Athrav – Online News Portal
Uncategorized

फरीदाबाद: जिला में अवैध खनन करने वालों के खिलाफ करें सख्त कार्रवाई : डीसी विक्रम सिंह

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद:डीसी विक्रम सिंह ने  कहा कि जिला में अवैध खनन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें।उन्होंने कहा कि अधिकारियों की टीमें निरन्तर पेट्रोलिंग कर पुख्ता निगरानी करें और इम्पाउण्ड किए गए वाहनों के खिलाफ कोर्ट केसों की पैरवी पुख्ता सबूतों के साथ करना सुनिश्चित करें।डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार जिला फरीदाबाद में अवैध खनन करने वालों के खिलाफ सम्बंधित क्षेत्र के पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी सख्ती से पेश आकर सख्त कार्यवाही अमल में लाना सुनिश्चित करें और इस कार्य टीमें निगरानी के लिए डेली बेसिस पर गश्त कर समीक्षा करके उसकी प्रगति रिपोर्ट भी ऑनलाइन प्लेट फार्म प्रणाली के जरिये मुख्यालय में प्रस्तुत करें।डीसी आज शुक्रवार को जिला स्तरीय टास्क फोर्स /खनन कार्य की मासिक समीक्षा बैठक में प्रशासनिक अधिकारियों को दिशा-निर्देश दे रहे थे।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने अपने इलाकों   में अवैध खनन गतिविधियों को लेकर पूर्णतः सतर्कता बरते। जहां भी अवैध खनन करने वालों की शिकायतें और सूचनाएं मिल रही हैं  वहां पर तत्परता के साथ सख्त कानूनी कार्यवाही अमल में लाना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही अवैध रूप से ओवरलोडिंग वाहनों को लेकर भी सख्ती से पेश आकर चालान करना सुनिश्चित करें और इम्पाउंड किए गए वाहनों के खिलाफ कोर्ट केसों की पैरवी पुख्ता सबूतों के साथ करना सुनिश्चित करें।डीसी ने विभाग वार एक एक करके अवैध खनन क्षेत्रों के अलावा पाली व मोहताबाद क्रेशर जोनों की समीक्षा करके संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश भी दिए। वहीं जिला टास्क फोर्स की बैठक में चालू वित्त वर्ष 2023 में हुई, अवैध खनन की घटनाओं पर की गई कार्रवाई की एक-एक करके समीक्षा करके विभाग वार अवैध खनन की जांच के लिए निगरानी दलों/डीएलटीएफसी के सदस्यों के आपसी  समन्वय पर भी समीक्षा की और अवैध खनन से जुड़े संवेदनशील क्षेत्रों   के संबंध में समीक्षा कर प्रशासनिक अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। डीसी ने पुलिस विभाग द्वारा  प्राथमिकी दर्ज पर की गई कार्रवाई की बारीकियों से समीक्षा कर पुलिस विभाग के अधिकारियों को सरकार की ऑनलाइन प्लेटफार्म प्रणाली के बेहतर क्रियान्वयन के लिए दिशा निर्देश दिए। वहीं क्रशर जोन व रेत के अवैध लाइसेंसों की निगरानी बारे समीक्षा की गई।डीसी ने कहा कि प्रदेश में 6 पीएलपीए की धारा 4 व 5 में अवैध खनन पर की गई कार्रवाई की रिपोर्ट ऑफलाइन और ऑनलाइन प्लेट फार्म प्रणाली के जरिये जिला मुख्यालय को जरूर दें। यमुना नदी के तटीय क्षेत्रों में खेतों जल स्तर कम होने पर जिला में खनन गतिविधियों को लेकर पूर्णतः सख्ती के साथ सतर्कता बरती जाए और दिल्ली तथा नोएडा सहित पडोसी प्रान्तों से अवैध रूप से ओवरलोडिंग को लेकर भी सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाए।डीसी विक्रम सिंह ने जिला टास्क फोर्स के लिए खनन विभाग, आरटीए, वन व प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड सहित अन्य सभी विभागों के अधिकारियों से कहा कि पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी आपसी बेहतर तालमेल के साथ सख्ती से कार्य करें। उन्होंने कहा कि इस कार्य की नियमित तौर पर समीक्षा करें और रिपोर्ट भी जिला और  मुख्यालय   कार्यालय में प्रस्तुत करें। विभाग द्वारा यमुना क्षेत्र व बंद पड़े पहाड़ों का समय-समय पर मौके पर निरीक्षण जरूर करें। जिला में विभिन्न थानों, चौकियों में मुकद्दमें दर्ज करवाने और वाहनों को अवैध खनन परिवहन करते हुए पकड़ा जाने तथा वाहनों से पर्यावरण क्षतिपूर्ति राशि व खनिज की रॉयल्टी व जुर्माना राशि के रूप में उनसे जुर्माने की वसूली की धनराशि बारे विस्तृत जानकारी दी जाए।जिला खनन अधिकारी कमलेश बिड़लान ने गत माह की गई कार्रवाई बारे बारिकी से जानकारी दी।

Related posts

पेट्रोल-डीजल टैक्स जीवी मोदी सरकार देश की जनता के लिए अब एक भयभीत करने वाले भूत की तरह है- सुरजेवाला-देखें वीडियो

Ajit Sinha

फरीदाबाद: BTW होटल के कर्मचारियों ने खाना खाने आए एक परिवार के लोगों को इतना ज्यादा पीटा की,वह पहुंच गया अस्पताल.केस दर्ज।

Ajit Sinha

महेंद्रगढ़ : डिजिटल प्रशिक्षण केंद्र का हुआ शुभारंभ।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//potsaglu.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x