Athrav – Online News Portal
अपराध फरीदाबाद

फरीदाबाद की एक युवती से 7 करोड 59 लाख रुपये की साइबर ठगी करने के वाले 16 साइबर ठग पकड़े गए-वीडियो देखें।


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद: मोटे मुनाफे के नाम पर शेयर मार्कीट में इन्वेस्टमेंट के नाम पर फेसबुक पर लिंक भेज कर फरीदाबाद की एक युवती से 7 करोड 59 लाख रुपये की साइबर ठगी करने के मामले में बेंगलुरु ,जयपुर व जोधपुर, बीकानेर, दिल्ली, फरीदाबाद और गुरुग्राम से कुल 16 आरोपितों को साइबर की एसआईटी टीम ने गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपितों के कब्जे से 24 मोबाइल फोन, 556 सीम कार्ड, 67 चेक बुक, 62 एटीएम कार्ड के अलावा 15 लाख 17 हजार 500/-रुपए बरामद किया है। अब इसके आगे की जांच जारी हैं।      

पुलिस प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि शिकायतकर्ता ने अपनी शिकायत में बताया कि वह दिल्ली में मैनेजमेंट का काम करती है। जो पिछले करीब 2 साल से शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करती है। जिसको 4 जनवरी को फेसबुक के माध्यम से शेयर मार्कीट में इन्वेस्टमेंट का लिंक आया जिस पर शिकायतकर्ता ने क्लिक किया। जिसके बाद उसको एक व्हाट्सएप ग्रुप “ICICI IR TEAM (57)” नाम के ग्रुप में जोड़ा गया। शिकायतकर्ता ने उस ग्रुप में सभी की प्रतिक्रिया देखी। ग्रुप में देखा कि उपरोक्त व्हाट्सएप ग्रुप में लोगों के इन्वेस्ट किए हुए रुपयों का बहुत ज्यादा मुनाफा हो रहा था। उसके बाद शिकायतकर्ता ने ग्रुप में अपने रुपये इन्वेस्ट की सहमति जताई ।

उसके बाद शिकायतकर्ता को अन्य व्हाट्सएप ग्रुप “C6Ram Investment Academy “ ग्रुप में जोड़ा गया। उसके बाद शिकायतकर्ता को ICICI IR TEAM (57) Group की एडमिन करीना राजपुत के नाम से एक यूआरएल लिंक ‘https://app.yisjds.com/” भेजकर एक IC ORGAN MAX नाम की ऐप में शिकायतकर्ता का अकाउंट अपने फोन पर खोला गया। जिसके बाद शिकायतकर्ता अपने मोबाइल नम्बर से ऐप में लॉगिन करके में जुड़ गई । करीना राजपूत ने व्हाट्सएप नम्बर से सुझाव दिया कि आप हमारे कस्टमर सर्विस से फंड ऐड करने के लिए बैंक डिटेल प्राप्त कर ले। जिसके बाद कस्टमर सर्विस पर अपने बैक का खाते से 100000 रुपये इन्वेस्ट कराए। दूसरे बैंक के खाते से 6000000 रुपये इन्वेस्ट कराए। फिर अन्य बैंक खाते नम्बर से 61 लाख रुपये शेयर मार्कीट में इन्वेस्ट कराए।

