Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद

फरीदाबाद: जादू का शो सिर्फ मनोरंजन नहीं बल्कि सामाजिक संदेश देने का एक प्रभावी तरीका है : विधायक राजेश नागर

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद:आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में सूचना जनसंपर्क भाषा एवं संस्कृति विभाग के सौजन्य से आज रविवार सायं को सेक्टर-12 स्थित एचएसवीपी कन्वेंशन हॉल में नि:शुल्क विश्व विख्यात जादूगर सम्राट शंकर द्वारा जादुई शो का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के अंतिम दिन का शुभारंभ तिगांव विधायक राजेश नागर, सरपंच वेद प्रकाश अधाना और सरपंच विक्रम प्रताप नागर ने दीप प्रज्जवलित कर किया। विश्व विख्यात जादूगर सम्राट शंकर द्वारा विभिन्न प्रकार के जादुई शो प्रस्तुत कर दर्शकों का मन मोह लिया।

इस अवसर पर तिगांव विधायक राजेश नागर ने कहा कि आज हमारे हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव की श्रृंखला में सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग हरियाणा के सौजन्य से जादू के शो के द्वारा हरियाणा सरकार की सभी जन कल्याण कारी योजनाओं का प्रचार प्रसार किया जा रहा है। जादू का शो एक मनोरंजन का साधन ही नहीं बल्कि एक सामाजिक संदेश देने का एक प्रभावी तरीका भी है। उन्होंने बताया कि जादूगर सम्राट शंकर ने अपने जादू के माध्यम से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, जल बचाओ-जीवन बचाओ, पॉलीथिन हटाओ देश बचाओ, पेड़ लगाओ पर्यावरण बचाओ आदि विभिन्न सामाजिक संदेश दिए। उन्होंने बताया कि हमारे समाज में बेटियों का अहम योगदान है। कन्या भ्रूण हत्या करना अपराध है। बेटियों को बचाओ और बेटियों को पढ़ाओं। बेटियां हर क्षेत्र में आगे आ रही है। जादू के माध्यम से जल संरक्षण का संदेश दिया है कि जल को बचाओं। चार दिवसीय जादूई शो के समापन अवसर पर जिला फरीदाबाद, सेक्टर-12 स्थित एचएसवीपी कन्वेंशन हॉल में दर्शकों की खूब भीड़ उमड़ी। जादूगर सम्राट शंकर द्वारा प्रस्तुत किए गए रंगीन इंद्रजाल, हवा में तैरती लड़की, अमेरिका की एलोजेन, ट्विस्टिंग लेडी, वाटर ऑफ इंडिया, मीना बाजार, मिस 2023, ड्रेस चेजिंग, ड्रिंकिंग मिल्क आदि जादूई कारनामे देखकर दर्शकों ने खूब तालियां बजाईं।रविवार के सायंकालीन सत्र के साथ ही गत चार दिनों से प्रतिदिन दिखाए जा रहे जादूगर सम्राट शंकर के जादूई शो का समापन हो गया। जादूई शो के माध्यम से जादूगर सम्राट शंकर ने एक ओर जहां लोगों को सामाजिक कुरूतियों को दूर करने का संदेश दिया, वहीं दूसरी ओर पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए अधिकाधिक पौधारोपण करने, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ मुहिम को सार्थक बनाने की दिशा में आमजन को जागरूक करने का भी कार्य किया। सभी ने सरकार की इस सराहनीय पहल की सराहना की। जादूगर सम्राट शंकर ने जादू के माध्यम से समाज में फैली बुराइयों के खिलाफ युवा पीढ़ी को सजग रहने का संदेश दिया। हरियाणा सरकार के सौजन्य से आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत यह जादूई शो क्रमवार प्रदेश के प्रत्येक जिला में करवाए जा रहे हैं, ताकि आमजन तनाव मुक्त होने के साथ-साथ सरकार की ओर से प्रसारित किए जा रहे संदेशो से प्रेरणा लेकर उनका अनुसरण करें। जादूगर सम्राट शंकर ने जिला प्रशासन, पुलिस, मीडियाकर्मियों सहित फरीदाबाद के लोगों व बच्चों का आभार व्यक्त किया। उल्लेखनीय है कि जादूगर सम्राट शंकर संसार के चार प्रमुख जादूगरों में से एक हैं। उन्होंने देश-विदेश में अब तक करीब 28 हजार जादूई शो आयोजित किए हैं, जिनमें से लगभग 23 हजार जादूई शो उन्होंने चैरिटी जैसे-रैडक्रॉस, सूनामी पीड़ितों की सहायता हेतु, सीएम रिलिफ फंड, कारगिल कोष आदि के लिए किए। जादूगर सम्राट शंकर को आजादी के अमृत महोत्सव के तहत जादूई शो दिखाने के लिए उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल का धन्यवाद किया। जादूगर सम्राट शंकर सरकार के सहयोग से एक एकेडमी तैयार करने का प्रयास कर रहे हैं, जहां पर जादू कला के गुर सिखाए जा सकें, ताकि विलुप्त होती जादुई कला को संजोकर रखा जा सके। उन्होंने जादू सिखने के लिए कई शिष्य भी तैयार किए हैं। इस अवसर पर अधिक संख्या में शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के बच्चे, बुजुर्ग, महिलाएं, युवा भी मौजूद रहे।

Related posts

फरीदाबाद : एक दलित महिला ने जैसे थाने में सरपंच की शिकायत की तो वैसे ही पलवल के एक सरपंच राजेंद्र ने मौत को गले लगा लिया।

Ajit Sinha

फरीदाबाद ब्रेकिंग: निजी स्कूल द्वारा पुस्तकों की बिक्री मनमाने ढंग से रोकने के लिए बनेगी पॉलिसी: मुख्यमंत्री

Ajit Sinha

आईएएस व हुड्डा प्रशासक सोनल गोयल को सीएम मनोहर लाल ने’स्पेशल कंट्रीब्यूशन अवॉर्ड’से कििया सम्मानित

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
//ashouthoto.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x