Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद हरियाणा

आगरा- गुरुग्राम कैनाल में प्रदूषित पानी डालने वालों पर सख्त से सख्त कार्रवाई करे प्रदूषण नियंत्रण बोर्डः मूलचंद शर्मा

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़: हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि आगरा-गुरुग्राम कैनाल में प्रदूषित पानी डालने वालों पर हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड सख्त से सख्त कार्रवाई करे। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि इस कैनाल में प्रदूषित जल की समस्या से फरीदाबाद, पलवल, गुरुग्राम और मेवात के लोग परेशान हैं। इस कैनाल में प्रदूषण रोकने के लिए हर किसी को अपनी जिम्मेदारी निभाने की जरूरत है। मूलचंद शर्मा बुधवार को हरियाणा निवास में आगरा-गुरुग्राम कैनाल में प्रदूषित पानी की समस्या को लेकर गठित की गई कमेटी की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

इस दौरान मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि फरीदाबाद, पलवल, गुरुग्राम और मेवात के क्षेत्र में जहां-जहां भी आगरा-गुरुग्राम कैनाल का पानी जाता है, वहां प्रदूषित जल से बीमारियां पैदा हो रही है। हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा उन स्थानों को चिन्हित करना चाहिए, जहां-जहां से इस कैनाल में प्रदूषण या प्रदूषित पानी डाला जा रहा है, उसके लिए जिम्मेदार लोगों पर सख्ती से कार्रवाई करनी चाहिए। परिवहन मंत्री ने नहरी विभाग को भी निर्देश दिए हैं कि जगहों पर गंदा पानी डाला जाता है, उन स्थानों की जानकारी तत्काल प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को उपलब्ध करवाए ताकि इसके बाद संबंधित लोगों पर मामला दर्ज करवाया जा सके। मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि आगरा-गुरुग्राम कैनाल के साथ लगते कुछ उद्योगों द्वारा भी इसमें केमिकल का प्रदूषित पानी डाला जा रहा है। ऐसे उद्योगों को प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा इसे बंद करने के लिए तत्काल नोटिस दिया जाए और उन्हें एसटीपी का इस्तेमाल करके इस पानी को पुनः इस्तेमाल करने के लिए भी कुछ समय दिया जाए।

परिवहन मंत्री ने कहा कि कुछ जिलों में नगर निगम द्वारा भी आगरा-गुरुग्राम कैनाल में प्रदूषित पानी डाला जा रहा है। ऐसे नगर निगमों को भी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड नोटिस भेजे और वे भी सुनिश्चित करें कि एसटीपी के बाद ही पानी को इस कैनाल में डाला जाए। इसके साथ-साथ गौंछी नहर में कुछ लोगों द्वारा रात में प्रदूषित पानी डाले जाने की शिकायत आ रही है। इस नहर पर ड्रोन आदि से व्यवस्था बनाकर निगरानी की जाए और ऐसा करने वालों पर सख्त से सख्त कार्रवाई करके लगाम लगाई जाए।परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि आगरा-गुरुग्राम कैनाल में दिल्ली द्वारा भी प्रदूषित पानी डाला जा रहा है। इस वजह से भी कैनाल प्रदूषित हो रही है। इस संबंध में जल्द दिल्ली और हरियाणा के मुख्य सचिवों की बैठक की जाएगी। इससे यदि समस्या का समाधान नहीं निकला तो मुख्यमंत्री स्तर पर बैठक कर समस्या का समाधान निकाला जाएगा।परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि इस कमेटी में पब्लिक हेल्थ विभाग को भी शामिल किया जाएगा। इस कैनाल में कितना प्रदूषित पानी आ रहा है और इसे कम करने के लिए क्या तकनीक इस्तेमाल करें, इस काम को पब्लिक हेल्थ विभाग द्वारा करवाया जाएगा।इस बैठक में फरीदाबाद के विधायक नरेंद्र गुप्ता, सोहना विधायक  संजय सिंह, पटौदी विधायक सत्यप्रकाश, फिरोजपुर झिरका विधायक मामन खान, पुन्हाना विधायक  मोहम्मद इलियास, बड़खल विधायक श्रीमती सीमा त्रिखा, तिगांव विधायक राजेश नागर,एनआईटी,फरीदाबाद विधायक  नीरज शर्मा, पृथला विधायक नयनपाल रावत, हथीन विधायक प्रवीण डागर, होडल विधायक  जगदीश नायर, पलवल विधायक  दीपक मंगला ने भी अपने सुझाव रखे। इनके साथ-साथ एसीएस देवेंद्र सिंह,अपूर्व कुमार सिंह, हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के चेयरमैन पी.राघवेंद्र राव, सदस्य सचिव  एस.नारायणन व अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे।

Related posts

बल्लभगढ़ : मावन विद्या निकेतन स्कूल का वार्षिक उत्सव मनाया, 200 छात्रों को वर्दी, किताब, बैग, डबल सैट प्रदान किए गए।

Ajit Sinha

पंचकूला: अवैध खनन के मामले में एएसआई निलंबित

Ajit Sinha

हरियाणा ब्रैकिंग:; सीएम मनोहर लाल ने पीएम नरेंद्र मोदी की दीर्घायु के लिए पूजा-अर्चना की-लाइव सुने वीडियो में

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//chouthep.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x