Athrav – Online News Portal
दिल्ली नई दिल्ली मनोरंजन

क्या ’राग’ जैसी फिल्में वास्तव में हमारे समाज में बदलाव लाने में सक्षम होंगी?

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
मुंबई: फिल्म  राग – द म्यूजिक ऑफ लाइफ ’का ट्रेलर मानव तस्करी की दुनिया में एक वास्तविक  अंतर्दृष्टि का वादा करता है जहां व्यावसायिक रूप से यौन शोषण वाली महिलाओं को एक गरिमापूर्ण मृत्यु भी नहीं मिलती है। मूल रूप से यह विचार है कि प्रत्येक मनुष्य को मूल्य और समान व्यवहार करने का अधिकार है। गायिका आर्या फ्रेंकलिन ने इसे अपने प्रसिद्ध आर एंड बी गीत, “आर-ए-एस-पी-ई-सी-टी … ऑल आई एम आस्किन ‘में रखा है।” द्वितीय विश्व युद्ध की भयावहता के बाद, संयुक्त राष्ट्र ने 1948 में मानव अधिकारों की सार्वभौम घोषणा की, जिसमें लिखा था: “सभी मनुष्य स्वतंत्र और समान रूप से सम्मान और अधिकारों के लिए पैदा हुए हैं।”

हालाँकि, कहानी के दो पहलू हैं – सेक्स वर्कर की लड़ाई का एक पक्ष वेश्यावृत्ति को मानवाधिकारों के हनन और मानव की गरिमा पर हमला बताते हुए निंदा करता है, जबकि दूसरे राज्यों में सेक्स वर्कर एक वैध व्यवसाय है, जिसमें व्यक्ति विनिमय करता है पैसे के लिए । कानून के अधिकारियों, जैसे पुलिस अधिकारियों द्वारा यौनकर्मियों के साथ दुर्व्यवहार और शोषण को उजागर करता है। मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने प्रलेखित किया है कि, अपराधी वातावरण में, पुलिस अधिकारी यौनकर्मियों को परेशान करते हैं, रिश्वत देते हैं, और शारीरिक रूप से और मौखिक रूप से यौनकर्मियों के साथ दुर्व्यवहार करते हैं, या उनसे बलात्कार या ज़बरदस्ती भी करते हैं। यह कई शोध पत्रिकाओं में उद्धृत किया गया है कि अपराधीकरण यौनकर्मियों को हिंसा के प्रति अधिक संवेदनशील बनाता है, जिनमें बलात्कार, हमला और हत्या शामिल है, हमलावरों द्वारा जो यौनकर्मियों को आसान लक्ष्य के रूप में देखते हैं क्योंकि वे कलंकित हैं और पुलिस से सहायता प्राप्त करने की संभावना नहीं है। अपराधीकरण भी पुलिस से बचने के लिए यौनकर्मियों को असुरक्षित स्थानों पर काम करने के लिए मजबूर करता है। फिल्म के विषय निर्माता पीयूष मूंधड़ा ने कहा, “सीएसडब्ल्यू को बहुत भेदभाव और हिंसा का सामना करना पड़ता है। उनके पास चिकित्सा सुविधाओं और समय पर उपचार तक  नहीं पहुँच पाते हैं – इस प्रकार उनमें से कई एसटीडी के शिकार हैं। उनमें से कई कलंकित होने के डर से अस्पतालों में नहीं जाते हैं। इसके अलावा, प्रलेखन के संबंध में एक चुनौती है क्योंकि तस्करी करने वाली महिलाओं के पास खुद के साथ कोई पहचान प्रमाण नहीं है। ”अक्सर यौनकर्मियों के लिए मृत्यु में भी कोई गरिमा नही  है। उनके शरीर को अक्सर अचिह्नित कब्रों में फेंक दिया जाता है या नदी में फेंक दिया जाता है या कीचड़ में दफन कर दिया जाता है, और कई बार; वेश्यालय के अंदर विद्युत जला दिया। आमतौर पर रात में बिना किसी औपचारिक प्रार्थना के दफनाया जाता था। “सोचिए अगर इस व्यापार को समग्रता में वैध कर दिया जाए तब सीएसडब्ल्यू का पुनर्वास हो सकता था और फिर से तस्करी को रोका जा सकता था। एक फिल्म-निर्माता के रूप में, हमने मानव तस्करी पीड़ितों की गंभीर स्थितियों के चित्रण के माध्यम से दर्शकों तक पहुंचाने का प्रयत्न किया है। ये पीड़ित किसी अन्य मनुष्य की तुलना में  कम  नहीं हैं, समय आ गया है कि हम उनके साथ सम्मान के साथ व्यवहार करे और उन्हें हर मानव के सम्मान का हकदार बनाये। अगर हम कुछ लोगों के जीवन को भी बदल सके, तो हम खुद को सफल मानेंगे। ”निर्माता पीयूष मूंधड़ा ने यह कहकर आपने शब्दों को विराम दिया।

Related posts

भारतीय जनता पार्टी उत्तराखंड के अध्यक्ष बने महेंद्र भट्ट।

Ajit Sinha

जब बीच सड़क पर कार के सामने आ गया बाघों का झुंड तब महिला ने किया कुछ ऐसा,वीडियो हुआ वायरल

Ajit Sinha

दिल्ली पुलिस की स्टार्स 1 क्राइम ब्रांच की टीम और एक डाकू (बीसी) के बीच हुई मुठभेड़ में पुलिस की एक गोली डाकू के पैर में लगी।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//vaikijie.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x