Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद

फरीदाबाद: पुलिस लाइन सेक्टर-30 के मैदान में दंगा नियंत्रण की बारिकियों का पूर्वाभ्यास

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद:फरीदाबाद सेक्टर-30 स्थित पुलिस लाईन के मैदान में आज फरीदाबाद पुलिस और दिल्ली के बवाना स्थित 194 बटालियन कैम्प से आई  रैपिड एक्शन फोर्स की टुकड़ियों ने दंगा नियंत्रण का संयुक्त अभ्यास किया।

पुलिस प्रवक्ता  ने जानकारी देते हुए बताया कि लगातार चार घंटे तक चले इस संयुक्त अभ्यास में फरीदाबाद पुलिस तथा रैपिड एक्शन फोर्स (रैफ) के सभी जवान दंगा नियंत्रण से जुड़े सभी उपकरणों से लैस थे। आरएएफ दंगा नियंत्रण के लिए सबसे विश्वसनीय फोर्स मानी जाती है, जो बिना समय गंवाए, कम से कम वक्त में संकट की स्थिति उत्पन्न होने पर स्थल पर पहुंच जाती है और सामान्य जनता के बीच पहुंच उन्हें सुरक्षित करती है और उनमें विश्वास पैदा करती है कि उनकी सुरक्षा के लिए कोई है। ज्ञात हो कि अनाधिकृत आंदोलन के साथ धार्मिक, साम्प्रदायिक, जातिगत अथवा विभिन्न प्रकार के अफवाहों को लेकर भारी संख्या में आमजनों का आपसी टकराव दंगे का रूप ले लेती है। ऐसी स्थिति में, फरीदाबाद पुलिस-प्रशासन हर चुनौती का सामना करते हुए विधि-व्यवस्था बनाये रखने के लिए अपने सिपाहियों और अधिकारियों को, कुछ विशेष प्रकार का प्रशिक्षण आयोजित कर अभ्यास करवाती रही है। जिसमें क्षेत्र के अनुसार दंगों की स्थिति व नियंत्रण के लिए कारगर उपाय का अभ्यास शामिल होता है। रैफ की टीम पिछले एक सप्ताह से फरीदाबाद के विभिन्न थाना क्षेत्र में स्थानीय पुलिस के साथ पैदल मार्च कर यहाँ की भौगोलिक स्थिति से परिचित हो रही है। अभ्यास के दौरान पुलिस बल ने विकट परिस्थितियों से निपटने के लिए एक-दूसरे जवान से तालमेल रखते हुए अपना शौर्य प्रदर्शित किया। इस अवसर पर डीसीपी मुख्यालय अंशु सिंगला, डीसीपी ट्रैफिक सुरेश हुड्डा, डीसीपी बल्लभगढ़ जयवीर राठी, एसीपी लायन आर्डर जयपाल सिंह एसीपी सेंट्रल महेंद्र वर्मा एवं एसीपी ट्रैफिक पृथ्वी सिंह व आरएएफ के डिप्टी कमांडेंट महेंद्र कुमार यादव (पीएमजी), इंस्पेक्टर रणसिंह व इंस्पेक्टर मेहर सिंह सहित RAF की टीम के अलावा फरीदाबाद पुलिस के सभी थाना व प्रबंधक चौकी प्रभारी के अतिरिक्त करीब 300 जवानों ने हिस्सा लिया। अभ्यास संपन्न होने के पश्चात फरीदाबाद पुलिस के जवान सीधे पुलिस आयुक्त कार्यालय पहुंचे। जहाँ पुलिस आयुक्त विकास कुमार अरोड़ा ने सभी जवानों के साहसिक अभ्यास को प्रोत्साहित करते हुए प्रेरणात्मक संदेश दिया।

Related posts

फरीदाबाद: सेवा से सुखी बनता है जीवन-डॉ. राज नेहरू

Ajit Sinha

डीसी विक्रम सिंह ने फरीदाबाद तहसील का किया औचक निरीक्षण

Ajit Sinha

फरीदाबाद: उप मंडल में बेरोजगारों को सरकारी व  अन्य नौकरियों के लिए रोजगार विभाग द्वारा नि:शुल्क कोचिंग दी जा रही है- एसडीएम 

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
//zaltaumi.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x