Athrav – Online News Portal
दिल्ली नई दिल्ली राजनीतिक राष्ट्रीय

केंद्रीय गृह मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता अमित शाह ने आज संबोधन के साथ बीजेपी के चुनाव अभियान का किया शुभारंभ ।

अजीत सिन्हा / नई दिल्ली
केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता अमित शाह ने आज सिरमौर हिमाचल प्रदेश के सातौन प्रदेश में ‘हाटी आभार जनसभा को संबोधित करते हुए भारतीय जनता पार्टी के चुनाव अभियान का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने हिमाचल प्रदेश विधान सभा चुनाव के लिए भाजपा के थीम सॉन्ग “हिमाचल की पुकार, फिर भाजपा सरकार” को लॉन्च किया। इस कार्यक्रम में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुरेश कश्यप, पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सौदान सिंह, प्रदेश के भाजपा प्रभारी अविनाश राय खन्ना, सह-प्रभारी संजय टंडन, सह-प्रभारी देवेंद्र सिंह राणा, हिमाचल सरकार में मंत्री सुखराम चौधरी,राजीव बिंदल, श्रीमती मीना कश्यप,विनय गुप्ता , बलदेव तोमर सहित भाजपा के कई वरिष्ठ नेता, विधायक, राज्य सरकार में मंत्री एवं पार्टी पदाधिकारी उपस्थित थे।

शाह ने सभा में उमड़े जन-सैलाब को संबोधित करते हुए देवभूमि एवं वीरभूमि हिमाचल प्रदेश की पावन धरा को नमन किया और कहा कि हिमाचल प्रदेश इस बार के विधान सभा चुनाव में ‘रिवाज’ बदलने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि 55 वर्षों से हाटी समुदाय जनजातीय दर्जे को लेकर संघर्ष कर रहा था। हाटी समुदाय को जनजातीय दर्जा देकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोगों के 55 साल के संघर्ष को एक झटके में समाप्त किया है। हमारी सरकार ने यहाँ के लगभग 154 ग्राम पंचायतों को जनजातीय क्षेत्र का दर्जा दियाहै। इससे लगभग 389 गांव और 1.60 लाख लोग लाभान्वित होंगे। आने वाली पीढ़ियाँ भी इससे लाभान्वित होगी। चाहे शिक्षा हो, सरकारी नौकरियों में लाभ हो या फिर राजनीतिक विकास – तीनों ही प्रकार के आरक्षण हाटी समुदाय को मिलने वाला है।

मैं आप सबको बेहतर भविष्य के हार्दिक शुभकानाएं देता हूँ। केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि हाटी समुदाय के साथ लगभग 55 साल से अन्याय चल रहा था। कांग्रेस की सरकारों ने कभी भी इस समस्या की ओर ध्यान नहीं दिया। हमारे मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर लगातार इस मांग को लेकर काम करते रहे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की एक दृष्टि इस विषय पर पड़ते ही हाटी समुदाय को जनजातीय दर्जा मिल गया। ऐसा इसलिए क्योंकि हमारे प्रधानमंत्री आपकी तकलीफ समझते हैं। उन्होंने हिमाचल प्रदेश में वर्षों तक संगठन का काम देखा है। वे सम्मान और गर्व से कहते हैं कि हिमाचल मेरा है क्योंकि उन्होंने हिमाचल प्रदेश और यहाँ के निवासियों से गहरा लगाव है। कांग्रेस पर करारा प्रहार करते हुए शाह ने कहा कि कांग्रेस पार्टी और उसके नेताओं को आग लगाए बगैर चैन नहीं आता। कांग्रेस हमेशा समाज में अलगाव की राजनीति करते रहती है। जैसे ही हमारी सरकार ने हाटी समुदाय को ट्राइबल स्टेटस का दर्जा दिया तो तो कांग्रेस अब अनुसूचित जनजाति के भाई-बहनों को उकसा रही है कि हाटी समुदाय को जनजातीय स्टेटस देने से उनका आरक्षण चला जाएगा। मैं आज इस मंच से स्पष्ट कर देना चाहता हूँ कि किसी को भी डरने की कोई जरूरत नहीं है। किसी का भी आरक्षण जाने वाला नहीं है। मैं इस इलाके के सारे अनुसूचित जाति के भाई-बहनों से कहना चाहता हूँ कि कांग्रेस का काम केवल झगड़ा लगाना है। अनुसूचित जनजाति आपका अधिकार कोई भी आपसे छीन नहीं सकता। आपका आरक्षण कहीं नहीं जाने वाला। हाटी समुदाय को मिले जनजातीय दर्जे से इस इलाके के किसी भी अनुसूचित जाति के भाई-बहनों के अधिकार में कोई भी कटौती नहीं होने वाली क्योंकि नरेन्द्र मोदी सरकार सबको साथ लेकर सबके विकास के लिए काम करते हैं। केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव वर्ष चल रहा है और हिमाचल प्रदेश का स्वर्ण जयंती वर्ष भी मनाया जा रहा है। इस वर्ष हिमाचल प्रदेश की जनता ने प्रदेश में ‘रिवाज बदलने का दृढ़ निश्चय कर लिया है। कभी न कभी, किसी न किसी नये रिवाज की शुरुआत होती ही है। हिमाचल प्रदेश अब एक नया रिवाज बनाने जा रहा है – एक बार भाजपा, बार-बार भाजपा। उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में भी रिवाज बदला है। यह कोई नई बात नहीं है। उत्तराखंड में भी कांग्रेसी यही कहते थे। उत्तराखंड में इस बार के विधान सभा चुनाव में भी कांग्रेसी यही कह रहे थे कि इस बार हमारी बारी है लेकिन वहां भी कोई रिवाज नहीं चला। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में लगातार दूसरी बार दो-तिहाई बहुमत से भाजपा की धामी सरकार बनी। मैंने हिमाचल प्रदेश के मिजाज को जाना है। इस बार पुनः दो-तिहाई बहुमत से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हिमाचल प्रदेश में डबल इंजन वाली भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनेगी। मैं कांग्रेस पार्टी के लोगों को कहना चाहता हूँ कि आप मेरी बात याद रखें, कुछ दिन बाद आपको हिमाचल प्रदेश में भी दूरबीन लेकर ढूंढ़ना पड़ेगा क्योंकि हमारी तीन-तीन पीढ़ियों ने हिमाचल प्रदेश को विकास के रास्ते पर अग्रसर किया है। पहले शांता कुमार और प्रेम कुमार धूमल ने यहाँ पर विकास का मार्ग प्रशस्त किया और अब जयराम ठाकुर , प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में विकास की गति को आगे बढ़ा रहे हैं। शाह ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में हर घर नल से जल पहुंचाना काफी कठिन कार्य है लेकिन डबल इंजन वाली हमारी सरकार ने चंबा,लाहौल स्पीति और किन्नौर जिले के शत-प्रतिशत घरों में नल से जल पहुंचाने का काम पूरा कर दिया है।

Related posts

अगले तीन-चार दिनों में डाॅक्टर प्लाज्मा तकनीक से कोरोना के गंभीर मरीजों के इलाज का करेंगे परीक्षण: अरविंद केजरीवाल

Ajit Sinha

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज देश के अन्नदाता किसान की शहादत पर सरकार को दिखाया आईना

Ajit Sinha

फरीदाबाद: हरियाणा आम आदमी पार्टी के अध्यक्ष डॉ. सुशील गुप्ता ने ओल्ड में बदलाव यात्रा की शुरूआत की -वीडियो देखें।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//chalaips.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x