Athrav – Online News Portal
गुडगाँव

चालू वित्त वर्ष में अब तक 7 प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर 229 बेरोजगारों को दिया गया स्वः रोजगार का प्रशिक्षण-डीसी 

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
गुरुग्राम: ग्रामीण विकास एवं स्वः रोजगार प्रशिक्षण संस्थान (रूडसेट) की जिला स्तरीय रूडसेटी परामर्श समिति की 122वीं बैठक आज उपायुक्त अमित खत्री की अध्यक्षता में उनके कार्यालय में संपन्न हुई जिसमें बताया गया कि चालू वित्त वर्ष में अब तक 7 प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जिनमें 229 बेरोजगारों को प्रशिक्षण देकर उन्हें स्वः रोजगार अपनाने के लिए प्रेरित किया।  रूडसेट संस्थान के निदेशक संजय धींगड़ा ने बैठक में प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए बताया कि हाल ही में अग्रणी जिला प्रबंधक प्रहलाद राय गोदारा तथा केनरा बैंक के सहायक महाप्रबंधक संदीप चैधरी के सहयोग से संस्थान ने सभी प्रशिक्षणार्थियों को इक्कट्ठा करके विभिन्न बैंको के प्रतिनिधियों को बुलाकर उनका तालमेल करवाया जिससे कोरोना काल के बावजूद प्रशिक्षणार्थियों को ऋण वितरण में इजाफा हुआ है। ऋण की राशि में बैंको के सहयोग से बढोत्तरी हुई है।

उन्होंने बताया कि रूडसेट संस्थान ने सितंबर माह में खत्म हुई तिमाही के दौरान कोरोना का प्रकोप होने और लाॅकडाउन लागू होने की वजह से 4 प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने के लक्ष्य के विरूद्ध दो कार्यक्रम ही आयोजित किए जा सके। अब तक 7 प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जा चुके हैं जिनमें 229 बेरोजगारों को प्रशिक्षण देकर उन्हें स्वः रोजगार अपनाने के लिए प्रेरित किया। इनमें से अब तक 71 व्यक्तियों को स्वः रोजगार के लिए 11 लाख 51 हजार रूपए की वितीय सहायता भी दिलवाई जा चुकी है। इनमें मुख्य रूप से साॅफट टाॅय मेकर एवं सेलर, रैफ्रिजिरेशन तथा एयर कंडीशनिंग, डेयर फार्मिंग व वर्मी कंपोस्ट मेकिंग का प्रशिक्षण दिया गया है। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण का भय होने के कारण ये प्रशिक्षण कार्यक्रम आॅन लाईन माध्यम से आयोजित किए गए जिसकी वजह से संस्थान के बोर्डिंग चार्जिज मद में खर्च कम हुआ है। साथ ही धींगड़ा ने अवगत करवाया कि अगला प्रशिक्षण कार्यक्रम 28 दिसंबर से शुरू किया जाएगा। आज की बैठक में उन्होंने आचार व पापड़ बनाने का प्रशिक्षण देने की अनुमति भी ली और बताया कि संस्थान के ब्यूटी पार्लर कोर्स की आ रही मांग को देखते हुए यह कोर्स भी करवाया जाएगा। धींगड़ा ने रूडसेट के प्रशिक्षणार्थियों की सफलता की कहानी भी बैठक में सांझी की और बताया कि कुकरौला गांव की श्रीमति नीतु सोनी ने ब्युटी पार्लर का प्रशिक्षण लेकर बैंक से ऋण सुविधा प्राप्त करके अपना व्यवसाय शुरू किया था।

इसके परिणाम ये हुए कि अब एमिटी युनिवर्सिटी ने नीतु सोनी का अपने परिसर में काउंटर खुलवा दिया है। इसी प्रकार, खवासपुर के देवेंद्र ने फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी का प्रशिक्षण देकर अपना व्यवसाय शुरू किया और रेवाड़ी जिला के गांव कनुका के संजय कुमार ने भी फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी का प्रशिक्षण लेकर अपना स्टुडियो शुरू किया है। धींगड़ा ने बताया कि रूडसेट संस्थान में प्रशिक्षणार्थियों को स्वः रोजगा के लिए निशुल्क प्रशिक्षण देने के साथ-साथ प्रशिक्षण के दौरान संस्थान में रहने व खाने की सुविधा भी मुहैया करवाई जाती है। वर्तमान में यह संस्थान गुरूग्राम के सुभाष नगर मंे चल रहा है लेकिन इसका नया भवन गांव नवादा फतेहपुर में लगभग एक एकड़ भूमि पर निर्माण के अंतिम चरण है जिस पर अब तक लगभग 2.70 करोड़ रूपए की राशि खर्च हो चुकी है। यह भवन पूरा होते ही संस्थान वहां शिफट हो जाएगा और प्रशिक्षणार्थियों को अपेक्षाकृत ज्यादा सुविधाएं मुहैया होंगी। आज की बैठक में केनरा बैंक के सहायक महाप्रबंधक संदीप चैधरी ने चेयरमैन तथा सभी सदस्यों का धन्यवाद ज्ञापित किया। इस मौके पर अग्रणी जिला प्रबंधक प्रहलाद राय गोदारा, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग से संयुक्त निदेशक आर एस सांगवान, रोजगार अधिकारी मनीता यादव, हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की कार्यक्रम अधिकारी दीप्ति ढींढसा, केनरा बैंक की मुख्य प्रबंधक श्रीमति रूबी वोहरा, एसडीएमई ट्रस्ट के प्रतिनिधि सुमित राव, जिला उद्योग केंद्र से अजीत सिंह सहित परामर्श समिति के अन्य सदस्यगण उपस्थित थे।

Related posts

हरियाणा एंटी करप्शन ब्यूरो ने 2 लाख रुपये की रिश्वत लेते गेल कंपनी के सुपरवाइजर नरेंद्र को रंगे हाथों किया गिरफ्तार

Ajit Sinha

फ्री में शराब ना देने पर हथियार दिखाकर जान से मारने की धमकी व गाड़ी से ठेके में टक्कर मारने वाले 3 अरेस्ट।

Ajit Sinha

पत्नी के चरित्र पर शक होने पर पति ने उसे चाकू से गोदकर हत्या कर दी, पुलिस आरोपित पति को धर दबोचा।

Ajit Sinha
//zaipegrob.net/4/2220576
error: Content is protected !!