Athrav – Online News Portal
अपराध फरीदाबाद

फरीदाबाद: पुलिस कमिश्नर राकेश ने 13 पुलिसकर्मियों को चुना “हीरो ऑफ द वीक” प्रथम श्रेणी प्रशंसा पत्र देकर किया प्रोत्साहित


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद: पुलिस कमिश्नर राकेश कुमार आर्य ने आज ड्यूटी के दौरान श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले 13 पुलिसकर्मियों की ‘हीरो ऑफ द वीक’ चुना हैं जिन्हें प्रथम श्रेणी की प्रशंसा पत्र व नगद इनाम देकर सम्मानित किया।  और चाय पर उनके द्वारा किए गए कार्यों पर चर्चा की। पुलिस के जवानों के द्वारा इनामी आरोपितों, कुख्यात  अपराधी,के अलावा गुमशुदा नाबालिग बच्चे, महिला व बुजुर्गों की तलाश किया गया है। पुलिस कमिश्नर ने श्रेष्ठ कार्य करने वाले पुलिसकर्मियों को सम्मानित करने के लिए विशेष रूप पुलिस कमिश्नर कार्यालय में बुलाया जहां पर पुलिसकर्मियों के कार्यों की सराहना करते हुए उन्हें प्रथम श्रेणी की प्रशंसा पत्र व नकद इनाम देकर सम्मानित किया। हीरो ऑफ द वीक चुने गए पुलिस कर्मियों के साथ अपने कार्यालय में पुलिस कमिश्नर राकेश कुमार आर्य  ने चाय पर चर्चा की तथा पुलिसकर्मियों के द्वारा फील्ड में किस तरह से बेहतर कार्य किया जा सकता है इस पर विशेष रूप से चर्चा की। साथ ही सभी पुलिसकर्मियों को आमजन से फील्ड में अपने व्यवहार को शालीनता से रखने की व ईमानदारी से कर्तव्य का निर्वाहन करने की बात कही।  

सम्मानित किए गए पुलिसकर्मियों में हीरो ऑफ द वीक के तहत सराहनीय कार्य करने वाले पुलिसकर्मियों का विवरण:-

क्राइम ब्रांच- 
1.क्राइम ब्रांच बदरपुर बॉर्डर में तैनात एएसआई पंकज के द्वारा सेक्टर-8 एरिया से एक दिन में ही 2 आरोपितों को अवैध हथियार सहित पकड़े थे। जिसमें आरोपित  आकाश व विकास उर्फ मुन्ना भाटी को सेक्टर-3 के अलग-अलग स्थान से गिरफ्तार किया है। आरोपित आकाश पर थाना सेक्टर-8, में अवैध हथियार,थाना डबुआ में अवैध हथियार, स्नैचिंग , लडाई-झगडे, चोरी के 4 मामले, थाना सारन, सिटी बल्लभगढ़ और कोतवाली में 1-1 मामला दर्ज है। आरोपित  विकास उर्फ मुन्ना थाना सेक्टर-8 में अवैध हथियार, थाना डबुआ में अवैध हथियार, स्नैचिंग, लडाई-झगडे, चोरी के 7 मामले तथा थाना मुजेसर में एक अवैध हथियार का मामला दर्ज है। दोनों आरोपित  पाखल टोल पर लूटी गई क्रेटा गाड़ी की वारदात में भी शामिल थे।   
2. क्राइम ब्रांच, सेक्टर-30 में तैनात एएसआई प्रदीप व सिपाही संदीप के द्वारा दिनांक 1 अक्टूबर 2023 को यमुना तट के किनारे बसे मंझावली गांव में कुछ लोगों ने एक व्यक्ति की खेत में भैंस घुसने के विवाद में लाठी डंडों से पीट -पीट कर हत्या कर दी थी। क्राइम ब्रांच की टीम ने अपने गुप्त सूत्रों से प्राप्त सूचना से एएसआई प्रदीप व सिपाही संदीप ने गुप्त सूत्रों की सहायता से आरोपितों  का यमुना के किनारे पर मौजूद होने बारे पता चला, क्राइम ब्रांच टीम के द्वारा जैसे ही आरोपित  को काबू करने की कोशिश की गई तो, पुलिस से बचने के लिए आरोपितों  ने यमुना नदी में छलांग लगा दी। पीछे-पीछे क्राइम ब्रांच की टीम एएसआई प्रदीप व सिपाही संदीप ने साहस का परिचय देते हुए यमुना के अंदर कूदे और करीब आधे घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आरोपितों  को काबू किया है। 

3. क्राइम ब्रांच सेक्टर-85 में तैनात मुख्य सिपाही सुरेन्द्र के द्वारा 3 वर्ष से फरार चल रहे 5 हजार के इनामी आरोपित  को गिरफ्तार किया है। आरोपित से चोरी के 2 मामले सुलझाते हुए 2 स्कूटी बरामद की है। आरोपित पर पुलिस कमिश्नर फरीदाबाद की तरफ से गत 3 नवम्बर 2023 को थाना सेक्टर-31 व थाना बीपीटीपी के चोरी के मामले में 5 हजार का इनाम रखा गया था। आरोपित पर पूर्व में दिल्ली, उत्तर प्रदेश व फरीदाबाद में 10 मामले चोरी, अवैध हथियार ,शराब तस्करी के मामले दर्ज है। 

