Athrav – Online News Portal
मनोरंजन हरियाणा

हरियाणा  पहली बार गोवा में चल रहे इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया  का हिस्सा बना है, फिल्म निर्माताओं का रुझान बढ़ा।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
चंडीगढ़:हरियाणा पहली बार गोवा में चल रहे इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (आईएफएफआई) का हिस्सा बना है। खास बात यह है कि फेस्टिवल में हरियाणा को लेकर फिल्मी जगत से जुड़े लोगों के खासा रुझान नजऱ आ रहा है। उल्लेखनीय है कि हरियाणा में फिल्म पॉलिसी लागू हो चुकी है। सिंगल विंडो सिस्टम पर फिल्म शूटिंग की परमिशन एवं हरियाणवी तथा गैर हरियाणवी फिल्मों के लिए इंसेंटिव के प्रावधान से फेस्टिवल में फिल्मी उद्योग से जुड़े लोग खासी जानकारी जुटाते नजर आए। यहां बता दें मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बीते वर्ष हरियाणा में फिल्म पॉलिसी लागू की थी, इससे पहले प्रदेश में फिल्म को लेकर कोई पॉलिसी नहीं थी। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत नेशनल फिल्म डेवलपमेंट कॉर्पेशन के  तत्वावधान में आयोजित पांच दिवसीय फिल्म बाज़ार में हरियाणा स्टेट ने पहली बार भागीदारी की है। प्रदेश की तरफ से कला एवं सांस्कृतिक विभाग के निदेशक यशेंद्र सिंह के मार्गदर्शन में सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के उपनिदेशक नीरज कुमार व डॉ एस आर गोदारा फिल्म फेस्टिवल में भागीदारी कर रहें हैं।
 
उल्लेखनीय है कि फिल्म बाज़ार में देश भर के प्रमुख राज्य अपने -अपने प्रदेश की फिल्म नीति को प्रमोट करने के साथ साथ फिल्म निर्माताओं को अपने प्रदेश की ओर से फिल्म उद्योग के लिए प्रदान की जाने वाली सुविधाओं की जानकारी देते हैं ताकि के फिल्म जगत के फलते-फुलते उद्योग की संबधित प्रदेश में भागीदारी बढ़े। फिल्म बाज़ार में एनएफडीसी की तरफ से फिल्मों के प्रोत्साहन को लेकर गुरुवार को सिंगल विंडो सिस्टम विषय पर खास कार्यशाला का आयोजन भी किया गया। कार्यशाला में एसोसिएशन ऑफ फिल्म कमिश्नर्स इंटरनेशनल की प्रेसिडेंट जैस, फिल्म निर्माता मधुर भंडारकर, कायवन, कलाकार राजू श्रीवास्तव, के अलावा मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड राज्यों के प्रतिनिधियों ने अपनी अपनी पॉलिसी की विशेषताएं सांझा करते हुए प्रभावी फिल्म पॉलिसी लागू करने पर फोकस किया।



सभी राज्यों के प्रतिनिधियों ने सिंगल विंडो सिस्टम को सहज बनाने के अनुभव भी बांटे। हरियाणा की तरफ से कार्यशाला में फिल्म पॉलिसी कि जानकारी सांझा की तथा फिल्म मेकर मधुर भंडारकर को फिल्म पॉलिसी की प्रति देते हुए प्रदेश में शूटिंग के लिए आमन्त्रित किया। फिल्म बाज़ार में निर्माता निर्देशक प्रकाश झा सहित अनेक फिल्म जगत की हस्तियां नजर आईं।गौरतलब है कि इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया का आगज बीते दिवस हुआ और इसका शुभारंभ केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावेडकर ने किया। अमिताभ बच्चन एवम् रजनीकांत सहित फिल्मी जगत की अनेक नाम हस्ती शामिल हुई। कार्यशाला में एनएफडीसी की तरफ से विक्रमजीत रॉय ने स्वागत किया।

Related posts

मुख्यमंत्री उड़न दस्ता व ड्रग कंट्रोलर विभाग की संयुक्त टीम ने भारत मेडिकल स्टोर की छापेमारी की कार्रवाई,सील-वीडियो।

Ajit Sinha

हरियाणा पुलिस के कांस्टेबलों ने विश्व पुलिस खेलों में जीते पदक, डीजीपी मनोज यादव ने दी बधाई

Ajit Sinha

चंडीगढ़ ब्रेकिंग:मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज ज्योतिसर में अवैध शराब खुर्दों को बंद करने के दिए सख्त निर्देश।

Ajit Sinha
//auptirair.com/4/2220576
error: Content is protected !!