Athrav – Online News Portal
दिल्ली नई दिल्ली

ईसा मसीह ने अपनी जिंदगी का हर क्षण गरीब, बीमार और पिछड़े लोगों की सेवा में समर्पित कर दिया- अरविंद केजरीवाल


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली:दिल्ली विधानसभा परिसर में आज स्पीकर राम निवास गोयल ने क्रिसमस व नववर्ष को लेकर एक समारोह का आयोजन किया। समारोह के मुख्य अतिथि सीएम अरविंद केजरीवाल ने सभी देशवासियों को क्रिसमस और नववर्ष की बधाई देते हुए कहा कि हमारे देश का यही करिश्मा है कि हमारे देश में इतने सारे धर्म, जातियां, संस्कृति व भाषाएं हैं और भारत मुट्ठी की तरह एक है। ईसा मसीह ने अपने जीवन का हर क्षण गरीब, बीमार और पिछड़े लोगों की सेवा में समर्पित कर दिया। उनके जीवन से हमें प्रेरणा लेने की जरूरत है। सभी महान लोगों और भगवान के जीवन से हमें सिखने की जरूरत है। मरने के बाद यही काम आएगा कि हमने दूसरों के लिए क्या किया? सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि भारत में अभी कोरोना के नए वेरिएंट के 4 केस आए हैं, ज्यादा चिंता की जरूरत नहीं है। दिल्ली सरकार पूरी तरह से तैयार है। अगर कोरोना आता है, तो पिछली बार की तरह इस बार भी सभी दिल्लीवासी मिलकर मुकाबला करेंगे।

विधानसभा परिसर में क्रिसमस और नव वर्ष को लेकर एक समारोह का आयोजन किया गया। समारोह का आयोजन विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल की तरफ से किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल रहे। विधानसभा परिसर में कार्यक्रम की शुरुआत शाम करीब पांच बजे उपासना बैंड के साथ हुई। इसके बाद संगीत कार्यक्रम हुआ। शाम करीब छह बजे मुख्य अतिथि सीएम अरविंद केजरीवाल समारोह में पहुंचे। विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल द्वारा फूलों का गुलदस्ता देकर उनका स्वागत किया गया। इसके उपरांत विधानसभा अध्यक्ष ने आर्कबिशप ग्रेस अनिल जोसेफ टी. कौटो, आर्कबिशप ग्रेस कुरियाकोस भरणीकुलंगरा, आर्कबिशप ग्रेस यूहानन मार डेमेट्रिओस समेत अन्य गणमान्य लोगों को फूलों का गुलदस्ता देकर स्वागत किया गया। दिल्ली विधानसभा के सेक्रेटरी ने डिप्टी स्पीकर राखी बिड़लान का स्वागत किया। इसके उपरांत कैथोलिक चर्च के कोआर्डिनेटर शशिधरन नायर ने कोरल्स की प्रस्तुति दी। बैप्टिस्ट चर्च के कोऑर्डिनेटर खुश्बू, मेथाडिस्ट चर्च के कोऑर्डिनेटर निषि ने भी अपनी प्रस्तुति के जरिए सभी को मंत्रमुग्ध किया और इसके बाद केट काटा गया।

समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस कार्यक्रम में हम सभी लोग एक साथ ईसा मसीह के जन्मदिन मानने के लिए एकत्रित हुए हैं। आप सभी लोगों को इस शुभ अवसर पर बहुत-बहुत बधाई है। हमारे देश का यही करिश्मा है कि हमारे देश में तरह-तरह धर्म के लोग रहते है। इतनी सारी जातियां, संस्कृति व भाषाएं है और भारत मुट्ठी की तरह एक है। हम सभी लोग एक हैं। हम सब लोग सारे त्यौहार बड़ी खुशी व उल्लास के साथ मनाते हैं। आज हम सभी लोग मिलकर क्रिसमस, ईसा मसीह का जन्मदिन मना रहे है। हिंदू, ईसाई, मुस्लिम, सिख, जैनी, बुद्धिस्ट, पारसी समेत सभी धर्म व जातियों के लोग मना रहे हैं। ऐसे ही दिवाली, होली, ईद भी सभी लोग मिलकर मनाते हैं। यही हमारे भारत की खूबसूरती है। ईसा मसीह के जीवन ने हम लोगों को प्रेरणा लेने की जरूरत है। उन्होंने अपनी जिंदगी का एक-एक क्षण गरीब से गरीब, बीमार और सबसे पिछड़े लोगों की सेवा में दान किया। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम 24 घंटे अपनी जिंदगी में लगे रहते हैं कि कितना और कमा लें, कितना और सत्ता मिल जाए, कितना और अपने व बच्चों के लिए काम करें। इसी में 24 घंटे लगे रहते हैं। लेकिन आखिर में काम तो यही आएगा कि दूसरों के लिए क्या किया? मरने के बाद जब ऊपर जाएंगे तो भगवान यही पूछेगा कि तुम्हें मनुष्य जीवन दिया था। इस मनुष्य जीवन में तुमने दूसरों के लिए क्या काम किया? वहां पर यह काम नहीं आएगा कि हमनें अपने और अपने परिवार के लिए क्या किया, कितने पैसे कमाए और कितनी तरक्की की। वहां केवल यह काम आएगा कि दूसरों के लिए क्या किया। ईसा मसीह के जीवन का सबसे मार्मिक क्षण वो है, जब उनके शरीर में कीलें गाढ़ी जा रही हैं और उन्हें प्रताड़ित किया जा रहा है। तब वो कहते हैं कि हे भगवान इन्हें माफ कर देना। क्योंकि ये लोग नहीं जानते हैं कि ये क्या कर रहे हैं? अगर हमें कोई आदमी जरा सा दुख पहुंचाता है, तो हम कहते हैं कि हे भगवान इसे छोड़ना मत। जबकि ईसा मसीह भगवान से उन लोगों के लिए माफी मांग रहे हैं, जो लोग उन्हें प्रताड़ित कर रहे है और उनके शऱीर में कीले गाढ़ रहे हैं। मैं मानता हूं कि ईसा मसीह के जीवन से हमें यह बातें सीखनी चाहिए। धीरे-धीरे हम भी अपने जीवन में इसे धारण कर सकते हैं, उतना ही अच्छा होगा। भगवान राम और कृष्ण के जीवन से हमें सीखने की जरूरत है, प्रोफेट मुहम्मद के जीवन से हमें सिखने की जरूरत है। ईसा मसीह के जीवन से हमें सीखने की जरूरत है। जितने भी महान लोग हैं और जितने भगवान हैं, सभी के जीवन से हमें सीखने की जरूरत है। आप सभी लोग स्वस्थ रहें। 
सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सुनने में आ रहा है कि चीन में कोरोना बहुत फैल रहा है। इसे लेकर वीडियो पर तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर आ रही है। वहां से दूसरे देशों में भी कोरोना वायरस फैलता जा रहा है। अभी भारत में तो ज्यादा नहीं पहुंचा है। अभी भारत में कोरोना के नए वेरिएंट के 4 केस आए हैं। अभी ज्यादा चिंता की जरूरत नहीं है। अगर कोरोना फैलता है तो उसे लेकर हम लोगों ने पूरी तैयारी कर रखी है। लेकिन फिर भी मैं आज इस मौके पर भगवान से प्रार्थना करता हूं कि अब दोबारा कोरोना मत देना। हमने कोरोना महामारी की तीन लहरों में बहुत भुगता है। लोगों को भी बेहद परेशानी झेलनी पड़ी थी। कोरोना न आए। पर अगर कोरोना आता है तो फिर से सभी लोग मिलकर मुकाबला करेंगे। जिस तरह से पिछली बार मुकाबला किया था। सरकार ने कोरोना से बचाव को लेकर पूरी तैयारियां कर ली है। आप सभी लोग स्वस्थ रहें, खुश रहें और आप सभी की मनोकामना पूरी हो। मैं यह भगवान से प्रार्थना करता हूं।

Related posts

राहुल गांधी भारत जोड़ों यात्रा के दौरान बोट रेस में करते हुए पूरे मस्ती के मूड में दिखाई दिए -देखे वीडियो।

Ajit Sinha

कांग्रेस पार्टी ने आज आखिरी व फाइनल गुजरात विधान सभा चुनाव के लिए 37 उम्मीदवारों के नाम लिस्ट जारी किए हैं -पढ़े

Ajit Sinha

पराली को खाद में बदलने वाली बायो-डीकंपोजर तकनीक दिल्ली में सफल – अरविंद केजरीवाल

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
//ashouthoto.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x