Athrav – Online News Portal
गुडगाँव

गुरूग्राम के लिए खास होगा 2024, अनेक विकास परियोजनाएं होंगी धरातल पर साकार, नए प्रोजेक्ट्स पर भी होगा काम शुरू : डीसी


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
गुरुग्राम: गुरुग्राम जिला के वर्ष 2024 बेहद खास साबित होने वाला है। इस वर्ष जिला से संबंधित विभिन्न विकास परियोजनाएं धरातल पर साकार होंगी साथ ही कई नए प्रोजेक्ट्स पर काम भी शुरू होगा। डीसी निशांत कुमार यादव ने इस आशय की जानकारी मंगलवार को लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए दी। इस अवसर पर सूचना, जनसंपर्क, भाषा तथा संस्कृति विभाग,  हरियाणा के संयुक्त निदेशक (एनसीआर) रणबीर सिंह सांगवान तथा जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी बिजेंद्र कुमार भी उपस्थित रहे। नववर्ष 2024 के दूसरे दिन संवाददाताओं से बातचीत करते हुए डीसी ने जिले वासियों को नववर्ष की शुभकामनाएं भी दी। उन्होंने कहा कि वर्ष 2024 के दूसरे महीने तक द्वारका एक्सप्रेस वे पर गुरुग्राम जिला का हिस्सा आवागमन के लिए खोल दिया जाएगा। इस संदर्भ में सरकार के माध्यम से भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) को पत्र भी भेजा जा चुका है। साथ ही अक्टूबर तक श्री शीतला माता मेडिकल कॉलेज भी बनकर तैयार हो जाएगा। करीब 541 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किए जा रहे इस मेडिकल कॉलेज में पेशेंट के इलाज के साथ साथ उनके अटेंडेंट के रुकने की सुविधा का ध्यान रखा गया है।