4. मोबाइल फॉरेंसिक साइंस यूनिट(MFSU) पुलिस लाइन सेक्टर-30 में तैनात मुख्य सिपाही मनोज कुमार और महिला सिपाही पूजा द्वारा फरीदाबाद के एरिया में मर्डर के मामलों को ट्रेकिया सॉफ्टवेयर के माध्यम से सुलझाने में अहम भूमिका निभाई जिसमें ट्रेकिया सॉफ्टवेयर में आई ओ की आईडी बनाना, आईडी ट्रांसफर करना, आईओ और कंप्यूटर ऑपरेटर को सॉफ्ट वेयर की ट्रेनिंग देना और उन्हें फोन पर सहायता प्रदान करना है। थाना कोतवाली व थाना सेक्टर-58 के हत्या के 2 मामलों को सुलझाने में अहम भूमिका निभाई है। हरियाणा में अब तक ट्रेकिया सॉफ्टवेयर से आई ओ 23676 आईडी बनाई गई है। जिसमें फरीदाबाद में एक्टिव आईटी 2683 है। फरीदाबाद में अब तक 11792 आईडी बनाए गए है।  सेन्ट्रल जोन- 
1.महिला थाना सेंट्रल में तैनात महिला एएसआई रजनी मजोका के द्वारा दुष्कर्म के मामले में फरार चल रहे आरोपित सुनील कुमार को आरोपित के स्थाई पता उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले के गांव में तलाश किया गया, नहीं मिला। आरोपितशातिर था तो उसने अपने फोन भी बंद कर लिया था। जिसके बाद आरोपित का गुरुग्राम के मानेसर का पता चला जहां वह किसी प्राइवेट कम्पनी में नौकरी करता था। आरोपित  को गिरफ्तार करने के लिए रेड की गई। लेकिन आरोपित मौके से फरार हो गया था। आरोपित  अंत में अपने गुप्त सूत्रों से प्राप्त सूचना से बल्लभगढ़ से गिरफ्तार किया गया है। 
2. थाना बीपीटीपी में तैनात एसआई सुनील व सिपाही बलकेश के द्वारा गुमशुदा नाबालिग लड़कियों को अपने गुप्त सूत्रों से प्राप्त सूचना से दिल्ली का पता लगाया। पुलिस टीम ने 3. नाबालिग लड़कियों को काफी तलाशी के बाद देर रात करीब 3 बजे ओल्ड रेलवे स्टेशन दिल्ली से बरामद किया है। जिसमें लड़कियों की उम्र क्रमशः 15,15,10 तथा 14 वर्ष है। चारों लड़कियां चैरिटेबल संस्था से है। जो स्कूल की छुट्टी के बाद वापस संस्था में नहीं आई थी। जो लड़कियों से पूछताछ में सामने आया कि लडकिया उत्तराखंड के लिए जा रहा थी। 
बल्लभगढ़ जोन-
पुलिस चौकी सेक्टर-7 में तैनात एएसआई जेल सिंह व सिपाही सुरेश कुमार के द्वारा गत 28 नवम्बर को घर से स्कूल के लिए निकले 2 नाबालिग बच्चों को तलाश कर परिजनों के हवाले करने का सराहनीय कार्य किया है। गत 28 नवम्बर सुबह करीब 9.30 बजे पर कन्ट्रोल रुम से 2 बच्चों के स्कूल के गेट के पास से गुम होने की सूचना मिली, स्कूल में जाकर स्कूल के स्टाफ व बच्चो की कक्षा के बच्चों से पूछताछ की गई। परिजनों से सम्पर्क किया गया, परिजनों के द्वारा बताया गया कि बच्चो की किताब घर पर ही है। पुलिस टीम के द्वारा किताब चेक करने पर बच्चों के बैग एक नोटबुक पर रूट मैप बना रखा था। जिसमें स्कूल से निकलने के बाद सराय ख्वाजा से बस पकड़ कर वृंदावन जाने का प्लान था। जिसको देखते हुए तुरंत  एएसआई जेल सिंह और सिपाही सुरेश की टीम को परिजनों के साथ वृंदावन के लिए रवाना हुए। वहां  पुलिस टीम ने बच्चों की फोटो और सीसीटीवी कैमरों की मदद से बच्चो को वृंदावन के मंदिरों में होना पाया। काफी तलाश के बाद बच्चों को इस्कॉन टेंपल से बरामद किया है। 
एनआईटी जोन- 
1. थाना मुजेसर में तैनात एएसआई बिजेंद्र  सिंह के द्वारा 5 वर्ष पहले गुम हुई एक लडकी को बरामद कर परिजनों के हवाले करने का सराहनीय कार्य किया है। गुमशुदगी के समय लडकी की उम्र 17 वर्ष थी जिसका मामला थाना मुजेसर में दर्ज था। 
2. थाना मुजेसर में तैनात एएसआई रामसिंह के द्वारा इस सप्ताह मुकदमो में बरामद 92 मदों जुआ के जिसमें 2 लाख 7 हजार 750/-रु व मद EX. Act मद की 5 पेटी देशी शराब को तथा 24 किलोग्राम पटाखे डिस्पोज कराया है।

Related posts

चंडीगढ़ ब्रेकिंग: एचसीएस अफसरों को 30 अप्रैल तक भरनी होगी प्रॉपर्टी रिटर्न

Ajit Sinha

फरीदाबाद: नगर निगम प्रशासन ने आज एनआईटी में तोड़ फोड़ की कार्रवाई को दिया अंजाम।

Ajit Sinha

फरीदाबाद :उपायुक्त अतुल कुमार ने आज लघु सचिवालय सैक्टर-12 परिसर का निरीक्षण कर जनसुविधाओं का जायजा लिया।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//vursoofte.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x