Athrav – Online News Portal
नोएडा

ट्रैफिक पुलिस की दो राइडरों की बाइक मोबाइल पर करते हुए आपस में भिड़ी, बच्चों को ट्रैफिक नियमों का पढ़ाया पाठ।

अरविन्द उत्तम की रिपोर्ट 
नोएडा: नोएडा ट्रैफिक पुलिस में बच्चों के माध्यम से बड़ों को ट्रैफिक का अनुशासन सिखाने की ट्रैफिक पॉलिसी बनाई है. इसके पीछे की मंशा है कि जब अभिभावक घर के बाहर ट्रैफिक के नियमों को तोड़े तो बच्चे उनको समझाएं और उन्हें नियम तोड़ने से रोके.

इसलिए पुलिस कमिश्नरेट में स्थित ट्रैफिक पार्क है स्कूली बच्चों को बुलाकर उन्हे ट्रैफिक नियमों की जानकारी दी गई. डीएसपी ट्रैफिक कहते है कि हम लोग लगातार स्कूल से संवाद कर रहे हैं इसके अच्छे परिणाम आ रहे हैं.

पुलिस कमिश्नरेट के ट्रैफिक पार्क है स्कूली बच्चों को बुलाकर यातायात के नियमों की जानकारी देते हुए डीएसपी ट्रैफिक और ट्रैफिक पुलिसकर्मी बच्चों के सामने कुछ डेमो भी दिए जैसे कि गाड़ी चलाते समय फोन के इस्तेमाल से क्या नुकसान हो सकता है,

रॉन्ग साइड से गाड़ी चलाने से किस प्रकार का हादसा हो सकता है, इसके अलावा नकली हेलमेट पहनने से क्या दिक्कत आती है बच्चों ने बड़े उत्साह से  कैंप में भाग लिया और बताया कि वह घर जाकर अपने पेरेंट्स को ट्रैफिक नियमों की जानकारी देंगे और बिना हेलमेट या सीट बेल्ट के उन्हें गाड़ी चलाने नहीं देंगे.

डीएसपी ट्रैफिक गणेश प्रसाद शाह कहते है इसके पीछे सोच यह है कि घर के बाहर कहीं भी अभिभावक नियम तोड़ें तो बच्चे उनको इस काम से रोकें। ऐसा प्रयोग करने वाला नोएडा उतर प्रदेश का पहला शहर है.

इससे पहले सिर्फ मुंबई और बेंगलुरु में ही ट्रैफिक पॉलिसी पर काम हुआ है. डीएसपी ट्रैफिक कहते कि इस पॉलिसी से शहर के मॉल को भी जोड़ा जाए. इससे मॉल प्रबंधन भी अपने यहां आने वाले लोगों को भी यातायात के प्रति जागरूक करेगा. ये काम वे किसी शो रूम ऑनर से करवा सकते हैं, किसी रेस्टोरेंट से या किसी अन्य माध्यम से. इससे उनकी ब्रांडिंग होगी और यातायात के प्रति जागरूक होंगे. 

Related posts

वाटर वीक 2022 का उद्घाटन राष्ट्रपति करेंगी, राज्यपाल और सीएम भी उपस्थित होगे, प्रशासन ने किए सुरक्षा के व्यापक प्रबंध

Ajit Sinha

नोएडा पुलिस और अंतरराज्यीय गैंग के बदमाशों के बीच हुई मुठभेड़, गोली लागने से दो बदमाश घायल, एक फरार

Ajit Sinha

शराब की दुकानें खुलते ही, स्टॉक खत्म होने से अपना स्टॉक पूरा करने में जूटे लोग, जम कर उडी सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//itespurrom.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x