Athrav – Online News Portal
हरियाणा

हरियाणा रोडवेज के बेड़े में शामिल होंगी 1000 नई बसें, सीएम ने पहले फेज में 70 बसों को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़:हरियाणा में सार्वजनिक परिवहन प्रणाली को मजबूत करने और नागरिकों को बेहतर परिवहन सेवाएं मुहैया करवाने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज बीएस-6 उत्सर्जन मानक वाली 70 नॉन-एसी बसों को झंडी दिखाकर रवाना किया।पंचकूला से बसों को झंडी दिखाकर रवाना करते हुए मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा रोडवेज के बेड़े में कुल 1000 नई बसें शामिल की जाएगी, जिसमें से आज पहले फेज में कुछ बसों को रवाना किया गया है। 31 मार्च, 2023 तक 400 बसें मिलने की संभावना है तथा शेष बसें भी 30 जून, 2023 से पहले प्राप्त रोडवेज को प्राप्त हो जाएंगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्थायी परिवहन प्रणाली के लिए सार्वजनिक परिवहन तंत्र को मजबूत करना आवश्यक होता है। राज्य सरकार ने समय-समय पर अपने परिवहन तंत्र को मजबूत करने के लिए बसों की संख्या में वृद्धि की है।मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा और आसपास के क्षेत्रों में किफायती, सुरक्षित और सुगम सार्वजनिक परिवहन सेवाएं प्रदान करना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की 550 इलेक्ट्रिक बसें खरीदने की भी योजना है। पहले फेज में 50 बसें गुरुग्राम और 50 फरीदाबाद में भेजी जाएंगी।

उन्होंने कहा कि आज इन बसों को रवाना करना और भी खास है क्योंकि परिवहन विभाग में पहली बार पूरी तरह से निर्मित नॉन एसी बसों की खरीद की जा रही है। इससे पूर्व विभाग बस/चेसिस निर्माताओं से चेसिस खरीदता था और उसके बाद हरियाणा रोडवेज इंजीनियरिंग कॉरपोरेशन (एचआरईसी) गुरुग्राम द्वारा बस बॉडी फैब्रिकेशन किया जाता था। इससे चेसिस पर बस बॉडी फैब्रिकेशन करने में अधिक समय लगता है, जिसके परिणामस्वरूप डिपो के लिए पूरी तरह से निर्मित बसों की आपूर्ति में देरी होती थी।उन्होंने बताया कि इन बसों में यात्रियों की जानकारी के लिए गंतव्य बोर्ड, वाहन लोकेशन ट्रैकिंग डिवाइस (वीएलटीडी), केंद्रीय मोटर वाहन नियम (सीएमवीआर) के अनुसार पैनिक बटन और चालकों द्वारा बसों में बेहतर नियंत्रण के लिए एयर प्रेशर वाले फ्रंट सर्विस दरवाजे जैसी विशेषताएं जोड़ी गई हैं।बीएस-6 उत्सर्जन मानदंडों को पूरा करने वाली 1000 पूरी तरह से निर्मित नॉन-एसी बसों की खरीद के लिए राज्य परिवहन हरियाणा के प्रस्ताव को मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में आयोजित उच्चाधिकार प्राप्त क्रय  समिति (एचपीपीसी) में अनुमोदित किया गया था।इस अवसर पर, परिवहन विभाग के प्रधान सचिव नवदीप सिंह विर्क, पंचकूला के उपायुक्त महावीर कौशिक, पुलिस उपायुक्त सुमेर प्रताप सिंह, संयुक्त राज्य परिवहन नियंत्रक एसपी परमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

पर्दाफाश: मोदी सरकार ने ढाई मिलियन टन कोयला इंपोर्ट करने का ठेका अडानी को दिया- कांग्रेस

Ajit Sinha

चंडीगढ़: 50 पुलिस कर्मियों के परिवारों के एक-एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाएगी-सीएम

Ajit Sinha

हरियाणा में 100 से अधिक व्यक्तियों की भीड़ वाले क्षेत्रों में मास्क पहनना अनिवार्य किया जाएगा-अनिल विज

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//vaikijie.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x