Athrav – Online News Portal
दिल्ली नई दिल्ली

दिल्ली मेट्रो रेल में अपनी विश्व स्तरीय प्रशिक्षण सुविधा को और उन्नत करने की कोशिश में अकादमी ईमारत का उद्घटान किया। 

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो रेल में अपनी विश्व स्तरीय प्रशिक्षण सुविधा को और उन्नत करने की कोशिश में अकादमी (डीएमआरए), शास्त्री पार्क, एक नई चार मंजिला सिम्युलेटर इमारत का उद्घाटन आज किया गया। डीएमआरए परिसर में डॉ. मंगू सिंह, उपस्थिति में प्रबंध निदेशक / डीएमआरसी। निदेशकों और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की।. डॉ. मंगू सिंह ने एक नए फुट ओवर का भी उद्घाटन किया। शास्त्री पार्क मेट्रो डिपो के सामने ब्रिज (एफओबी)। यह एफओबी पैदल चलने वालों को पार करने की अनुमति देगा। सुरक्षित रूप से व्यस्त ईस्ट एप्रोच रोड (आईएसबीटी से जाने वाली सड़क, कश्मीरी गेट की ओर दोनों तरफ से यमुना में शाहदारा)। न्यू सिम्युलेटर भवन अत्याधुनिक सिम्युलेटर सुविधाओं से संबंधित है। ट्रेन ड्राइविंग, रोलिंग स्टॉक रखरखाव, विद्युत, सिग्नलिंग आदि। आधुनिक कंप्यूटर के अलावा आधारित प्रशिक्षण प्रयोगशाला और अन्य कार्यालय। नए में बुनियादी ढांचे का और उन्नयन। भवन में एक अत्याधुनिक टेलीप्रेज़ेंस रूम, एक सिविल इंजीनियरिंग डेमो रूम, शामिल हैं।

मॉडल स्टेशन नियंत्रण कक्ष, आधुनिक पुस्तकालय, मनोरंजन केंद्र, नया योग / ध्यान। कमरा, नया कैंटीन, सभागार, आदि। इस अवसर पर, डॉ. मंगू सिंह, एमडी, डीएमआरसी ने कहा, “इस नई सुविधा के साथ, दिल्ली मेट्रो मास रैपिड के क्षेत्र में प्रशिक्षण की गुणवत्ता में रेल अकादमी बार को और बढ़ाएगी।ट्रांजिट सिस्टम (MRTS)।. इन्फ्रास्ट्रक्चर और तकनीकी मेकओवर के अलावा, अकादमी ने मानकीकरण पर जोर देने के साथ अपने प्रशिक्षण पाठ्यक्रम की भी समीक्षा की है। सामग्री प्रासंगिकता और क्रॉस प्रशिक्षण प्रगति। एक सिम्युलेटर पर प्रशिक्षित कर्मचारी वास्तविक जीवन के अनुभव और ज्ञान प्रतिधारण प्राप्त करते हैं। कम लागत और समय पर जोखिम मात्रात्मक प्रशिक्षण। समस्या निवारण सिमुलेटर अनुकरण करते हैं। सभी दोष जो मेट्रो ट्रेन में दिखाई दे सकते हैं और डीएमआरसी कर्मचारियों को त्वरित और प्रशिक्षित करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। ट्रेन दोषों का प्रभावी निदान। सिमुलेटर भी उन्हें अभ्यास करने की अनुमति देगा। 3 डी आभासी वातावरण में महत्वपूर्ण घटकों का प्रतिस्थापन की हाई-टेक और राज्य। कला सिमुलेटर प्रशिक्षण प्रभावशीलता में सुधार करने में बहुत मदद करेंगे।. नई सुविधा का निर्माण चुनौतियों के बावजूद समय के भीतर अच्छी तरह से पूरा हो गया है। और चल रही महामारी के कारण लगाए गए प्रतिबंध।दिल्ली मेट्रो रेल अकादमी शास्त्रि पार्क डिपो में स्थित है, जो चारों ओर फैला हुआ है।

10000 वर्गमीटर देश का एक प्रमुख प्रशिक्षण संस्थान है जो प्रदान करने के लिए सुसज्जित है। परियोजना नियोजन, संचालन के कार्यान्वयन और सभी पहलुओं पर अनुकूलित प्रशिक्षण। रेल आधारित शहरी परिवहन प्रणालियों का रखरखाव। यह मास रैपिड ट्रांजिट के क्षेत्र में क्षमता निर्माण में अपनी भूमिका के लिए जाना जाता है। 2002 से सिस्टम (MRTS)।. इसने हाल ही में कई ऐतिहासिक बदलाव देखे हैं। जिसमें एक नया नाम और लोगो प्राप्त करना, एक उन्नत वेबसाइट, मजबूत करना शामिल है। इसके इन-हाउस संकाय आदि।. अकादमी आईएसओ 9001: 2015 डिजाइन के लिए मान्यता प्राप्त है,।DMRA अपने स्वयं के कर्मचारियों को विश्व स्तरीय प्रशिक्षण प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता रहा है। देश भर के अन्य महानगरों के कर्मचारियों के अलावा।. भारत में इसके ग्राहकों में शामिल हैं। महा-मेट्रो (नागपुर और पुणे), नोएडा मेट्रो, बेंगलुरु मेट्रो, चेन्नई मेट्रो, जयपुर। मेट्रो, कोच्चि मेट्रो, कोलकाता मेट्रो, लखनऊ मेट्रो, मुंबई मेट्रो, आदि।. संस्थान। पावर ग्रिड जैसे गैर-मेट्रो संगठनों को अनुकूलित प्रशिक्षण भी प्रदान किया है। DFCCL, RITES Ltd., CIDCO लिमिटेड., Cyient Ltd., एल एंड टी, आदि।. इसके अंतरराष्ट्रीय ग्राहक। MRT जकार्ता, इंडोनेशिया, ढाका मेट्रो, बांग्लादेश, नेपाल और LRT श्री शामिल हैं। लंका।प्रशिक्षण कार्यक्रमों का विकास और वितरण।.

Related posts

आम आदमी पार्टी के जिलाध्यक्ष धर्मबीर भडाना की टीम संभालेगी दक्षिण दिल्ली की कमान

Ajit Sinha

कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने विदेश मंत्री ने डॉ. एस जयशंकर पर किया पलटवार – लाइव वीडियो में सुने।

Ajit Sinha

उत्तरी क्षेत्रीय पुलिस समन्वय समिति की अहम गुरुग्राम में बैठक हुई आयोजित, डीजीपी सहित अन्य राज्यों के पुलिस प्रमुख रहे मौजूद

Ajit Sinha
//maithigloab.net/4/2220576
error: Content is protected !!