Athrav – Online News Portal
टेक्नोलॉजी फरीदाबाद

फरीदाबाद: मानव रचना विश्वविद्यालय ने 7 दिवसीय IEEE WIE प्रोजेक्ट बेस्ड लर्निंग स्कूल कैंप की मेजबानी की

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
फरीदाबाद: मानव रचना विश्वविद्यालय ने विभिन्न IEEE WIE एफिनिटी ग्रुप (दिल्ली, केरल, हैदराबाद, पुणे, गुजरात और अन्य वर्गों) और भागीदारों (IEEE ट्राईइंजीनियरिंग, एसटीईएम पोर्टल, रास्पबेरी पाई फाउंडेशन, यूथ फॉर सस्टेनेबिलिटी, जूनियर आइंस्टीन) के सहयोग से हाइब्रिड मोड में मेज़बानी की। इस आयोजन का प्रमुख लक्ष्य स्कूली पाठ्यक्रम में अत्याधुनिक तकनीकों के व्यावहारिक उपयोग को बढ़ाना, प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय स्तर तक तकनीकी पहुंच और उद्योग में करियर के लिए इच्छुक छात्रों को तैयार करना था। शिक्षकों और अभिभावकों के साथ ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से 200+ के आसपास प्रतिभागियों की अच्छी संख्या थी। प्रतिभागी कक्षा 8 से 12 तक के थे।

कैंप का आयोजन प्रो. (डॉ.) आई के भट – कुलपति, एमआरयू; प्रो. (डॉ.) डी एस सेंगर – पीवीसी, एमआरयू और प्रो. (डॉ.) संगीता बंगा – डीन एकेडमिक्स के मार्गदर्शन में हुआ।  कैंप का नेतृत्व प्रो. (डॉ.) श्रुति वशिष्ठ – डीन इंजीनियरिंग और प्रो. (डॉ.) मनप्रीत कौर – एचओडी, सीएसटी और आईईईई शाखा प्रमुख ने किया। प्रो. (डॉ.) श्रुति वशिष्ठ – डीन इंजीनियरिंग, मानव रचना विश्वविद्यालय ने दर्शकों को इस कार्यक्रम के विषय – मानवता के लिए सतत प्रौद्योगिकी से परिचित कराया। सम्मानित वक्ताओं द्वारा प्रेरक सत्र आयोजित किए गए, जिनमें शामिल हैं – डॉ. रामलता मारीमुथु – पूर्व WIE अध्यक्ष, ग्लोब WIE; डॉ. मिनी उलानत – वाइस चेयर, WIE इंडिया काउंसिल; जेनिफर कैस्टिलो – चेयर IEEE WIE ग्लोबल; डॉ. लेनिन राज, प्रिंसिपल कंसल्टेंट ईएमसी वायरलेस और प्राची – फाउंडर कूल द ग्लोब।

एक कार्यशाला भी आयोजित की गई जिसमें छात्रों को अरुडिनो प्रोग्रामिंग और समस्या समाधान से अवगत कराया गया। कार्यशाला वास्तव में आकर्षक थी और छात्रों को परियोजना-आधारित शिक्षा पर नए ज्ञान और कौशल से लैस किया गया था। प्लांट हेल्थ केयर सिस्टम, ऑटोमैटिक वॉटर स्प्रे, ईज विजन स्मार्ट डस्टबिन, स्मार्ट हेलमेट आदि जैसी परियोजनाओं को प्रदर्शित किया गया। अंतिम दिन छात्रों ने जजों को उनके काम के बारे में प्रेजेंटेशन दिया। न्यायाधीशों ने स्कूल स्तर पर छात्रों के उत्साह और उनके व्यक्तिगत समस्या बयानों के समाधान प्रस्तुत करने की उनकी उत्कृष्ट क्षमता की सराहना की।कार्यक्रम के अंतिम दिन इस अद्भुत आयोजन का समापन समारोह आयोजित किया गया। एमेरिटस प्रोफेसर चुन चे लांस फंग, आईईईई ऑस्ट्रेलिया काउंसिल सत्र के मुख्य वक्ता थे जिन्होंने टिकाऊ प्रौद्योगिकी की प्रासंगिकता पर प्रकाश डाला और छात्रों को उनकी अद्भुत भागीदारी के लिए बधाई दी। इस तरह के शिविर भविष्य के लिए छात्रों के विचारों को उत्तेजित करने में हमेशा सफल होते हैं।

Related posts

फरीदाबाद : नगर निगम ने जिसके लिए स्प्रिंग फील्ड कालोनी में मंदिर तोड़ने के लिए गई थी,उसी ने मंदिर को 650 गज जमीन दान में दे दिया।

Ajit Sinha

बडौली गांव की आशा वर्कर और बेटे को रंगे हाथों 45000रु के साथ लिंग जांच के आरोप में किया अरेस्ट, सरगना फरार- डॉ. विनय गुप्ता

Ajit Sinha

फरीदाबाद :तीन दिवसीय खेल प्रतियोगिता का समापन

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//maithigloab.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x