Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद स्वास्थ्य

फरीदाबाद स्वास्थ्य विभाग ने की एक नई पहल, पिंक बूथ बनाकर गर्भवती महिलाओं का किया जा रहा हैं वैक्सिनेशन-डा. ज्योति शर्मा

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद: कोरोना काल में गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण को ध्यान में रखते हुए फरीदाबाद स्वास्थ्य विभाग ने एक पहल की है । इस पहल के तहत सेक्टर-30 के एफआरयू (fru-1 रेफरल यूनिट)पर पिंक बूथ बनाया गया है जिसमें गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण से संबंधित तमाम तरह की सुविधाएं मिलेगी । इस पिंक बूथ की शुरुआत केंद्रीय ऊर्जा एवं भारी उद्योग राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने की. इस अवसर पर उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि महिलाओं के टीकाकरण सुविधा को ओर बेहतर बनाने के उद्देश्य से आज पिंक बूथ जैसे कदम महिलाओं से संबंधित स्वास्थ सुविधाओं के क्षेत्र में प्रभावी कदम है।

देशभर में कोरोना के मामले बेशक लगातार कम होते जा रहे हैं लेकिन तीसरी लहर की आहट से लोग डरे हुए हैं और ऐसे में इस कोरोना वायरस ने का केवल एक ही राज है और वह है टीका करण ।

सरकार अपनी तरफ से पूरी कोशिश में जुटी है कि लोगों को ज्यादा से ज्यादा संख्या में वैक्सीनेट कर दिया जाए। इसी क्रम में फरीदाबाद मैं गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण कार्य क्रम चलाया जा रहा है।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की माने तो उन्होंने देखा कि टीका करण के लिए गर्भवती महिलाएं बेहद कम संख्या में आ रही है और इसकी वजह टीकाकरण केंद्रों पर भीड़ का होना है । इसी को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने एक नई पहल की और इस पहल के तहत एक पिंक बूथ बनाया। इस पिंक बूथ पर गर्भवती महिलाओं के वैक्सीनेशन का इंतजाम किया गया है ।

एफ आर यू 30 की एस एम ओ ज्योति शर्मा के मुताबिक वह लगातार यह प्रयास कर रहे हैं कि गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण ज्यादा से ज्यादा संख्या में हो और इसीलिए उन्हें सुविधा मुहैया कराने के लिए पिंक बूथ बनाया गया । इससे महिलाओं को भीड़ में नहीं लगना पड़ेगा, वही उनके बैठने और वैक्सीनेशन के अलग इंतजाम किए गए है । एसएमओ, एफआरयू 30  ज्योति शर्मा का कहना हैं कि पहले गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन नहीं लगाई जा रही थी लेकिन अब वैक्सीन लगाने के आदेश मिलने के बाद उन्हें पूरी सुविधाएं मुहैया कराकर वैक्सीनेट किया जा रहा है। उधर,प्रियंका चौहान ( गर्भवती महिला )- अपने और बच्चे को सुरक्षित रखने के लिए गर्भवती महिलाओं को  वैक्सीन जरूर लगवानी चाहिए ।

Related posts

फरीदाबाद : ये मालूम न था, एक -एक कर के बिछड़ जाएंगे मालूम न था,

Ajit Sinha

फरीदाबाद : क्राइम ब्रांच सेक्टर -30 पुलिस ने एक शख्स को पिकअप गाडी में अवैध रूप से अंग्रेजी शराब ले जाते हुए धर दबोचा, 124 पेटियों को पकड़ा।

Ajit Sinha

फरीदाबाद : चोर को डेंगू : एनआईटी बड़खल क्राइम ब्रांच ने दो शातिर चोरों को गिरफ्तार कर, उसके कब्जे से लाखों रूपए नगद व गहने पकड़े हैं।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//vaikijie.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x