Athrav – Online News Portal
राजनीतिक हरियाणा

यूपीए सरकार रिमोट से चलती थी, 2014 के बाद मजबूत हाथों में देश का नेतृत्व: जयराम ठाकुर

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़: हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पंचकूला में पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि मोदी सरकार ने 9 सालों में देश को मजबूत करने का काम  किया है। सड़कों, रेलवे, हवाई अड्डों और डिजिटल कनेक्टिविटी सहित सभी क्षेत्रों में मोदी सरकार ने बुनियादी ढांचे का विकास किया है। वैश्विक मंच पर भारत की स्थिति मजबूत हुई है और आज भारत का डंका विश्व भर में बज रहा है। जयराम ठाकुर मोदी सरकार के 9 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में हरियाणा में चलाए जा रहे महाजनसंपर्क अभियान के तहत मंगलवार को पार्टी कार्यालय पंचकूला स्थित पंचकमल में अंबाला लोकसभा के कार्यकर्ताओं की बैठक में शामिल होने पहुंचे थे।

जयराम ठाकुर ने यहां आयोजित प्रेस वार्ता में कहा कि मोदी सरकार ने 9 साल में सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण के काम किए हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने दस साल में देश को कमजोर करने का काम किया है। श्री ठाकुर ने मोदी सरकार की 9 साल की उपलब्धियों को तो गिनाया ही, पत्रकारों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब दिए और कांग्रेस को भी घेरा। इस मौके पर राज्यसभा सांसद डा. अनिल अग्रवाल, राज्यसभा सांसद रामचंद्र जांगड़ा, शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर, प्रदेश महामंत्री एडवोकेट वेद पाल, प्रदेश मीडिया एवं सोशल प्रमुख डा. संजय शर्मा,  पूर्व विधायक श्रीमती लतिका शर्मा मौजूद थे।
जयराम ठाकुर ने कहा कि 2004 से 2014 रिमोट कंट्रोल वाली सरकार चलती थी। 10 सालों तक देश ने कमजोर नेतृत्व का दंश झेला है। एक परिवार के चक्कर में देश के बेशकीमती 10 साल बर्बाद हो गए। कांग्रेस शासन के इन 10 सालों में भारत को कमजोर अर्थव्यवस्था वाला देश कहा जाने लगा। कमरतोड़ महंगाई विकास दर में बेहद कमी से देश का आत्मविश्वास डगमगा गया था। भारत वो दिन नहीं भूला है, जब दिल्ली से एक रुपया भेजते थे लेकिन गरीबों तक सिर्फ 15 पैसे पहुंचते थे और देश ये दिन भी नही भूलेगा कि आज दिल्ली से 100 रुपये चलता है जो गरीब के पास पूरा का पूरा 100 रुपया ही पहुंचता है।मोदी सरकार की 9 साल की उपलब्धियों के बारे में बोलते हुए जयराम ठाकुर ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार ने जनधन योजना के तहत गरीबों के 48.27 करोड़ बैंक खाते खोले। 80 करोड़ लोगों को मु्फ्त राशन दिया। गरीबों के लिए 3.5 करोड़ पक्के मकान दिए जिनमें से 70 प्रतिशत महिलाओं के नाम किए गए। 12 करोड़ शौचालय बनाकर महिलाओं का मान सम्मान बढ़ाया। पानी के लिए महिलाएं परेशान ना हो इसके लिए मोदी सरकार ने आजादी के  अमृत काल में जल जीवन मिशन के तहत देश के 12 करोड़ से अधिक घरों में नल के माध्यम से सुरक्षित और स्वच्छ पेयजल सुनिश्चित करने की एक नई उपलब्धि हासिल की।पूर्व मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश आत्मनिर्भर होने की राह पर तेजी से बढ़ रहा है। कोरोना के संकट काल में देश में स्वदेशी कोविड वैक्सीन का निर्माण किया और 220 करोड़ खुराक उपलब्ध कराई। इतना ही नहीं 100 मित्र देशों को 30 करोड़ वैक्सीन की खुराक भारत ने दी। उज्जवला योजना के अंतर्गत 9 करोड़ 60 लाख महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन देकर उन्हें धूंआ से मुक्ति दिलाने का काम भाजपा की सरकार ने किया। मोदी सरकार ने देश के इंफ्रास्ट्रक्चर और आधारभूत चीजों को मजबूत किया। यही कारण है कि आज भारत दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बना। मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग में भारत अग्रणी है।ठाकुर ने 2014 से पहले और 2014 के बाद के 9 सालों के कार्यों को गिनाते हुए बताया कि 2014 तक 7 एम्स थे, लेकिन मोदी सरकार ने 9 सालों में 15 नए एम्स बनवाएं। मेडिकल कॉलेजों की संख्या 2014 से पहले 641 थी, इन नौ सालों में 700 नए मेडिकल कॉलेज खोले गए। आईआईटी 2014 तक 16 थी और अब 7 और नई बना दी गई। आईआईएम 2014 तक 13 थे और इन 9 साल में 20 हो गए। नेशनल हाईवे 2014 तक 91,287 किलोमीटर बने थे और अब 9 साल में 54000 किलोमीटर नए गए हैं। उन्होंने बताया कि महाजनसंपर्क अभियान के तहत 30 जून तक चलाए जाने वाले इन कार्यक्रमों में सरकार की उपलब्धियों का अहसास कार्यकर्ताओं के माध्यम से जनता को कराया जा रहा है।पूर्व सीएम ने कहा कि पहले हम रक्षा उपकरणों को दूसरे देशों से खरीदते थे, लेकिन अब 334 प्रतिशत रक्षा उपकरण निर्यात किए जा रहे हैं। आजादी के अमृत काल में देश को नया संसद भवन मिला है। मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर से धारा 370 खत्म की और राम जन्म भूमि पर मंदिर निर्माण शुरू कराया। देश का विकास तेजी से हो रहा है। आने वाले समय में सरकार का लगभग 400 वन्दे भारत ट्रेन चलाने का लक्ष्य है। अभी तक 20 वन्दे भारत ट्रेनें पटरियों पर दौड़ रही है।  2014 से अब तक 9 साल में 74 एयरपोर्ट बनाए। उन्होंने कहा कि  11.40 करोड़ किसानों को हर वर्ष किसान सम्मान निधि दी जा रही है। आयुष्मान भारत योजना के तहत 23 करोड़ 19 लाख लोगों को मुफ्त इलाज का लाभ दिया जा रहा है।

