Athrav – Online News Portal
Uncategorized हरियाणा

जींद में पायलट परियोजना शुरू की गई

 सवांददाता, फरीदाबाद  : विशिष्टï पहचान नम्बर (आधार) के माध्यम से प्रमाणीकरण के सिद्घांत पर आधारित एक आधुनिक, व्यापक और पारदर्शी भू-अभिलेख प्रबंधन प्रणाली विकसित करने के लिए जिला जींद में एक पायलट परियोजना शुरू की गई है जिसका उद्देश्य हक गारंटी के साथ समावेशी भूमि हक प्रणाली (कन्कलूसिव लैंड टाइटलिंग सिस्टम) को क्रियान्वित करना है। उन्होंने बताया कि इस परियोजना के तहत शुरू में जिले के आठ गांवों का चयन किया गया है।

हरियाणा के राजस्व तथा आपदा प्रबंधन मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि प्रदेश के 6603 गांवों (94 प्रतिशत) के जमाबंदी आंकड़े आनलाइन किए गए हैं और इन्हें सम्पत्ति पंजीकरण (एचएआरआईएस) साफ्टवेयर के साथ जोड़ा गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 7088 जमाबंदियों में से 7010 जमाबंदियों को हरियाणा भू-अभिलेख सूचना प्रणाली (एचएएलआरआईएस) का इस्तेमाल करके कम्प्यूटरीकृत किया गया है और शेष 42 गांवों में इसे लागू करने पर विचार किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि हरियाणा ऐसा पहला राज्य है जिसने पंजीकरण विलेख हेतु सिंगल इंटरफेस उपलब्ध करवाने के लिए एचएआरआईएस (सम्पत्ति पंजीकरण)तथा एचएएलआरआईएस (इंतकाल और जमाबंदी) को जोड़ा है। उन्होंने बताया कि समेकित सम्पत्ति पंजीकरण तथा भू-अभिलेख के कारण लम्बित इंतकालों की संख्या में कमी आई है। राज्य सरकार की शून्य इंतकाल विलम्बन (जीरो पेेंडेंसी ऑफ म्यूटेशन) नीति के अनुरूप इन्हें एक अभियान के तौर पर स्वीकृत किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि दैनिक पंजीकरण डाटा को हाईस्पीड डाटा कम्यूनिकेशन (एचएसडीसी) में परिवर्तित किया गया है तथा लैंड रिकार्ड ट्राजेंक्शन डाटा को एचएआरआईएस तथा एचएएलआरआईएस केन्द्रों से एचएसडीसी में सिंक्रोनाइज किया गया है।
मंत्री ने बताया कि सब-रजिस्ट्रार कार्यालय को नागरिक हितैषी बनाने तथा पंजीकरण विलेख में पारदर्शिता बढ़ाने के उद्देश्य से प्रदेश की सभी 130 तहसीलों और उप-तहसीलों में वैब इनेबल्ड अपॉइंटमेंट मेनेजमेंट सिस्टम (ई-रजिस्ट्रेशन) शुरू की गई है। इस प्रणाली के तहत विभिन्न नागरिक केन्द्रित सेवाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। इन सेवाओं में डीड रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के लिए अपॉइंटमेंट जारी करना, तत्काल अपॉइंटमेंट देना, स्टाम्प डयूटी और कलैक्टर रेट से संबंधित सामान्य जानकारी, मानक डीड टेम्पलेट का प्रयोग करते हुए डीड तैयार करना, चैक लिस्ट का इस्तेमाल करके डीड की प्रारंभिक जांच करना और रजिस्ट्रर्ड डीड की उसी दिन प्रदायगी शामिल है।

Related posts

पुलिस कर्मियों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव हेतु फील्ड इकाइयों को मास्क, दस्ताने व हैंड सेनिटाइज़र उपलब्ध कराया जाएगा।

Ajit Sinha

पलवल: उपमंडल अधिकारी (ना.) जितेंद्र कुमार ने हरियाणा बोर्ड के चल रहे परीक्षा केंद्र का किया दौरा, नकेल करते हुए दो छात्रों को पकड़ा।

Ajit Sinha

हरियाणा सरकार ने स्वास्थ्य सेवाएं विभाग की निदेशक डॉ. वीना सिंह को अतिरिक्त महानिदेशक के पद पर पदोन्नत कर दिया

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//loazuptaice.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x