Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद

स्मार्ट सिटी मिशन और स्वच्छ भारत मिशन के तहत विभिन्न विषयों पर विचार-विमर्श किया गया।

 

अजीत सिन्हा , फरीदाबाद :  C के तहत विभिन्न विषयों पर विचार-विमर्श के लिए आज नगर निगम की निगमायुक्त  सोनल गोयल द्वारा स्मार्ट सिटी परियोजना, भारत सरकार के अतिरिक्त सचिव  समीर शर्मा व स्मार्ट सिटी निदेशक साजिश कुमार के साथ दिल्ली में बैठक की गई। बैठक में शहरी विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जीआईएस आधारित संपत्ति कर सुधार के विषय पर सहायता बारे विचार-विमर्श किया गया। बैठक में शहरी विकास मंत्रालय, भारत सरकार व केन्द्र सरकार की अन्य एजेन्सियों जैसे रेलवे, अक्षय उर्जा विभाग व अन्य विभागों के साथ बेहतर ताल-मेल पर जोर दिया गया, जिससे फरीदाबाद को स्मार्ट सिटी बनाने की दिशा में अग्रसित किया जा सकें। बैठक में मानव संसाधन एवं स्वतंत्र निदेशकों और सिस्टम एंटीग्रेटर की सहायता व बॉयबिल्टी गेप फंडिंग पर विस्तार से चर्चा की गई। फरीदाबाद स्मार्ट सिटी की मुख्य कार्यकारी श्रीमती सोनल गोयल ने बताया कि 25 जून 2017 तक फरीदाबाद शहर के कुछ स्थानों पर स्मार्ट शौचालय व ओपन एयर जिम शुरू कर दिए जाएंगे तथा उक्त तिथि तक विभिन्न प्रोजेक्ट जैसे संत नगर में सामुदायिक शौचालय, ओल्ड फरीदाबाद के बराही तालाब का विकास, पानी के कनेक्शनों के लिए स्मार्ट मीटर, ई-रिक्शा स्टैंड, सोलर कार्य, ओल्ड फरीदाबाद रेलवे स्टेशन से मेट्रो स्टेशन तक स्मार्ट रोड व विभिन्न प्रमुख स्थानों पर आम व्यक्तियों की सुविधा के लिए साइनिंग बोर्ड इत्यादि लगाने का कार्य आबंटित कर दिया जाएगा।

 

स्वच्छ भारत मिशन के संयुक्त सचिव श्री प्रवीन प्रकाश व निदेशक श्री सौरभ जैन के साथ बैठक में फरीदाबाद स्मार्ट सिटी की मुख्य कार्यकारी व निगमायुक्त श्रमति सोनल गोयल द्वारा खुले में शौच मुक्त फरीदाबाद विषय पर केन्द्र सरकार से सहयोग, स्वच्छता सर्वेक्षण रैकिंग के साथ-साथ रात्रि सफाई कार्यक्रम व अन्य मशीनरी के सम्बन्ध में विस्तार से चर्चा की। बैठक में श्री प्रवीन प्रकाश द्वारा सीमित संसाधनों के बावजूद फरीदाबाद नगर निगम द्वारा सफाई व अन्य क्षेत्रों में बेहतर कार्य के लिए निगमम प्रशासन को प्रोत्साहित करते हुए विश्वास दिलाया कि फरीदाबाद शहर को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए जिस भी मशीनरी अथवा अन्य किसी सहायता की आवश्यकता होगी तो वह भारत सरकार से इस बारे में भरपूर प्रयास करेंगे। निगमायुक्त द्वारा बताया गया कि हम शहर को गंदगी मुक्त करने के लिए भरसक प्रयास कर रहे है। हालांकि अभी शहर को पूरी तरह से गंदगी मुक्त नहीं किया जा सका है। उन्होंने विश्वास दिलाया कि वह सभी सफाई कर्मचारियों व आम नागरिकों के सहयोग शहर को गंदगी मुक्त करने के लिए उनका प्रयास जारी रहेगा। संयुक्त सचिव द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण में आम नागरिकों की व्यापक भागीदारी की तारीफ कीऔर स्वच्छता कार्यक्रम को और अधिक आगे ले जाकर फरीदाबाद को साफ सुथरा बनाने के लिए सभी नागरिकों व स्वयंसेवी संस्थाओं से सहयोग लेने बारे सुझाव दिया गया। बैठक में यह भी बताया गया कि आने वाली 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष में देश भर के सभी स्थानीय निकाय विभागों से एक विशेष कार्य क्रम आयोजित करने का निर्णय लिया गया है तथा इस कार्यक्रम में फरीदाबाद को विशेष रूप से भाग लेने बारे कहा गया है। इस बैठक में बंधवाड़ी प्लांट की कार्यप्रणाली व इसे दुरूस्त करने बारे भी विचार विमर्श किया गया। निगमायुक्त द्वारा बताया गया कि शहर को साफ सुथरा बनाए रखने के लिए निगम प्रशासन के प्रयास जारी रहेंगे और भविष्य में कूड़ा उठाने जैसी समस्याओं पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

Related posts

फरीदाबाद: अधिकारी मुख्यमंत्री मनोहर लाल खटटर को गुमराह कर सरकारी खजाने को दोनों हाथों से लूटने में लगे हैं, जगदीश भाटिया।

webmaster

चंडीगढ़ के वरिष्ठ प्रेस फोटो जर्नलिस्ट संतोख सिंह के निधन पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जताया शोक

webmaster

फरीदाबाद : सेक्टर -7 में तीन बच्चों की मां के साथ एक शख्स द्वारा जबरन बलात्कार करने का मामला प्रकाश में आया, मुकदमा दर्ज।

webmaster
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//dolatiaschan.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x