राहुल गांधी को खुद ही मालूम नहीं होता वे क्या बोल रहे हैं

पत्रकारों द्वारा राहुल गांधी के संबंध में पूछे गए सवालों का जवाब देते हुए श्री ठाकुर ने कहा कि राहुल गांधी के बारे में यह धारणा आम हो गई है कि वे कहीं भी, कुछ भी बोल सकते हैं। उन्हें खुद ही मालूम नहीं होता वे क्या बोल रहे हैं। इसलिए राहुल गांधी को अब कोई गंभीरता से नहीं लेता। उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि राहुल गांधी भारत से बाहर जाकर देश की अस्मिता, संस्कृति, मूल आधार और लोकतांत्रिक मूल्यों के खिलाफ बोल रहे हैं जिसको किसी भी प्रकार से उचित नहीं ठहराया जा सकता।
…बॉक्स..

पंचकूला, अंबाला और यमुनानगर में हुए करोड़ों के विकास कार्य

मोदी सरकार के 9 साल के दौरान पंचकूला, अंबाला और यमुनानगर में कराए गए कामों को गिनाते हुए जयराम ठाकुर ने बताया कि पंचकूला में एनआई एफटी का निर्माण कराया। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेदा (आयुष मनसा देवी), सेक्टर-19-20 में आरओबी, 200 बेड का अस्पताल, पंचकूला-यमुना नगर हाइवे, घघ्गर नदी पर पुल, बतौड़ में सैनिक स्कूल, दो नए संस्कृति एवं सार्थक स्कूल, मनसा देवी मंदिर एवं नाड़ा साहब गुरुद्वारा का नवी नीकरण एवं विस्तार, नानकपुर कालका में 100 बेड का अस्पताल, खेड़ावाली में नर्सिंग कालेज, कालका रेलवे लाइन पर आरओबी एवं आरयूबी का निर्माण, पिंजोर में उत्तर भारत की सबसे बड़ी एप्पल मंडी, बाई पास, मोरनी को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया गया है। इसी तरह से अंबाला में अटल केयर अस्पताल का निर्माण, नारायणगढ़ में होर्टीकल्चर युनीवर्सिटी, एनएच-152 के माध्यम से अंबाला से नरवाना तक जोड़ना, 152डी के माध्यम से अंबाला से जयपुर तक कनेक्टिविटी, एयरपोर्ट और अंबाला से शामली तक एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया गया। यमुनानगर में 1250 करोड़ की लागत से हाइवे का निर्माण किया तथा एक मेडिकल कालेज बनाया। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने 9 सालों में सबका साथ सबका विकास के तहत बिना भेदभाव के विकास कार्य कराए हैं।

Related posts

मजदूरों, रिक्शा चालकों, रेहडी वालों, दैनिक वेतन भोगी सहित निर्माण कार्य में लगे मजदूरों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी: सीएम

Ajit Sinha

47 ग्राम हेरोइन, 1.5 किलो चरस जब्त, चार गिरफ्तार

Ajit Sinha

मोदी की शानदार याददाश्त ने मुलायम के अतीत की याद ताजा कर दी

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//sauptowhy.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x