Athrav – Online News Portal
Uncategorized

महेन्द्रगढ़ : जिला के सभी 730 सरकारी विद्यालयों में आरओ फिल्टर वाटर कूलर की व्यवस्था करने की घोषणा

विनीत पंसारी की रिपोर्ट 
महेंद्रगढ़: शिक्षा, संस्कार, संस्कृति एवं खेल हरियाणा के पेटेंट हैं जिनके दम पर प्रदेश ने विश्व स्तर पर एक अनूठी पहचान अर्जित की हुुई है। हरियाणा जैसा छोटा सा राज्य खेल के क्षेत्र में विश्व स्तरीय महाशक्ति बनने की ओर अग्रसर है। हरियाणा के सरकारी स्कूलों में प्रतिभा की कमी नहीं है, इसी प्रतिभा को तराशने के लिए खेलों का आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर उन्होंने महेन्द्रगढ़ जिला के सभी 730 सरकारी विद्यालयों में आरओ फिल्टर वाटर कूलर की व्यवस्था करवाने की भी घोषणा की ताकि बच्चों को स्वच्छ एवं शीतल पेयजल उपलब्ध हो सके।
हरियाणा के शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने प्रदेश के इतिहास में पहली बार महेंद्रगढ़ जिला के ग्रामीण क्षेत्र सतनाली में आयोजित तीन दिवसीय 52वीं राज्य स्तरीय खो-खो, बेसबाल, योगा एवं वालीबाल विद्यालय खेल प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर बतौर मुख्यातिथि उपस्थित लोगों तथा प्रदेश के सभी जिलों व राई स्पोट्र्स स्कूल से आए खिलाडिय़ों को संबोधित कर रहे थे। इस प्रतियोगिता में करीब 1500 लड़के व 1500 लड़कियां भाग ले रहे हैं। उन्होंने प्रतियागिता का शुभारंभ करते हुए खिलाडिय़ों की भव्य मार्च पास्ट की सलामी ली।
उन्होंने कहा कि हरियाणा की आबादी भारत की कुल आबादी का केवल 2.5 प्रतिशत के करीब ही है।
छोटा प्रदेश होने के बावजूद हमारे खिलाड़ी लगभग हर अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता में देश का प्रतिनिधित्व करते हैं। उन्होंने कहा कि यह हमारे खिलाडिय़ों की कड़ी मेहनत का नतीजा ही है कि आज देश में जहां भी खेलों का जिक्र होता है तो हरियाणा का नाम सबसे ऊपर आता है। उन्होंने कहा कि जाहे राष्ट्रमंडल खेल हों या एशियाई खेल या फिर ओलंपिक खेल हों, हर स्तर पर हरियाणा के खिलाडिय़ों ने देश का नाम रोशन किया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा के सरकारी स्कूलों में शिक्षा के साथ-साथ बच्चों को विभिन्न गतिविधियों में पारंगत किया जा रहा है। इसी कड़ी में यह राज्य स्तरीय विद्यालय खेल प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। सरकारी स्कूलों के बच्चों की प्रतिभाओं को तराशने के उद्देश्य से ही यह खेल प्रतियोगिता करवाई जा रही है।
प्रो. शर्मा ने कहा कि हरियाणा सरकार ने खेल और खिलाडिय़ों के लिए बेहतरीन योजनाएं बनाई हैं और नई खेल नीति को लागू किया है। उन्होंने कहा कि सरकार चाहती है कि प्रदेश के खिलाडिय़ों को हर सुविधा उपलब्ध करवाई जाएं। सरकार ने प्रदेश में विभिन्न खेलों का प्रशिक्षण देने के लिए कोच भर्ती का कार्य पूरा कर लिया है। उन्होंने कहा कि सरकार के निर्णय के तहत विभिन्न गांवों में व्यायामशालाएं और स्टेडियम बनाए जा रहे हैं। साथ ही खिलाडिय़ों के लिए खेलों के सामान की व्यवस्था करने का भी निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के खिलाडिय़ों की प्रतिभा को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं मे पदक जीतने वालों दी जाने वाली राशी को भी पहले से ज्यादा कर दिया गया है। अब ओलम्पिक में स्वर्ण पदक विजेता को 6 करोड़, रजत पदक विजेता को 4 करोड़ और कांस्य पदक विजेता को 2 करोड़ रूपए की राशी का पुरस्कार दिया जाता है।
