Athrav – Online News Portal
गुडगाँव

हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डा. कमल गुप्ता ने 75वें गणतंत्र दिवस पर गुरूग्राम में फहराया ध्वज


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
गुरुग्राम:गुरुग्राम जिला में 75 वां गणतंत्र दिवस शुक्रवार को वैभव एवं गरिमा के साथ मनाया गया। हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डा. कमल गुप्ता जिला स्तरीय समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचे। उन्होंने सबसे पहले स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद भवन (जॉन हॉल) परिसर में स्थित युद्ध स्मारक पर पहुंच कर देश के लिए अपने प्राणों की आहूति देने वाले वीर बलिदानियों को पुष्प चक्र अर्पित  कर श्रद्धांजलि दी। इसके उपरांत उन्होंने ताऊ देवीलाल स्टेडियम में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में पहुंच कर राष्ट्रीय ध्वज फहराया और परेड का निरीक्षण करने के साथ ही मार्च पास्ट की सलामी ली। डीसी निशांत कुमार यादव तथा पुलिस कमिश्नर विकास अरोड़ा ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया।डा. कमल गुप्ता ने जिलावासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि श्री माता शीतला देवी की पावन धरा और गुरु द्रोणाचार्य के अस्त्र व शास्त्र के ज्ञान की भूमि गुरुग्राम में राष्ट्रीय ध्वज फहराने पर अत्यंत गर्व की अनुभूति हो रही है। आज ही के दिन वर्ष 1950 में भारत ने संविधान को अंगीकार किया था। संविधान की प्रारूप समिति के अध्यक्ष बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर ने एक अच्छे संविधान की रचना की थी।

स्वतंत्रता आंदोलन में योगदान करने वाले महात्मा गांधी, भगत सिंह, डा. केशव बलिराम हेडगेवार, गुरु गोलवलकर, पंडित दीन दयाल उपाध्याय व डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी आदि के संघर्ष की बदौलत आज हम खुली हवा में सांस ले रहे हैं।शहरी स्थानीय निकाय मंत्री ने जोरावर सिंह, फतेह सिंह, रानी लक्ष्मी बाई, सम्राट पृथ्वीराज चौहान आदि महापुरुषों का जिक्र करते हुए कहा कि भारत का इतिहास बेहद समृद्ध रहा है लेकिन बाहरी शक्तियों के आक्रमण का हमारी सभ्यता व संस्कृति पर गहरा प्रभाव पड़ा था। अभी 22 जनवरी को पूरी दुनिया ने देखा कि अयोध्या में भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर को देश के सभी 140 करोड़ वासियों ने एक उत्साह व उमंग के साथ मनाया। वर्ष 1947 में हमें राजनीतिक आजादी मिली और वर्ष 1950 में संविधान मिला लेकिन देश की सांस्कृतिक आजादी 22 जनवरी 2024 को प्राप्त हुई।उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत दुनिया में तेजी से आगे बढ़ रहा है।

आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, संयुक्त राष्ट्र में हिंदी भाषा का बढ़ता महत्व, रूस-यूक्रेन युद्घ में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए तीन दिन का विराम आदि अनेक ऐसे अवसर देखने को मिलते है जोकि देश के बढ़ते गौरव व गरिमा को प्रदॢशत करते है। एक मजबूत संकल्प के साथ अब भारत दुनिया में सोने की चिडि़य़ा नहीं बल्कि मेक इन इंडिया, स्किल इंडिया, स्टैंड अप इंडिया जैसे कार्यक्रमों से सोने का शेर बनता जा रहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों का जिक्र करते हुए कहा कि नागरिकों का जीवन सुगम बनाने तथा सुशासन आधारित प्रशासनिक व्यवस्था में ऑनलाइन प्रणाली को बढ़ावा दिया गया। परिवार पहचान पत्र और प्रॉपर्टी आईडी के माध्यम से आज जनमानस के घर बैठे अपने आप काम हो रहे हैं। हरियाणा देश का ऐसा पहला राज्य है जहां पर 72 लाख परिवारों के परिवार पहचान पत्र बनाए गए और 47.50 लाख प्रॉपर्टी की मैपिंग की गई। पीएम आवास योजना के तहत प्रदेश में 36 हजार से अधिक मकानों का निर्माण किया तथा 16 हजार मकानों का निर्माण जारी है। पीएम स्वनिधि योजना से स्ट्रीट वेंडर्स को स्वावलंबी बनाया गया, पीएम विश्वकर्मा से शिल्पकारों को आगे बढ़ने के अवसर प्रदान किए जा रहे हैं।
डा. कमल गुप्ता ने बताया कि आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तहत प्रदेश के 10 लाख लोगों को 113 करोड़ रुपए से अधिक राशि का स्वास्थ्य लाभ मिल चुका है। वर्तमान सरकार के कार्यकाल में 33 हजार किलोमीटर लंबी सडक़ों का सुधार किया गया और करीब 7000 किमी नई सडक़ों का निर्माण किया गया। उन्होंने कार्यक्रम में पहुंचे स्कूली विद्याॢथयों को भी सीख देते हुए कहा कि जीवन में सदैव अपने माता-पिता व गुरूजनों का आदर करें साथ ही नशे की बुराई से दूर रहे। अपने संबोधन के उपरांत उन्होंने कार्यक्रम में पहुंचे स्वतंत्रता सेनानियों व बलिदानियों के स्वजनों को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित भी किया।

Related posts

14 साल की लड़की के साथ सोसायटी की छत पर बलात्कार करने के आरोपी लिफ्ट इंजिनियर को पुलिस ने किया गिरफ्तार। 

Ajit Sinha

हर पात्र व्यक्ति को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के उद्देश्य से बूथों पर 24 घंटे बिताएंगे कार्यकर्ता: नायब सैनी

Ajit Sinha

19 कुख्यात गैंगस्टरों के ठिकानों पर अपराध शाखा व पुलिस की संयुक्त टीमों ने की एक साथ छापेमारी की कार्रवाई।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
//ashouthoto.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x