Athrav – Online News Portal
दिल्ली

धूल प्रदूषण को लेकर केजरीवाल सरकार सख्त, दिशा-निर्देशों की अनदेखी करने पर एनबीसीसी को नोटिसी जारी


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली:केजरीवाल सरकार दिल्ली में धूल प्रदूषण रोकने को लेकर बेहद सख्त हो गई है। पूरी दिल्ली में चलाए जा रहे एंटी डस्ट कैंपेन के तहत मंगलवार को पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कड़कड़डूमा स्थित एन.बी.सी.सी. प्रोजेक्ट का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने निर्माण स्थल पर धूल नियंत्रण से संबंधित कई अनियमितताएं पाईं। मौके पर ही उन्होंने डीपीसीसी को निर्माण एजेंसी को नोटिस जारी करने का निर्देश दिया। अगर संतोषजनक जवाब नहीं मिलता है तो उस पर जुर्माना लगाया जाएगा। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि कंस्ट्रक्शन साइटों पर डस्ट कंट्रोल के लिए जारी 14 नियमों को लागू करना आवश्यक है। इसका उल्लंघन करने पर कार्रवाई की जाएगी। अधिकारियों को निर्माण साइट्स का लगातार निरीक्षण का निर्देश दिया गया है। 

एनबीसीसी प्रोजेक्ट स्थल का निरीक्षण करने के उपरांत पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि निर्माण साइट पर पर्यावरण के नियमों का सही से पालन नहीं किया जा रहा है। निर्माण स्थल पर एंटी स्मॉग गन नहीं चल रही, मिट्टी को कवर नहीं किया गया है। साथ ही निर्माण कार्य में लगे मजदूरों ने मास्क भी नहीं लगा रखा है। डस्ट कंट्रोल नियम के उल्लंघन के कारण डीपीसीसी को संबंधित निर्माण एजेंसी को नोटिस जारी करने का निर्देश दिया गया है और संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर आर्थिक जुर्माना लगाया जाएगा। 
पर्यावरण मंत्री गोपाल ने कहा कि सभी कंस्ट्रक्शन साइटों पर निर्माण संबंधी 14 नियमों को पालन करना जरूरी है। नियमों को पालन नहीं करने पर टीमें सख्त कार्रवाई करेगी।  इसके लिए विभागों को निर्माण साइट्स की लगातार निगरानी करने के निर्देश जारी किए गए है। उन्होंने बताया कि दिल्ली में वायु प्रदूषण में और सुधार लाने के लिए 591 टीमें तैनात की गई हैं। डस्ट प्रदूषण को रोकने के लिए 530 वॉटर स्प्रिंकलर, 82 मैकेनिकल रोड स्वीपिंग (एमआरएस) मशीनों और 258 मोबाइल एंटी-स्मॉग गन की पूरी दिल्ली में तैनात की गई हैं।

Related posts

वीडियो: कांग्रेस के दिग्गजों ने मीडिया से बात करने के बाद राज्य सभा और लोकसभा हुए हंगामे के बारे में क्या कहा – पढ़े

Ajit Sinha

कांग्रेस पार्टी की चिंतन शिविर में बोले राहुल गांधी, कांग्रेस के सभी वरिष्ठ कांग्रेस नेता और सभी कार्यकर्ता जनता से जोड़े- वीडियो

Ajit Sinha

दिल्ली पुलिस परिवार के बच्चों ने यूपीएससी परीक्षा में परचम लहराने के बाद पुलिस कमिश्नर एस.एन श्रीवास्तव से मिले, सम्मानित

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//whulsaux.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x