Athrav – Online News Portal
अपराध दिल्ली

एक्सएलआरआई, जमशेदपुर और दिल्ली पुलिस के बीच एमओयू साइन किया गया है, में सर्वे और फ्यूचर एक्शन प्लान शामिल है।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार नशे के खिलाफ ‘जीरो टॉलरेंस’ की नीति पर जोर-शोर से चल रही है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह नशीली दवाओं की समस्या को खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और उन्होंने बार-बार जोर दिया है और इसका पता लगाने और मांग/नुकसान को कम करने के लिए सबसे मजबूत संभव उपाय करने का आदेश दिया है। एलजी विनय कुमार सक्सेना और पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा के मार्गदर्शन में दिल्ली पुलिस द्वारा इसे गंभीरता से लागू किया जा रहा है।

नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस (26 जून) के अवसर पर दिल्ली पुलिस द्वारा 12 से 26 जून, 2023 तक “नशा मुक्त भारत पखवाड़ा” के तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। सोमवार को एक्सएलआरआई, जमशेदपुर और दिल्ली पुलिस के बीच एमओयू साइन किया गया है जिसमें ड्रग संबंधी सर्वे और फ्यूचर एक्शन प्लान शामिल है। एक्सएलआरआई के प्रो. संजीव वार्ष्णेय और अमित गोयल, डीसीपी/एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स (एएनटीएफ) क्रमशः एमओयू को लागू करने के लिए नोडल अधिकारी होंगे। एमओयू का उद्देश्य एनसीटी दिल्ली में प्रचलित नशीली दवाओं के खतरे की विशिष्ट प्रकृति को ध्यान में रखते हुए दिल्ली पुलिस के लिए एक एंटी-ड्रग जागरूकता रणनीति विकसित करना और अनुसंधान करना है। इस समझौता ज्ञापन के माध्यम से, एक्सएलआरआई द्वारा सुझाए गए वैज्ञानिक और व्यावहारिक तरीकों को अपनाकर नशीली दवाओं के दुरुपयोग के खतरे से निपटने के लिए भविष्य की कार्य योजना तैयार की जाएगी। ड्रग से संबंधित सर्वेक्षण और कैसे ड्रग्स लोगों को आदी बनाकर उनके जीवन को प्रभावित करते हैं, एक्सएलआरआई द्वारा किया जाएगा। एक्सएलआरआई द्वारा विभिन्न प्रयोगों एवं सर्वेक्षणों के सुझावों एवं परिणामों को तदनुसार नीतियों में आवश्यक सुधार कर क्रियान्वित किया जायेगा। एक्सएलआरआई जमशेदपुर दवाओं से संबंधित मुद्दों पर एक जमीनी सर्वेक्षण करेगा और उन मुख्य बिंदुओं की पहचान करेगा, जिन्हें अभियान में शामिल करने की आवश्यकता है और विभिन्न समूहों के लिए चिन्हित मुद्दों के अनुसार सामग्री तैयार करेगा। एक्सएलआरआई मीडिया अभियान और कार्य योजना के लिए इनपुट भी प्रदान करेगा और अभियान चलाने के लिए सीएसआर अवसरों के लिए सुधार का सुझाव भी देगा। एक्सएलआरआई अभियान के कार्यान्वयन की निगरानी भी करेगा और खामियों को दूर करेगा और इसकी प्रभावशीलता का आकलन करने के लिए अभियान के परिणाम का अध्ययन करेगा। इस एमओयू के उद्देश्यों को आगे बढ़ाने के लिए, दिल्ली पुलिस एक्सएलआरआई टीम को जमीनी शोध करने के साथ-साथ सामग्री तैयार करने के लिए की गई कार्रवाई से संबंधित डेटा और सामग्री प्रदान करेगी।
यह समझौता ज्ञापन समय-समय पर जारी किए गए भारत के कानूनों, नियमों, विनियमों और नीतियों और अन्य लागू अनुशासनात्मक नियमों और एक्सएलआरआई और दिल्ली पुलिस की प्रक्रियाओं के अनुसार शासित और समझा जाता है।

Related posts

शमशान घाट की दीवार गिरने से पांच लोगों की हुई दर्दनाक मौत के मामले में शमशान भूमि सुधार समिति के प्रधान सहित 3 अरेस्ट।

Ajit Sinha

यूपी को दंगामुक्त एवं माफिया मुक्त बनाने के लिए एक बार फिर भारी बहुमत से योगी सरकार बनाने की अपील की-अमित शाह

Ajit Sinha

फरीदाबाद: क्राइम ब्रांच बॉर्डर की टीम ने आज एक नकली घी बनाने वाली कंपनी का भंडाफोड़ किया हैं।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//soocaips.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x