Athrav – Online News Portal
नोएडा फरीदाबाद

सूर्य उपासना का पर्व छठ सुबह उगते सूर्य को अर्घ्य के साथ ही नोएडा-ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद,दिल्ली, गुरुग्राम में हुआ संपन्न।

अरविन्द उत्तम/अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
लोक आस्था और सूर्य उपासना का पर्व छठ सुबह उगते सूर्य को अर्घ्य के साथ ही नोएडा-ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद  दिल्ली में संपन्न हो गया. ग्रेटर नोएडा, नोएडा वेस्ट के साथ नोएडा के स्टेडियम में ये पर्व धूमधाम से मनाया गया। चार दिवसीय इस अनुष्ठान के चौथे दिन अर्घ्य के बाद व्रतियों ने अन्न-जल ग्रहण कर ‘पारण’ किया.छठ पर्व के चौथे और अंतिम दिन गुरुवार  को लाखों व्रतधारी और उनके साथ आए तीन लाख से अधिक लोगों ने यमुना नदी के तट और और कृत्रिम रूप से बनाए गए  घाट पर पहुंचे और उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देकर भगवान भास्कर की पूजा-अर्चना की. इसके बाद व्रती अपने घर आकर जल-अन्न ग्रहण कर ‘पारण’ किया और 36 घंटे का निर्जल उपवास समाप्त किया। इसके साथ ही सूर्य देव की उपासना का पर्व छठ सम्पन्न हो गया । इस खबर में तस्बीर नॉएडा, ग्रेटर नॉएडा, फरीदाबाद के सेक्टर-29 , हाऊसिंग बोर्ड कालोनी, हनुमान मंदिर के प्रांगण हुई छठ पूजा की। 

सिर पर बांस की टोकरी, सुप में फल, खजूर आदि लाएं और सूर्य, छठ माता को प्रसाद चढ़ाया गया और जल में उतरकर सुबह उगते सूरज को अर्घ्य देने के साथ यह महापर्व संपन्न हो गया। चार दिन तक चलने वाले इस त्योहार में भगवान सूर्य की आराधना की जाती हैं। नहाय खाय के साथ शुरू हुआ ये पर्व सप्तमी को उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही समाप्त हो गया ।

इस पर्व में भगवान सूर्य की पूजा का काफी महत्व है।इस दौरान छठ मइया के भजनो और लोक गीतों की बयार बहती जिससे सारा वातावरण भक्तिमय नज़र आ रहा था। इसके बाद घाट पर बनाई गई छठ मैया की वेदी पर दीया जलाए गए और मंगल गीत गाते हुए पूजा की गई। नोएडा अथॉरिटी के साथ मिलकर प्रवासी महासंघ ने भी इसे लेकर खासी तैयारियां की थी. नोएडा में 12 जगह पर कृत्रिम घाट तैयार किए गए थे. नोएडा स्टेडियम में सबसे बडा घाट बनाया गया था जहाँ आज 30 हजार छठ के व्रती ने उगते सूर्य को अर्घ्य दिया. ग्रेटर नोएडा वेस्ट की गौर सिटी में बनाए गए घाट में सैकड़ों श्रद्धालुओं ने उगते सूर्य को अर्घ्य देकर पूजा अर्चना की। यहां पर पूर्वांचल प्रवासी एकता मंच ने पूजा के विशेष इंतजाम किए गए थे।

Related posts

फरीदाबाद: पुलिस कमिश्नर विकास अरोड़ा ने फ्लावर मैन रामजी जयमल को प्रथम श्रेणी प्रशंसा पत्र देकर किया सम्मानित

Ajit Sinha

फरीदाबाद: प्रेम जाल में फंसाकर व्यापारी के बेटे को बंधक बना फिरौती मांगने के मामले में दो आरोपित अरेस्ट, लड़कियां।

Ajit Sinha

तजाकिस्तान के उजांद शहर से आई सौयोदा सूरजकुंड मेले के सांस्कृतिक मंचों पर अपने कमाल और जमाल से दर्शकों के लिए आकर्षण का केंद्रबिंदु बनी

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x