Athrav – Online News Portal
गुडगाँव स्वास्थ्य

स्वास्थ्य अनिल विज ने आज कोरोना वैक्सीनेशन के प्रदेशभर में दूसरे चरण की शुरूआत गुरूग्राम से की, सीपी, डीसी लगवाए वैक्सीन ।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
गुरूग्राम:स्वास्थ्य तथा गृहमंत्री अनिल विज ने आज कोरोना वैक्सीनेशन के प्रदेशभर में दूसरे चरण की शुरूआत गुरूग्राम से की। उन्होंने गुरूग्राम के पुलिस आयुक्त कार्यालय में बनाए गए वैक्सीनेशन सैंटर का रीबन काटकर इस टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया।  दूसरे चरण के अभियान के पहले दिन गुरूग्राम के उपायुक्त डा. यश गर्ग तथा पुलिस आयुक्त के के राव ने वैक्सीन लगवाकर अन्य फ्रंट लाईन वर्करों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित किया। दोनो वरिष्ठ अधिकारियों ने गुरूग्राम पुलिस आयुक्त कार्यालय परिसर में बनाए गए वैक्सीनेशन सैंटर में वैक्सीन लगवाया। इस मौके पर मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत करते हुए प्रदेश के स्वास्थ्य एवं गृहमंत्री  अनिल विज ने कहा कि इस दूसरे चरण में प्रदेश में पुलिस, होमगार्ड, राजस्व तथा स्थानीय निकायों के 4.50 लाख फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोराना वैक्सीन दी जाएगी। उन्होंने बताया कि वैक्सीनेशन के पहले चरण में हैल्थ केयर वर्कर्स को कोरोना से बचाव के टीके लगाए गए थे जिसमें लगभग 65 प्रतिशत कर्मचारियों ने टीके लगवाए।

अब दूसरे चरण में फ्रंटलाइन पर काम करने वाले लगभग 4.50 लाख वर्कर्स में निकाय कर्मी, सफाई कर्मचारी, पुलिस, सिविल डिफेंस के कर्मचारी, जेल का स्टाफ, पंचायती राज संस्थाएं तथा राजस्व विभाग के कर्मचारी शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि हमें गर्व है कि इस महामारी में हमें किसी दूसरे देश पर निर्भर नहीं होना पड़ रहा है बल्कि हमारे देश के वैज्ञानिको ने ही कोरोना से बचाव की वैक्सीन तैयार की है। यह वक्सीन देश में प्रचूर मात्रा में उपलब्ध है। स्वास्थ्य मंत्री ने सभी प्रदेशवासियों को भरोसा दिलाया है कि यह वैक्सीन पूर्णरूप से सुरक्षित है और इसके बारे में किसी प्रकार की शंका ना रखें। जैसे-जैसे सरकार तय करती जा रही है, वैसे-वैसे योजनाबद्ध तरीके से लोग वैक्सीन लगवाएं।

 स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा हेल्थकेयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स, 50 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों तथा 50 से कम आयु के अन्य गंभीर जैसे शुगर, हार्ट इत्यादि बीमारियों से पीडित लोगों आदि को योजनाबद्ध तरीके से कोरोना वैक्सीन दी जाएगी। गुरूग्राम के सिविल सर्जन डा. वीरेंद्र यादव ने बताया कि टीकाकरण के इस दूसरे चरण में गुरूग्राम जिला में 18 हजार फ्रंट लाईन वर्कर्स को वैक्सीन देने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए जिला में 11 वैक्सीनेशन सैंटर बनाए गए हैं। प्रतिदिन प्रत्येक सैंटर पर 100 व्यक्तियों को वैक्सीन दी जाएगी। इस प्रकार हर रोज लगभग 1100 व्यक्तियों का टीकाकरण होगा।

उन्होंने वैक्सीनेशन सैंटरो का विवरण देते हुए बताया कि पुलिस विभाग से संबंधित फ्रंट लाईन वर्करों के लिए 5 स्थान-पुलिस आयुक्त कार्यालय, पुलिस लाईन गुरूग्राम, डीसीपी ईस्ट कार्यालय, पुलिस स्टेशन सोहना तथा पुलिस स्टेशन मानेसर निर्धारित किए गए हैं। इसी प्रकार नगर निगम गुरूग्राम के फ्रंट लाईन वर्करों को वैक्सीन देने के लिए 5 स्थान निर्धारित किए गए हैं जिनमें सैक्टर- 34 स्थित नगर निगम कार्यालय, सैक्टर 27 का कम्युनिटी सैंटर, इस्लामपुर का कम्युनिटी सैंटर, गांव सुखराली का कम्युनिटी सैंटर और सैक्टर 10ए का कम्युनिटी सैंटर शामिल हैं। राजस्व विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को गुरूग्राम के लघुसचिवालय स्थित उपायुक्त कार्यालय में वैक्सीन दी जा रही है। इस दूसरे चरण में सभी फं्रट लाईन वर्करों को कोविशील्ड वैक्सीन लगाई जा रही है।इस अवसर पर मेयर मधु आजाद, पुलिस आयुक्त  के के राव, उपायुक्त डॉ. यश गर्ग, नगर निगम आयुक्त विनय प्रताप सिंह, सिविल सर्जन डा. वीरेंद्र यादव, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एम पी सिंह, डा. जयप्रकाश, भाजपा जिलाध्यक्ष गार्गी कक्कड़, पूर्व कार्यकारी जिलाध्यक्ष अधिवक्ता कुलभूषण भारद्वाज, भाजपा नेता सुमेर तंवर, सूरजपाल अम्मू सहित 

Related posts

राहत शिविरों में प्रतिदिन लगभग 65000 लोगों को पका पकाया भोजन के पैकेट वितरित किए जा रहे हैं: प्रशासन

Ajit Sinha

7 प्रत्याशियों के नामांकन रद्द, दो ने वापिस ले लिए , 25 प्रत्याशी अब मैदान में

Ajit Sinha

पदम पुरस्कार-2024 के लिए 15 सितंबर तक होंगे नामांकन : डीसी

Ajit Sinha
//thechoansa.com/4/2220576
error: Content is protected !!