Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद

फरीदाबाद: राजकीय महाविद्यालय तिगांव में मनाया गया राष्ट्रीय युवा दिवस

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद:  राजकीय महाविद्यालय तिगांव में स्वामी विवेकानंद जी की जयंती के अवसर पर राष्ट्रीय युवा दिवस बड़े धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एवं मुख्य वक्ता  जवाहर यादव, पूर्व ओएसडी हरियाणा सरकार रहे।सर्वप्रथम महाविद्यालय परिवार द्वारा मुख्य अतिथि का पगड़ी बांधकर,एवं गुलदस्ता देकर स्वागत किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती वंदना और दीप प्रज्वलन के साथ किया गया। तत्पश्चात महाविद्यालय के विद्यार्थी कुमारी सोनिया एवं संजय ने युवाओं को प्रेरित करते हुए एक जोशीला गीत प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का मंच संचालन संगीत विभाग के डॉ. बलराम आर्य द्वारा किया गया । कार्यक्रम की संयोजिका एनसीसी यूनिट अध्यक्ष एवं हिंदी विभाग की अध्यक्षा श्रीमती सविता अधाना रही जिन्होंने विधिवत रूप से कार्यक्रम को सुचारू रूप से चलाया ।

जवाहर यादव ने युवाओं को प्रेरित करते हुए राष्ट्रीय युवा दिवस का महत्व समझाते हुए अपने जीवन को स्वामी विवेकानंद की तरह बनाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि आज के समय में पूरा विश्व भारत की युवा पीढ़ी की तरफ बड़ी आशा की दृष्टि से देख रहा है। भारत सब से बड़ा युवा शक्ति का देश है। आज प्रत्येक युवा को यह सोचने एवं समझने की आवश्यकता है कि उन्हें अपने जीवन को किस दिशा में ले जाना है। यादव ने अपने जीवन के अनुभवों के आधार पर बड़े सहज ढंग से बच्चों को यह समझाने का प्रयास किया कि हमारे लिए कौन आदर्श हो सकते हैं हमें स्वामी विवेकानंद और उन जैसे अनेकों महापुरुषों को अपना आदर्श मानना चाहिए उनके आदर्शों के कारण ही हमारा देश विश्व गुरु कहलाता था। अब उन्हें सभी लोग धीरे-धीरे भारतीय संस्कृति विचारों एवं परंपराओं की तरफ लौट रहे हैं। 

इसलिए हमें भी बड़ी मजबूती के साथ अपने जीवन को उन्नत बनाते हुए अपनी संस्कृति को अपने जीवन में डालते हुए उन्हें देश को विश्व गुरु की पदवी दिलवानी है और यह कार्य केवल मात्र युवा ही कर सकते हैं। कार्यक्रम में महाविद्यालय स्टाफ सदस्यों के रूप में श्रीमती चित्रा,श्रीमती कविता सैनी, अनुजा यादव, नीलम भारद्वाज ,कृष्ण कुमार शास्त्री,डॉ परशुराम ,सहित अन्य स्टाफ सदस्य एवं सैंकड़ों छात्र-छात्राएं भी मौजूद रहे। अंत में कार्यक्रम के सह संयोजक डॉ संजीव अधाना ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया।

Related posts

फरीदाबाद ब्रेकिंग: फरीदाबाद में 12 नवंबर को किया जाएगा राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन: सीजेएम सुकिर्ती गोयल

Ajit Sinha

फरीदाबाद : महिला थाने में जहर खाने का मामला : मृतका की शिकायत व जांच की रिपोर्ट को किया सावर्जनिक, दुसरे पति ने रखने से किया था इंकार।

Ajit Sinha

फरीदाबाद : पुलिस कमिश्नर अभिताभ सिंह ढिल्लो ने सात इंस्पेक्टरों को इधर से उधर किए हैं, कई थाने के एसएचओ, क्राइम ब्रांच के इंचार्ज शामिल हैं।

Ajit Sinha
//dukingdraon.com/4/2220576
error: Content is protected !!