Athrav – Online News Portal
दिल्ली फरीदाबाद

फरीदाबाद रेलवे स्टेशन को रेलवे यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं प्रदान करने के लिए इसके प्रमुख उन्नयन हेतु पहचाना गया है।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
फरीदाबाद:भारतीय रेलवे के महत्वाकांक्षी रेलवे स्टेशन पुनर्विकास कार्यक्रम के तहत उत्तर रेलवे के फरीदाबाद रेलवे स्टेशन को रेलवे यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं प्रदान करने के लिए इसके प्रमुख उन्नयन के लिए पहचाना गया है। नियोजित कार्य का अवलोकन करने के लिए भारत सरकार के विद्युत एवं भारी उद्योग राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने उत्तर रेलवे के अधिकारियों के साथ उद्योग भवन, नई दिल्ली में आज यानी 14.09.2022 को एक बैठक की। फरीदाबाद स्टेशन के नियोजित बड़े उन्नयन की योजना पर विस्तार से चर्चा की गई।

भारत सरकार के बिजली और भारी उद्योग राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि परियोजना की कुल स्वीकृति लागत रु. 262 करोड़ नियोजित फरीदाबाद रेलवे स्टेशन में दोनों तरफ आधुनिक वास्तुकला के साथ दो प्रतिष्ठित स्टेशन भवन होंगे, जो स्टेशन के दोनों किनारों पर शहर के एक हिस्से को एकीकृत और सेवा प्रदान करेंगे। इसमें हवाई अड्डों की तरह प्रस्थान और आगमन का पृथक्करण होगा।

स्टेशन के दोनों तरफ मल्टी लेवल कार पार्किंग (एमएलसीपी) भी होगी। दोनों ओर के स्टेशन भवनों को जोड़ने वाला एक 72 मीटर चौड़ा अच्छी तरह से सुसज्जित कॉनकोर्स, जिसमें विशाल प्रतीक्षा क्षेत्र और फूड कोर्ट की सुविधा, बुनियादी सुविधाएं भी हैं। इसके अलावा, दो 12 मीटर चौड़े फुटओवर ब्रिज (एफओबी) का निर्माण किया जाएगा। एमएलसीपी, एफओबी और कॉनकोर्स में निर्बाध आवाजाही प्रदान करने के लिए इंटरकनेक्शन होंगे। स्टेशन स्थानीय परिवहन के साथ एकीकरण प्रदान करेगा। स्टेशन में स्मार्ट बिल्डिंग के साथ-साथ ग्रीन बिल्डिंग की भी सुविधा होगी।

Related posts

सीएम अरविंद केजरीवाल ने मृतक चालक के परिजनों को 10 लाख की आर्थिक सहायता दी

Ajit Sinha

लाइव वीडियो: देशभर में ये मुद्दा हम लेकर जाएंगे कि राहुल गांधी को जानबूझकर डिस्क्वालिफाई कराया गया है= जयराम

Ajit Sinha

फरीदाबाद: आज जिले में कोरोना संक्रमित के 245 नए केस  आए हैं.

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//taucaphoful.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x