शिकायतकर्ता को एक यूआरएल लिंक–https://www.techstars.shop//register?AgentCode Mi597915” भेजकर एक Techstars.shop नाम की ऐप से अकाऊँण्ट उसके मोबाइल नम्बर से खोला गया । शिकायतकर्ता मोबाइल नम्बर से ऐप में लॉगिन करके में जुड़ गई । जिसके बाद SBI Bank का खाता नम्बर एक कम्पनी भेजा शिकायतकर्ता ने अपने पिता के ICICI Bank खाता नम्बर से 3 लाख रुपये शेयर मार्कीट में धोखे से इन्वेस्ट कराए। उसके बाद SBI Bank का खाता नम्बर से ICICI Bank खाता नम्बर 80 लाख रुपये शेयर मार्कीट में इन्वेस्ट कराए । फिर शिकायतकर्ता के पिता के HDFC Bank खाता नम्बर से 90 लाख रुपये शेयर मार्कीट में एक फर्म में धोखे से इन्वेस्ट कराए। फिर शिकायतकर्ता की माता के एचडीएफसी बैंक खाता नम्बर- से 15 लाख रुपये शेयर मार्कीट अन्य  फर्म में धोखे से इन्वेस्ट कराए  और फिर से माता दूसरे बैक आईडीएफसी बैंक खाता नम्बर से 10 लाख रुपये शेयर मार्कीट अन्य फर्म में धोखे से इन्वेस्ट कराए । उसके बाद आईसीआईसीआई बैंक खाता नम्बर से अन्य फर्म में 20 लाख रुपये शेयर मार्कीट में इन्वेस्ट कराए । इस तरीके से आरोपितों  ने ग्रुपों में व्यक्तियों द्वारा एक षड्यंत्र के तहत शेयर मार्कीट में इन्वेस्ट करके अधिक मुनाफा कमाने का झांसा देकर 7 करोड़ 59 लाख रुपये की धोखाधड़ी से साइबर ठगी करने की वारदात को अंजाम दिया है। उनका कहना हैं कि एसआईटी टीम ने आज बेंगलुरु से 1, लखनऊ से 2, जयपुर से 3, व जोधपुर से 1, बीकानेर से 3, देहरादून से 1, दिल्ली से 2, फरीदाबाद से 1 और गुरुग्राम से 1 और रोहतक से 1 आरोपितों को गिरफ्तार किया हैं। गिरफ्तार आरोपितों में प्रशान्त कुमार (उम्र 34 वर्ष) निवासी बैंगलोर कर्नाटक,सईद मो. जिशान (उम्र 22 वर्ष ) (बीटेक) निवासी गांव कुसुर कला जिला संत कबीर नगर, उत्तर प्रदेश, सईद सुहेल (उम्र 32 वर्ष)  निवासी  गांव नथर जिला सिद्धार्थ नगर उत्तर प्रदेश, हरि किशन (उम्र 27 वर्ष ), निवासी कोटगेट बीकानेर राजस्थान, राम सिंह उर्फ ढल्लु(उम्र 37 वर्ष)(बीबीए) निवासी मुक्ता प्रसाद नगर बीकानेर राजस्थान, आकाश ( उम्र 27 वर्ष )(बीए)  निवासी टण्डन रोड आदर्श नगर दिल्ली, रोहित (उम्र 34 वर्ष) निवासी आदर्श नगर दिल्ली, महेन्द्र उर्फ रितेश(उम्र 26 वर्ष) निवासी  भोपालगढ जोधपुर राजस्थान, दिनेश कुमार( उम्र 26 वर्ष ), (बीए) निवासी सारण नगर बनाड़ जोधपुर, दिपेन्द्र (उम्र 31 वर्ष) निवासी रामपरस्ता ग्रीन सेक्टर-7 वैशाली गाजियाबाद, रिंकू(उम्र 30 वर्ष) निवासी बीकानेर राजस्थान का, इंद्रजीत (उम्र 36 वर्ष ) निवासी  लोधी रोड बीकानेर राजस्थान, राहुल (उम्र 28 वर्ष ) एमटेक निवासी  पुगल रोड बीकानेर तथा आरोपित  दिनेश कुमार( उम्र 31 वर्ष ),(बीए) रानी बाजार बीकानेर का रहने वाले का नाम शामिल है।उनका कहना हैं कि साइबर पुलिस टीम ने आरोपित राहुल को वारदात में प्रयोग शुदा एक मोबाइल फोन बरामद करवाया। आरोपित रिंकू , इन्द्रजीत , कैलाश और राहुल को गिरफ्तार कर अदालत में पेश कर पूछताछ व बरामदगी के लिए 6 दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया।पुलिस रिमांड के दौरान आरोपितदिनेश को गिरफ्तार किया गया जिसको अदालत में पेश कर 3 दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया। आरोपितों द्वारा यूएसडीटी(क्रिप्टो करेंसी) में कन्वर्ट करके पैसे को चाइना के खातों में भेजा जाता  था। 

Related posts

हरियाणाः कोविड-19 के गंभीर रूप के बीच ऑक्सीजन व कोरोना दवा की कालाबाजारी में 67 अरेस्ट। 

Ajit Sinha

मानव रचना इंटर फैकल्टी एंड स्टाफ बैडमिंटन और टीटी चैंपियनशिप 2022 का 10 वां संस्करण MRIS 14 में आयोजित।

Ajit Sinha

फरीदाबाद : पैट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों को लेकर ‘आप’ ने किया धरना-प्रदर्शन

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//ufiledsit.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x