डीसी ने कहा कि चूंकि गुरुग्राम एक मेडिकल टूरिज्म  का हब है। ऐसे में सस्ते व अच्छे इलाज की सुविधा के लिए यह मेडिकल कॉलेज व अस्पताल एक बेहतर विकल्प साबित होगा। उन्होंने श्री शीतला माता मंदिर के निर्माण से जुड़ी प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए कहा कि मंदिर के पुराने डिजाइन में कुछ आवश्यक बदलाव के बाद निर्माण कार्य जोरों पर है। इस साल के अंत तक श्रद्धालुओं को वहां माता का भव्य मंदिर देखने को मिलेगा। उन्होंने कहा कि मंदिर निर्माण एक तरफ जहां आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा का ध्यान रखा गया तो वही दूसरी ओर इस श्रद्धा के पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए इसे भव्य रूप दिया गया। डीसी ने बताया कि पुराने शहर में पार्किंग की समस्या के निदान के लिए कमान सराय व सदर बाजार में पार्किंग का निर्माण कार्य प्रगति पर है। इन दोनों प्रोजेक्ट के पूरा होने से सदर बाजार के आसपास के क्षेत्र में आमजन को ट्रैफिक की समस्या से निजात मिलेगी। वहीं जिला में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए वज़ीराबाद में एमसीजी द्वारा करीब 200 करोड़ की लागत से स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स भी तैयार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस प्रोजेक्ट की टेंडर प्रक्रिया जारी है। इस वर्ष के अंत तक अथवा अगले वर्ष की शुरूआती महीनों में इसका काम पूरा हो जाएगा। वहीं लघु सचिवालय के पास 170 करोड़ की लागत से निर्माणाधीन टॉवर ऑफ जस्टिस भवन का काम भी इसी वर्ष पूरा दिन जा रहा है।
जिला को मिलेगा नया लघु सचिवालय
डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि लघु सचिवालय में आगंतुकों के बढ़ती संख्या के मद्देनजर जिला में नए लघु सचिवालय के निर्माण की रूपरेखा तैयार की जा रही है। इस नए सिटीजन फ्रेंडली भवन में सभी आधुनिक सुविधाओं का ध्यान रखते हुए आमजन को सभी सेवाओं का लाभ एक छत के नीचे देने की योजना है। उन्होंने बताया कि यह नया भवन लघु सचिवालय के साथ लगते पार्किंग एरिया में बनाया जाएगा। नए भवन में 600 वाहनों की पार्किंग की विशेष व्यवस्था को जाएगी। उन्होंने बताया कि अगले तीन महीनों में इस प्रोजेक्ट की विस्तृत रिपोर्ट तैयार हो जाएगी। वहीं नगर निगम गुरुग्राम के निर्माणाधीन भवन का काम भी इसी साल पूरा हो जाएगा। वहीं सोहना उपमंडल में नए सचिवालय की ड्राइंग का काम पूरा हो चुका है।
गुरुग्राम-पटौदी-रेवाड़ी राष्ट्रीय राजमार्ग 352 डब्लू से बढ़ेगी कनेक्टिविटी
डीसी ने कहा कि गुरुग्राम -पटौदी- रेवाड़ी राष्ट्रीय राजमार्ग 352 डब्लू का काम भी इसी वर्ष पूरा होने जा रही है। इस राजमार्ग का काम पूरा होने से जिला की सौ ग्राम पंचायतों को गुरुग्राम शहर से सीधी कनेक्टिविटी मिलने जा रही है। उन्होंने कहा कि अभी गुरुग्राम से पटौदी के सफर में करीब डेढ़ घंटे का समय लगता है। इस राजमार्ग के पूरा होने से यह दूरी करीब 45 मिनट में तय की जा सकेगी। डीसी ने पंचगांव से फर्रुखनगर वाया जमालपुर फोरलेन मार्ग का जिक्र करते हुए कहा कि आगामी छह महीनों में यह निमार्ण कार्य पूरा हो जाएगा। इस निर्माण कार्य से करीब 30 ग्राम पंचायतों को फायदा मिलने जा रहा है।
शहर को जलभराव से मिलेगी राहत
डीसी ने शहर में होने वाली जलभराव की समस्या का जिक्र करते हुए कहा कि वाटिका चौक से एसपीआर के साथ 136 करोड़ की लागत से नई लाइन बिछाई जा रही है। जीएमडीए द्वारा बनाई जा रही इस ड्रेन के पूरा होने से दिल्ली-गुरुग्राम-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर नरसिंहपुर व करीब 15 से 20 सेक्टर में होने वाली जलभराव की समस्या निजता मिलेगी। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा शहर में जलभराव वाले ऐसे 110 स्थानों को चिन्हित किया गया है। इन सभी स्थानों पर उचित प्लानिंग के तहत आवश्यक कार्रवाई की जा रही है। इसके साथ 250 करोड़ की लागत से गांव धनवापुर व चंदू में एसटीपी व डब्ल्यूटीपी का निर्माण कार्य प्रगति पर है।
मेट्रो के लिए हुआ हरियाणा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन का गठन
डीसी ने पुराने शहर में मेट्रो विस्तार के प्रोजेक्ट की जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा सरकार ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) की तर्ज पर हरियाणा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एचएमआरसी) का गठन कर दिया है। इस साल के अंत तक पुराने गुरुग्राम में मेट्रो विस्तार का काम शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि सरकार ने इसके लिए एक स्पेशल बॉडी का गठन किया है जो इस पूरे कार्य को करेगी। वहीं केएमपी के साथ साथ ऑर्बिट रेलवे कॉरिडोर का काम भी प्रगति पर है। जिला में नए बस अड्डे के लिए सीही गांव में एचएसआईडीसी की जमीन को चिन्हित किया जा चुका है।
ग्लोबल सिटी के लिए ऑक्शन प्रक्रिया शुरू
डीसी ने करीब एक हजार एकड़ में बनने जा रही ग्लोबल सिटी का उल्लेख करते हुए कहा कि सेक्टर 37 में विकसित किए जा रहे इस वैश्विक स्तर के शहर में फैसिलिटी का टेंडर किया जा चुका है। वहीं एचएसआईडीसी की ओर से  करीब पांच सौ एकड़ पर ऑक्शन की प्रक्रिया भी शुरू की जा चुकी है। गुरुग्राम जिला के विकास में यह प्रोजेक्ट बेहद अहम रहेगा।
विकसित भारत में 1.60 लाख लोगों की भागीदारी से गुरूग्राम प्रदेश में शीर्ष पर
डीसी ने बताया कि आमजन के घर द्वार जाकर उन्हें सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से जोड़ने के लिए जिला में जारी विकसित भारत संकल्प यात्रा, जनसंवाद कार्यक्रम में 1 लाख 60 हजार लोगों की भागीदारी रही है। उन्होंने बताया कि पूरे देश मे जारी इस यात्रा में हरियाणा प्रथम स्थान पर है। वहीं गुरुग्राम जिला पूरे प्रदेश में अव्वल स्थान पर है। उन्होंने बताया कि जिला में 30 नवंबर से जारी इस यात्रा में करीब 40 हजार लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई है। करीब 1 लाख लोगों को भारत को विकसित राष्ट्र बनाने की संकल्प शपथ भी दिलाई गई है।

Related posts

आई.टी.आई गुरुग्राम में 13 जून को होगा रोजगार मेले का आयोजन।

Ajit Sinha

पुलिस की हर कोई क्यों कर रहा तारीफ, खोए हुए 65 फोनों को तलाश कर उनके मालिकों को लौटाएं मोबाइल फोन: सीपी

Ajit Sinha

शीतला माता मंदिर में नवरात्र मेले में कोविड प्रोटोकोल का पालन सभी श्रद्धालुओं के लिए अनिवार्य किया गया है।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//shooltuca.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x