Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद हरियाणा

पलवल: जिलाधीश ने लगाए खेतों में फसल अवशेष जलाने पर प्रतिबंध

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
पलवल: जिलाधीश नरेश नरवाल ने दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत जिला पलवल में गेंहू की फसल की कटाई के बाद खेतों में बचे फसल अवशेष व पराली के जलाने पर प्रतिबंध लगाने के आदेश पारित किए हैं। जिलाधीश ने आदेशों में स्पष्टï किया है कि पलवल में गेंहू की फसल की कटाई का कार्य शुरू हो चुका है और कई किसान गेंहू की कटाई के बाद खेत में बचे फसल अवशेष जला देते हैं, जिससे आसमान में धुंआ फैलता है जोकि आम जीवन के स्वास्थ्य पर बुरा असर डालता है।

इसके अलावा आगजनी की घटनाओं से सम्पत्ति तथा मानव जीवन को भी हानि होने की संभावना बनी रहती है। इसके अलावा फसल अवशेष जलाने से पशुओं के चारे की कमी होने की भी संभवना रहती है। फसल की कटाई के बाद बचे अवशेष जलाने से भूमि के मित्र कीट मर जाते हैं, जिससे भूमि की उर्वरा शक्ति कम होने से फसल की पैदावार पर भी प्रभाव पड़ता है। इसके अतिरिक्त नेशनल ग्रीन ट्रीब्यूनल नई दिल्ली के द्वारा भी फसलों के अवशेष जलाने पर प्रतिबंध लगाने बारे निर्देश जारी किए गए हैं, जिसके तहत जुर्माने का भी प्रावधान है। अत: इन परिस्थितियों के दृष्टिïगत कोई भी किसान गेंहू की कटाई के बाद खेत में बचे फसल अवशेषों को न जलाए। इन आदेशों की अवहेलना करने पर भारतीय दंड संहिता की धारा 188 तथा वायु बचाव एवं प्रदूषण नियंत्रण अधिनियम 1981 के तहत कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

Related posts

फरीदाबाद :नेशनल हाइवे 2 पर दलितों को हवा देकर व विरोधी पार्टियों को आगजनी,पथराव,, ट्रेनें में तोड़फोड़,शताब्दी ट्रेनों पर पथराव करवा कर शकुन मिला।

Ajit Sinha

नारायणा ई टेक्नो स्कूल में क्रिसमस कार्निवल में शामिल हुए, कहा पर्वों एवं त्यौहारों में भागीदारी से बढ़ता है भाईचारा: राजेश नागर 

Ajit Sinha

फरीदाबाद: एनटीपीसी में मॉक ड्रिल का आयोजन

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//vaikijie.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x