Athrav – Online News Portal
अपराध गुडगाँव

डेटिंग ऐप के माध्यम से महिलाओं से ठगी करने वाले दो विदेशी नागरिकों को पुलिस ने अरेस्ट किया हैं।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
गुरुग्राम: एक डेटिंग ऐप के माध्यम से महिलाओं से ठगी करने वाले एक गिरोह का पर्दाफाश करते हुए दो विदेशी नागरिकों को अरेस्ट किया हैं। अरेस्ट दोनों आरोपित ठग नाइजीरिया के रहने वाले हैं। इन्हें दिल्ली से थाना साइबर क्राइम पूर्व, गुरुग्राम की टीम ने अरेस्ट किया हैं। ये खुलासा आज एसीपी क्राइम प्रीतपाल सांगवान ने सीपी ऑफिस की कांफ्रेंस हॉल में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में किए हैं।

एसीपी क्राइम प्रीतपाल सांगवान ने पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए कहा कि गत 14 जनवरी 2023 को पुलिस थाना साइबर क्राइम पूर्व, गुरुग्राम में एक महिला ने शिकायत दी कि वह  एक डेटिंग ऐप के माध्यम से एलेक्स नामक व्यक्ति के सम्पर्क में आई जो कि अपने आप को जर्मनी का नागरिक व खुद को पायलट बता रहा था। पीड़िता ने बताया कि एलेक्स ने उससे ₹40000 केसर खरीदने के लिए मांगे परंतु उसने एलेक्स को ₹15000 ट्रांसफर कर दिए। कुछ दिन बाद एलेक्स ने उससे कहा कि वह उससे मिलने के लिए इंडिया आ रहा है। ज्यादा कैश और महंगा सामान होने की वजह से उसे एयर पोर्ट पर कस्टम ऑफिसर के द्वारा पकड़े जाने की बात कह कर उसने ₹39700 की मांगे जो कि उसने ट्रांसफर कर दिए। , बाद में एलेक्स ने इसके पास आरबीआई की फेक आईडी बनाकर मेल की तथा इससे और रुपयों की मांग की तथा रुपए न देने पर उसने इसकी फोटो को एडिट करके वायरल करने की भी धमकी दी तो उसको  एलेक्स पर शक हुआ और लगा कि उसके  साथ फ्रॉड हो रहा है‌। इस शिकायत पर पुलिस थाना साइबर क्राइम पूर्व में आईपीसी की धारा 419, 420 और IT एक्ट की धारा 66D के तहत मुकदमा दर्ज किया गया। 

उनका कहना हैं कि पुलिस थाना साईबर क्राइम पूर्व, गुरुग्राम की टीम ने इस मामले में धोखाधड़ी से रुपए ठगने वाले 2 आरोपितों  को गत 7 फ़रवरी .2023 को अरेस्ट  किया जिनकी पहचान *ओबी एलेक्स तथा ओडुआ क्रिस्टोफर चुकुरिदी उर्फ सनी* के रूप में हुई है। एलेक्स को गुरुग्राम तथा ओडुआ क्रिस्टोफर चुकुरिदी दिल्ली से अरेस्ट किया गया। इससे पहले भी पुलिस थाना साईबर क्राइम पूर्व की टीम द्वारा गत 6 फ़रवरी 2023 को नाइजीरिया मूल के 2 नागरिकों को इसी प्रकार की धोखाधड़ी करके ठगी करने के अन्य मामले में अरेस्ट किया था। उनका कहना हैं कि आरोपितों से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि ये सोशल मीडिया पर फेक प्रोफाइल बनाकर लड़कियों से दोस्ती करके उन्हें अपने विश्वास में लेकर उनसे धोखाधड़ी से रुपए ऐंठने का काम करते हैं। ये विदेश से इंडिया आने के लिए कहते है और एयरपोर्ट पर कस्टम डिपार्टमेंट द्वारा इन्हें ज्यादा कैश तथा महंगे समान होने के कारण उन्हें पकड़े जाने व कस्टम डिपार्टमेंट से बचने के नाम पर ये अपनी महिला दोस्त से रुपए की मांग करते हुए उनके साथ ठगी करते है।  आरोपितों  से पूछताछ जारी है तथा अभियोग का अनुसंधान जारी है।

Related posts

दुनिया में सबसे ज्यादा नए स्टार्ट अप भारत में आए, इस संस्कृति को आगे बढ़ाने की जरूरत- राज्यपाल

Ajit Sinha

एक सिक्किम पुलिस के जवान ने अपने तीन साथियों को मारी गोली, दो की मौत , एक हालत गंभीर।

Ajit Sinha

चंडीगढ़ ब्रेकिंग: 85000 रुपये रिश्वत लेते हेड कांस्टेबल गिरफ्तार, होमगार्ड विभाग के दो कर्मियों पर भी मामला दर्ज

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
//ashouthoto.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x