Athrav – Online News Portal
टेक्नोलॉजी फरीदाबाद

फरीदाबाद: जे.सी. बोस विश्वविद्यालय के दो संकाय सदस्यों को शोध के लिए सीईआरबी ग्रांट


अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद:जे.सी. बोस विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए,फरीदाबाद के दो फैकल्टी सदस्यों का चयन स्टेट यूनिवर्सिटी रिसर्चएक्सीलेंस फेलोशिप (एसईआरबी-एसयूआरई) 2023 के लिए हुआ है। स्टेट यूनिवर्सिटी रिसर्च एक्सीलेंस योजना केन्द्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के अंतर्गत विज्ञान और इंजीनियरिंग अनुसंधान बोर्ड (एसईआरबी) की एक नई अभिनव योजना है, जिसका उद्देश्य युवा शोधकर्ताओं को अनुसंधान के आधुनिक क्षेत्रों में शोध के लिए प्रोत्साहित करना है।

विश्वविद्यालय में रसायन विज्ञान विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ. अमित राजपूत और गणित विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ. अर्पिता चटर्जी को उनकी शोध परियोजना प्रस्तावों के लिए क्रमशः 30 लाख रुपये और 29 लाख रुपये का अनुदान मिला है। कुलपति प्रो. सुशील कुमार तोमर और कुलसचिव प्रो. सुनील कुमार गर्ग ने शोध अनुदान के लिए चयन पर संकाय सदस्यों को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि अनुदान निश्चित रूप से विश्वविद्यालय में अनुसंधान गतिविधियों को बढ़ावा देगा।

उन्होंने कहा कि अनुसंधान को बढ़ावा देना विश्वविद्यालय की सर्वाेच्च प्राथमिकताओं में से एक है तथाा विश्व विद्यालय में अनुसंधान सहयोगी पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने के लिए कई ठोस कदम उठाए गये हैं।उल्लेखनीय है कि स्टेट यूनिवर्सिटी रिसर्च एक्सीलेंस योजना की शुरूआत राज्य और निजी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में गुणवत्तापूर्ण अनुसंधान के लिए सहयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से की गई है। योजना के अंतर्गत अनुसंधान क्षमताओं को संरचित तरीके से बढ़ावा देना तथा शिक्षण संस्थानों में मजबूत आरएंडडी इकोसिस्टम विकसित करना है। 

Related posts

फरीदाबाद: पंचायत चुनाव में जिला परिषद के लिए जमा हुए 109 और ब्लॉक समिति सदस्यों के लिए 280 फार्म दाखिल

webmaster

फरीदाबाद : हरियाणा के किसानों के मुआवजे के 50 लाख रुपए धोखे,साजिश के तहत दिल्ली के एक शख्स के एक्सिस बैंक के खाते में पहुंच गया।

webmaster

फरीदाबाद : सुप्रीम कोर्ट के दीपावली पर्व पर पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध के फैसले को सरकार व प्रशासन ने उड़ाया मजाक, खूब जले पटाखें।

webmaster
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//whulsaux.com/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x