Athrav – Online News Portal
अपराध फरीदाबाद हरियाणा

नूहं में साइबर फ्रॅाड पर हरियाणा पुलिस का बड़ा एक्शन: एक साथ 5000 पुलिस कर्मियों ने 14 गांव में मारी रेड, 125 हैकर अरेस्ट।


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़: हरियाणा के नूहं जिले में पैर पसार रहे साइबर क्राइम के खिलाफ हरियाणा पुलिस ने एक बड़ा अभियान चलाकर ताबड़तोड़ कार्रवाई की है। 5000 से अधिक पुलिसकर्मियों और अधिकारियों की अलग-अलग टीमों ने कल देर रात एक साथ नूहं जिले के 14 गावों में छापेमारी कर 125 हैकर व साइबर अपराधियों को काबू किया। इनके पास से अलग-अलग बैंक के एटीएम, स्मार्टफोन्स, लैपटॉप, आधार कार्ड और एटीएम स्वैप मशीन के साथ ही अन्य सामान बरामद किया गया है। इन संदिग्धों को काबू कर उनसे पूछताछ की जा रही है।
                      
हरियाणा पुलिस के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि पिछले बीते कुछ दिनों में पुलिस को नूंह जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में साइबर फ्रॉड से संबंधित इनपुट मिले थे। एक कमरे में बैठे-बैठे कुछ लोग दूसरों के बैंक खातों को साफ कर दिया करते थे। मिले इनपुट के आधार पर साइबर क्राइम के हाॅटस्पाॅट एरिया को चिन्हित कर इन ठिकानों पर भारी पुलिसबल के साथ एकसाथ रेड की गई। इस कार्रवाई को अंजाम देने के लिए हरियाणा पुलिस ने 5000 से अधिक पुलिसकर्मियों की अलग-अलग टीमें गठित की जिसमें 1 एसपी, 6 एडिशन एसपी, 14 डीएसपी सहित अन्य पुलिसकर्मियों ने साइबर अपराध के खिलाफ अभियान छेड़ा। 

102 रेडिंग टीमों ने की ताबडतोड़ कार्रवाई
                  
साइबर ठगों पर यह कार्रवाई पुलिस की विभिन्न जिलों की गठित की गई 102 रेडिग टीमों द्वारा की गई। पुलिस की अलग-अलग टीमों ने एक साथ पुन्हाना, पिनंगवा, फिरोजपुर झिरका, बिछौर एरिया के 14 चिन्हित गावों में छापेमारी कर कार्रवाई को अंजाम दिया। कल रात 11.30 बजे इस अभियान की शुरुआत हुई थी जिसके तहत कार्रवाई देर रात तक चली। पुलिस बल की ब्रीफिंग से लेकर विभिन्न टारगेट्स पर तलाशी अभियान तक इस ऑपरेशन की कुल अवधि 24 घंटे रही।  डीजीपी हरियाणा प्रशांत कुमार अग्रवाल के निर्देश पर डीआईजी एसटीएफ  सिमरदीप सिंह तथा एसपी नूंह श्री वरुण सिंगला ने व्यापक कार्रवाई करते हुए इस पूरे ऑपरेशन को सफल बनाने में अहम भूमिका निभाई। 

खुफिया इनपुट के बाद ऐसे हुई रूपरेखा तैयार
           
एसपी नूंह वरुण सिंगला ने बताया कि 4 अप्रैल से 8 अप्रैल तक भोंडसी में चले साइबर प्रशिक्षण कार्यक्रम के बाद पुलिस को मिली खुफिया जानकारी के बाद से ही नूंह में साइबर ठगों पर शिकंजा कसने के लिए इस विशेष ऑपरेशन की रूपरेखा तैयार की गई थी। पुलिस ने पहले जिले के साइबर क्राइम के हाॅटस्पाॅट माने जाने वाले 14 गावों की मैपिंग कर टारगेट्स फिक्स किए। साइबर अपराध के हाॅटस्पाॅट के तौर पर खेडला, लुहिंगा खुर्द, लुहिंगा कलां, गोकलपुर, गोधोला, अमीनाबाद, महू, गुलालता, जैवंत, जखोपुर, नई, तिरवाडा, मामलिका और पापड़ा गांव को चिन्हित करने के बाद ताबड़तोड़ छापे मारी कर कार्रवाई को अंजाम दिया गया। जिला नूहं में पुलिस द्वारा 8 अपै्रल के बाद से साइबर ठगी के मामलों से संलिप्त 20 अपराधियों को पहले ही गिरफतार किया जा चुका है।नई गांव से सर्वाधिक 31 साइबर अपराधियों को पकड़ा गया है। लुहिंगा कलंा गांव से 25, जैवंत और जखोपुर से 20-20, खेडला और तिरवाडा से 17-17, और अमीनाबाद से 11 व अन्य गांव से भी साइबर अपराधी पकड़े गए हैं। पुलिस ने इन अपराधियों के पास से भारी मात्रा में मोबाइल फोन, एटीएम और अन्य उपकरण के साथ ही नकदी भी बरामद की है। साथी ही, 10,000 रुपये के एक इनामी अपराधी को भी काबू किया गया है। 
भारी मात्रा में फर्जी सिम, एटीएम, स्मार्टफोन, लैपटॉप बरामद
 पकड़े गए अपराधियों और हैकर्स के पास से कुल 66 स्मार्टफोन्स, 65 फर्जी सिम, 166 आधार कार्ड, 3 लैपटॉप, अलग-अलग बैंकों के 128 एटीएम कार्ड, 2 एटीएम स्वाइप मशीन, 1 एईपीएस मशीन, 6 स्कैनर, 5 पैन कार्ड बरामद किए गए हैं। आरोपियों के पास से 7 देसी कट्टे, 2 कारतूस, 2 कार 4 टैªक्टर-ट्राली, 22 मोटरसाइकिल भी बरामद किए गए हैं। पुलिस द्वारा साइबर व अन्य आपराधिक मामलों से संलिप्त 69 आरोपियों को टारगेट करते हुए छापेमारी की गई। 
अन्य प्रदेशों से भी जुडे़ हैं हैकरर्स के तार
शुरुआती जांच में पकड़े गए आरोपियों के दूसरे राज्यों के साइबर अपराधियों के साथ भी संबंधों की बात सामने आई है जिसे लेकर जांच की जा रही है। उल्लेखनीय है कि साइबर अपराध को रोकने के लिए पुलिस द्वारा सख्ती से कदम उठाने के साथ-साथ लोगों को भी जागरूक किया जा रहा है।

Related posts

हरियाणा की ग्रोथ स्टोरी और निर्यात क्षमता को बढ़ावा देने के विषय पर बिजनेस समिट आयोजित।

Ajit Sinha

दिल्ली के गोविंदपुरी इलाके में बाइक सवार दंपति पर अज्ञात हमलावरों ने चलाई गोली, एक शख्स की मौत।

Ajit Sinha

फरीदाबाद: किसानों पर हुए लाठीचार्ज व बिजली बिल के नाम पर हो रही मनमानी वसूली के खिलाफ कांग्रेस ने सौंपा ज्ञापन।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//steejiwoowu.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x