Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद मनोरंजन हरियाणा

हरियाणा सरकार ने मशहूर कलाकार गजेंद्र फोगाट को स्पेशल पब्लिसिटी के ओएसडी नियुक्त किया।  

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़: हरियाणा की लोक कला और संस्कृति को बढ़ावा देने वाले मशहूर कलाकार गजेंद्र फोगाट को राज्य सरकार द्वारा विशेष जिम्मेदारी मिली है। हरियाणा सरकार ने गजेंद्र फोगाट को स्पेशल पब्लिसिटी सैल के ओएसडी नियुक्त किया है। फोगाट ने प्रदेश सरकार द्वारा यह विशेष जिम्मेदारी देने पर मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का धन्यवाद करते हुए आभार प्रकट किया। उन्होंने विश्वास दिलाया कि जो जिम्मेवारी उन्हें दी गई है उसे वे पूरी लगन व निष्ठा से निर्वहन करेंगे। – अनुभव में तगड़े गजेंद्र फोगाट ने देश ही नहीं विदशों में भी हरियाणवी संस्कृति के बिखेरे रंग अपनी सिंगिंग और एक्टिंग के दम पर गजेंद्र फोगाट काफी अच्छा अनुभव रखते हैं। पिछले 20 वर्ष से ज्यादा हरियाणा के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग में कार्य का अनुभव रखने वाले  तथा वर्तमान में एपीआरओ के पद पर सेवारत रहे मशहूर हरियाणवी कलाकार गजेंद्र फोगाट प्रदेश की मां बोली हरियाणवी भाषा के अलावा कला व संस्कृति को निरंतर बढ़ावा दे रहे हैं।

उन्होंने हरियाणा की प्राचीन संस्कृति और कला को न केवल देश में पहचान दिलाई है बल्कि विदेशों में भी हरियाणवी बोली को प्रसारित करने का कार्य किया है। इसके लिए गजेंद्र फोगाट हर वर्ष 20 से अधिक देशों के कलाकारों को प्रदेश में आमंत्रित करके अंतर्राष्ट्रीय युवा उत्सव का आयोजन करवाते है। बॉलीवुड में हरियाणवी, हिंदी गाने गाकर अपनी छाप छोडऩे वाले फोगाट अब तक 500 से अधिक हरियाणवी, पंजाबी व राजस्थानी गीतों की रिकॉर्डिंग ऑल इंडिया रेडियो, रोहतक के बी हाई ग्रेड में गायन की उपाधि हासिल कर चुके है। कला के क्षेत्र में फोगाट काफी अनुभव रखते है, वे करीब तीन वर्ष से हरियाणा कला परिषद में अतिरिक्त निदेशक के रूप में कार्यरत रहे हैं। करीब 25 सालों से उनका संगीत, थियेटर, व लोक परम्परा से जुड़ाव हैं। फोगाट कई वर्ष से नई दिल्ली के लाल किला में होने वाले प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में प्रस्तुति में देते हैं।

इसके अलावा वे अंतर्राष्ट्रीय गीता जयंती, सरस्वती महोत्सव, सुरजकुंड मेला, दिल्ली ट्रेड फेयर, कुल्लु दशहरा, जयपुर संगीत उत्सव समेत अनक राष्ट्रीय कार्यक्रमों में तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कई देशों में हरियाणावी बोली का प्रचार कर रहे हैं। गजेंद्र फोगाट ने गायन-कला के क्षेत्र में अपने बेहतरीन रंग बिखेरे हैं जिसके चलते उन्हें कई अवार्डों से नवाजा जा चुका है। उन्हें हरियाणा गौरव अवार्ड-2019, प्राउड ऑफ हरियाणा अवार्ड, गौरव पुरस्कार, दुबई-इंडो उत्सव में विशेष कलाकार सम्मान तथा अमेरिका में प्रतिभा सम्मान अवार्ड आदि मिल चुके हैं। गीत-संगीत, एक्टिंग के साथ-साथ गजेंद्र फोगाट शिक्षा में भी काफी रुचि रखते हैं। उन्होंने वर्ष 1999 में एमडीयू, रोहतक से एमए में गोल्ड मेडल हासिल किया। वहीं फोगाट ने पत्रकारिता का पीजी डिप्लोमा भी पास किया है।

Related posts

डीटीपी एंव विजिलेंस ने लगभग 10 एकड़ जमीनों पर अवैध रूप से विकसित की गई पांच कालोनियों में की तोड़फोड़ 

Ajit Sinha

फरीदाबाद :एस्सार पेट्रोल पम्प पर अंतर्राष्टीय महिला दिवस पर महिलाओं के सम्मान में महिला ग्राहकों को पेट्रोल पर एक रुपए प्रति लीटर की छूट।

Ajit Sinha

भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने किया आदमपुर के नतीजों का स्वागत ,कहा- कांग्रेस को मिला 36 बिरादरी का भरपूर प्यार और समर्थन।

Ajit Sinha
//fudukrujoa.com/4/2220576
error: Content is protected !!