सरकार खेल और खिलाडिय़ों की बेहतरी के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।
शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने कहा कि खेलों मेें हरियाणा का भविष्य उज्ज्वल है। हमारे खिलाडिय़ों मे प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। लेकिन अच्छे खिलाड़ी बनाने के लिए बाल अवस्था से ही उन्हें प्रतिभा के अनुसार प्रशिक्षण देना जरूयरी है। उन्होंने कहा कि ओलम्पिक खेलों में पदक तालिका में शीर्ष पर रहने वाले देशों में खिलाडिय़ों को तैयार करने का सिलसिला बचपन से ही शुरू कर दिया जाता है, जिसके चलते उन देशों में युवा अवस्था तक अच्छे खिलाड़ी ऊभरकर आते हैं। शिक्षा मंत्री ने कहा कि  हरियाणा में भी बचपन से ही खेल प्रतिभाओं को खोजकर उन्हें तराशना होगा। तभी हम आने वाले समय मेें खेलों मे दूसरे देशों का मुकाबला कर पाएंंंगे।
ऑन लाइन तबादला नीति की मांग अन्य प्रदेशों में भी :
प्रो. रामबिलास शर्मा ने कहा कि शिक्षा विभाग हरियाणा ने ऑन लाइन तबादला नीति से हजारों अध्यापकों का तबादला कर निष्पक्षता व पारदर्शी कदम उठाया है। इस तबादला नीति का अनुसरण करने के लिए देश के करीब 15 राज्यों के शिक्षा विभाग ने उनसे संपर्क कर इस नीति को अपनाने की इच्छा जाहिर कर इस साफ्टवेयर की मांग की है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के अलावा पूरे देश में हरियाणा की ऑन लाइन तबादला नीति की प्रशंसा हो रही है।
बच्चों के साथ सेल्फी : हरियाणा के शिक्षा मंत्री ने प्रदेश के सभी जिलों से आए खेल प्रतिभागियों की इच्छा का सम्मान करते हुए उनके साथ सेल्फी खिंचवाई। शिक्षा मंत्री के साथ सेल्फी खिंचवाकर खिलाड़ी भी अभिभूत हुए व उन्होंने शिक्षा मंत्री का बच्चों से विशेष प्रेम भाव भी देखा। प्रो. शर्मा ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले 500 छात्र-छात्राओं को 1000-1000 रूपये देने की घोषणा की।  इस अवसर पर उपायुक्त राजनारायण कौशिक, एसडीएम महेंद्रगढ़ विक्रम आईएएस, ब्लॉक समिति की चेयरपर्सन मोनिका नागर, जिला शिक्षा अधिकारी मुकेश लावनिया, बीईओ बिजेन्द्र श्योराण, सतनाली महाविद्यालय के प्राचार्य डा. अरूण सांगवान, नोडल अधिकारी डा. नंद भारद्वाज, एसडीओ प्रदीप यादव सहित अन्य अधिकारियों के अलावा मार्केट कमेटी चेयरमैन कंवर डालू सिंह, सतनाली सरपंच प्रतिनिधि उदय सिंह शेखावत सहित अनेकों गांवों के सरपंच एवं अन्य गणमान्यजन उपस्थित थे।

Related posts

महेंद्रगढ़: दाँतो से साइकिल को हवा में धुमाया

Ajit Sinha

गुरुग्राम : क्राइम ब्रांच , सेक्टर -10 और पिस्तौल की नोंक पर मारुति सिवाज गाडी छीन कर भाग रहे दो बदमाशों के बीच मुठभेड़।

Ajit Sinha

बीएसएफ ने एक और पाकिस्तानी नौका जब्त किया

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//ofglicoron.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x