Athrav – Online News Portal
हरियाणा

हरियाणा को मिली केंद्रीय सुरक्षा बलों की 10 अतिरिक्त कंपनियां,कुल 130 कंपनियां रखेगी मतदान पर पैनी नजर

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़: हरियाणा में आगामी विधानसभा चुनाव के दौरान कानून व्यवस्था को और बेहतर बनाए रखने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा अर्धसैनिक बलों की 10 अतिरिक्त कंपनियां आंबटित की गई हैं। इस अतिरिक्त तैनाती के साथ, राज्य  में उपलब्ध केंद्रीय सुरक्षा बलों की कुल संख्या 130 हो गई है।अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) श्री नवदीप सिंह विर्क ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा विधानसभा चुनाव के लिए सीआरपीएफ और एसएसबी की दो-दो, सीआईएसएफ की एक और कर्नाटक एसएपी/आईआरबी की पांच कंपनी को हरियाणा भेजा गया है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय सुरक्षा बलों की 130 कंपनियों के साथ हरियाणा पुलिस राज्य विधानसभा के लिए स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव करवाने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

केंद्रीय बलों की तैनाती का उल्लेख करते हुए श्री विर्क ने कहा कि पुलिस राज्य में संवेदनशील मतदान स्थलों की बारीकी से निगरानी कर रही है। सुरक्षा इंतजामों का विश्लेषण करने के बाद, उपलब्ध 130 केंद्रीय कंपनियों में से, सोनीपत जिले में 10, रोहतक और फरीदाबाद में 9-9, जींद में 8, झज्जर, भिवानी, हिसार, सिरसा और नूंह में 7-7 तथा कैथल और पलवल जिले में 6-6 कंपनी की तैनाती की जाएगी। 

बोर्डर होगे पूरी तरह से सील:
विर्क ने कहा कि पुलिस महानिदेशक, मनोज यादव द्वारा पहले ही पडोसी राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों के पुलिस प्रमुखों से मतदान शुरू होने के 72 घंटे पहले अंतर-राज्यीय सीमा पर अधिकतम बलों को तैनात करने के लिए अनुरोध किया जा चुका है। हम अंतर-राज्यीय नाकों व चैक-पोस्ट की सीलिंग सुनिश्चित करने के लिए अपने समकक्षों के साथ लगातार तालमेल बनाए हुए हैं। मतदान के दौरान व्यवधान पैदा करने के इरादे से असामाजिक तत्वों द्वारा घुसपैठ की किसी भी कोशिश को नाकाम करने के लिए सीमावर्ती क्षेत्रों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। इसके अतिरिक्त, मतदाताओं को नगदी व शराब आदि के प्रलोभन से लुभाने जैसी कुरीतियों पर रोक लगाने के लिए भी चैकसी की बढाई जा रही है।



पडोसी राज्य नाकों पर करेगे अधिकतम पुलिसबल तैनात
विर्क ने कहा कि एहतियात के तौर पर हमने चुनाव से पहले अंतर-राज्यीय सीमाओं की सीलिंग सुनिश्चित करने के लिए पड़ोसी राज्यों से उनके एरिया में अधिकतम पुलिसबल की तैनाती की भी मांग की है। इसके अलावा,इस बार हम अपने एक पुलिसकर्मी को भी मतदान के आखिरी 72 घंटों में गैरकानूनी गतिविधियों को रोकने के लिए पड़ोसी राज्यों की पुलिस टीमों के साथ तैनात कर रहे हैं।

Related posts

हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्डा से उनके निवास पर हिमाचल के नए सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू पहुंचे, मिले गले

Ajit Sinha

फरीदाबाद ब्रेकिंग: ख़ुशी से उछले कांग्रेसी, कर्नाटक में हुई महंगाई, बेरोजगारी व भ्रष्टाचार पर जनता की जीत : भूपेंद्र हुड्डा

Ajit Sinha

हरियाणा पुलिस के एएसआई 6000 और सर्वेयर 14000 रिश्वत लेते रंगे हाथ अरेस्ट।

Ajit Sinha
//ptoakooph.net/4/2220576
error: Content is protected !!