Athrav – Online News Portal
गुडगाँव

आचार संहिता का उल्लंघन होेने पर सी-विजिल एप पर लोग कर सकते हैं शिकायत, 100 मिनट में लिया जाएगा संज्ञान: उपायुक्त। 

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
गुरुग्राम: चुनाव आदर्श आचार संहिता प्रभावी ढंग से लागू करने में चुनाव आयोग द्वारा बनाई गई सी-विजिल मोबाइल एप सहायक होगी और आचार संहिता का उल्लंघन होते दिखाई देने पर जिला का कोई भी व्यक्ति इस एप पर उसकी फोटो या वीडियो डाल सकता है। इस संबंध में जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अमित खत्री ने लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में देते हुए बताया कि सी-विजिल एप चुनाव  आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत करने का सशक्त माध्यम है और हर जिलावासी को इस एप का प्रयोग करके प्रशासन को चुनाव के दौरान आचार संहिता की पालना करवाने में सहयोग देना चाहिए। सी-विजिल मोबाइल एप पर मिलने वाली शिकायत का 100 मिनट में संज्ञान लिया जाएगा और कार्यवाही की जाएगी। 

उन्होंने बताया कि मतदाताओं की सुविधा के लिए वोटर हैल्पलाइन नंबर-1950 भी शुरू किया गया है , जिस पर डायल करके जिला का कोई भी व्यक्ति अपने वोट के बारे में तथा मतदान केन्द्र आदि के बारे में जानकारी प्राप्त करने के अलावा शिकायत भी दर्ज करवा सकता है। श्री खत्री ने बताया कि नेशनल ग्रीवेंस पोर्टल पर भी शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है। उन्होंने बताया कि जिला में आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करने के लिए स्टैटिक सर्विलांस टीम, फलाइंग स्क्वैड, ड्यूटी मैजिस्ट्रैट, वीडियो सर्विलांस टीम, वीडिया व्यूइंग टीम तथा सैक्टर मैजिस्ट्रैट भी लगाए गए हैं। चुनाव कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अमित खत्री ने बताया कि हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए 27 सितंबर को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी जोकि प्रातः 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक चलेगी। नामांकन प्रक्रिया 4 अक्टूबर तक चलेगी। नामांकन प्रक्रिया के बाद 5 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच-पड़ताल का कार्य किया जाएगा और 7 अक्टूबर तक नामांकन वापिस लिए जा सकते हैं। 7 अक्टूबर को ही दोपहर 3 बजे के बाद उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह आबंटित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि 21 अक्टूबर को मतदान होगा और 24 अक्टूबर को मतगणना होगी।



उन्होंने बताया कि जिला गुरूग्राम में इस बार विधानसभा चुनावों में जिला के मतदाताओं की संख्या लगभग 12 लाख आंकी गई है और जिला के चारो विधानसभा क्षेत्रों मे लगभग 1200 मतदान केन्द्र बनाए जाएंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि शान्तिपूर्ण व निष्पक्ष ढंग से चुनाव करवाने के लिए अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा जिसके लिए कार्यक्रम तैयार कर लिया गया है। इस बार प्रत्येक विधानसभा में 3-4 माॅडल बूथ भी बनाए जाएंगे। इसके अलावा, इस बार जिला में नारी शक्ति बूथों की संख्या को भी बढ़ाने की योजना है। उन्होंने बताया कि लोकसभा चुनावों की अपेक्षा इस बार जिला में मतदाताओं की संख्या में भी वृद्धि हुई है और मतदाता जनसंख्या अनुपात (ईपी रेशो) मे 10 अंको का इजाफा हुआ है और अब यह अनुपात बढ़कर 510 हो गया है। लोकसभा चुनाव के बाद जिला में 30 हजार नए मतदाता जुड़े हैं। उन्होंने बताया कि मतदाताओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए इस बार जिला में 50 नए बूथ बनाने का प्रस्ताव चुनाव आयोग को भेजा गया है। उन्होंने आशा जताई कि लोकसभा चुनाव की अपेक्षा विधानसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ेगा। इसके लिए प्रशासन द्वारा विभिन्न प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम सिस्टमैटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलैक्टोरल पार्टिसिपेशन(स्वीप) के अंतर्गत चलाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस बार भी मतगणना राजकीय महिला महाविद्यालय सैक्टर-14 में होगी। चुनाव को शान्तिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के लिए 9 से 10 हजार अधिकारियों व कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी, जिनमें लगभग 5000 सुरक्षाकर्मी होंगे।एक सवाल के जवाब में उपायुक्त ने बताया कि भारत निवार्चन आयोग की हिदायतानुसार हरियाणा विधानसभा चुनाव में एक उम्मीदवार अधिकतम 28 लाख रूपये खर्च कर सकता है। संवाददाता सम्मेलन में उपायुक्त के साथ बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी एंव अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा, सोहना विधानसभा क्षेत्र की रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम चिनार चहल, पटौदी विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम राजेश प्रजापत भी उपस्थित थे। 

Related posts

दिल्ली व मुम्बई के बीच चल रहे आईपीएल क्रिकेट मैच पर सट्टा लगाकर जुआ खिलाते हुए 3 आरोपितों को पुलिस ने किया अरेस्ट

Ajit Sinha

हिसार: DHBVN के प्रबंधक निदेशक निदेशक डा. बालकर सिंह ने आज 64 एसडीओ को तुरंत प्रभाव से तबादले किए हैं -लिस्ट पढ़े 

Ajit Sinha

आरडी सिटी को टेकओवर करने की घोषणा से क्षेत्र के लोगों में दौड़ी खुशी की लहर-पार्षद कुलदीप बोहरा

Ajit Sinha
//shulugoo.net/4/2220576
error: Content is protected !!