रतिशत मतदान हो पाया था, जिसमें सबसे ज्यादा 22.5 प्रतिशत फरीदाबाद एनआईटी क्षेत्र में मतदान हुआ। दोपहर बाद 1 बजे तक भी जिला में 19.19% ही मतदान हो पाया था लेकिन इस समय तक फरीदाबाद एनआईटी क्षेत्र में 30.25% मतदान हो चुका था।



प्राप्त आंकड़ों के अनुसार दोपहर बाद 2 बजे तक जिला में लगभग 28% मतदान हुआ जिसमें सबसे ज्यादा 47.2 5% मतदान पृथला विधानसभा क्षेत्र में हुआ। तब तक फरीदाबाद एनआईटी क्षेत्र में भी 36.7% मतदान हो चुका था। दोपहर बाद 3:00 बजे तक जिला में लगभग 35.71% मतदान हुआ जिसमें बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्र में मतदान में कुछ तेजी पकड़ी और वहां पर लगभग 45.6% मतदान हो गया था। तब तक तिगांव विधानसभा क्षेत्र में भी लगभग 34.2% मतदान हुआ था। शाम को जिला में कुछ  मतदान में तेजी देखी गई और शाम 5 तक जिला में लगभग 52.5% मतदान हो गया था जिसमें सबसे ज्यादा 62.75% मतदान पृथला विधानसभा क्षेत्र में और सबसे कम 48.2% फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र में आंका गया। जिला के सभी छह विधानसभा क्षेत्रों में 15 लाख से अधिक मतदाताओं के लिए 1400 पोलिंग बूथ बनाए गए थे। पोलिंग पार्टियां ईवीएम मशीन तथा अन्य चुनाव सामग्री लेकर रविवार सांय अपने निर्धारित मतदान केंद्रों पर पहुंच गई थी। लगभग 6000 कर्मचारियों ने इतने ही सुरक्षाकर्मियों के साथ शांतिपूर्ण मतदान करवाने में सफलता हासिल की है।जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी ने शांतिपूर्ण मतदान करने के लिए जिला वासियों का धन्यवाद किया है और कहा है कि इससे लोकतांत्रिक व्यवस्था मजबूत होगी।

Related posts

फरीदाबाद: पुलिस कमिश्नर ओ पी सिंह ने आज दो इंस्पेक्टर, एक सब इंस्पेक्टर व अस्सिटेंट सब इंस्पेक्टर को इधर से उधर किए हैं।

Ajit Sinha

भाजपा नेता राजेश नागर ने माता वैष्णों देवी का नंगे पांव यात्रा की थी,प्रसाद टिकट के रूप में मिल गया, ईश्वर से लिया आशीर्वाद 

Ajit Sinha

फरीदाबाद: केन्द्र व प्रदेश सरकार ने किसानों व शोषित वर्ग के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने का कार्य किया है, भाजपा सांसद अनिल जैन।

Ajit Sinha
//tauphaub.net/4/2220576
error: Content is protected !!