Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद

फरीदाबाद : निगम की वजह से पिछलें ढाई सालों से 266 परिवार के लोग अंधेरे में रहनें को मजबूर हैं, बिजली बिल्कुल नहीं देंगें,श्यामवीर सैनी।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट

फरीदाबाद : फरीदाबाद नगर निगम की कोताही बरतनें की वजह से महर्षि दयानंद  कालोनी में पिछलें ढाई सालों से करीब 268 परिवार के लोग रात के अंधेरे में रहने को मजबूर हैं जो लोग थोड़ा बहुत डायरेक्ट बिजली जला कर अपना गुजारा कर लिया करते थे, उसे भी बिजली निगम के  विजिलेंस की टीम ने छापा मार कर 31 लोगों के ऊपर बिजली चोरी का केस बना दिया। इस मामलें  में बिजली विभाग के कार्यकारी अभियंता श्यामवीर सैनी का कहना हैं कि नगर निगम ने वहां का स्टीमेंट काफी पहलें उनसे  बनवाया था और उसमें नगर निगम को तक़रीबन 25 से 26 लाख रूपए बिजली विभाग में जमा करवाना था जोकि आजतक निगम ने जमा नहीं कराया,जब तक 25 लाख रूपए नगर निगम जमा नहीं कराएगा , वहां के निवासियों को बिजली का कनेक्शन बिल्कुल नहीं देंगें। इस मामलें में नगर निगम की कमिश्नर सोनल गोयल से बातचीत की गई पर उन्होनें कोई ठोस जवाव नहीं दिया। महर्षि दयानन्द कलोनी को सुप्रीम  कोर्ट के आदेश पर बंधुआ मजदूरों के परिवारों को पुनर्वासित किया था।

                    बंधुआ मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष स्वामी अग्निवेश का कहना हैं कि जिन लोगों को महर्षि दयानंद  कालोनी  में पुनर्वासित किया गया उनके लिए करीब 32 सालों तक उन्होनें सुप्रीम कोर्ट में लड़ाईया लड़ी के बाद इन मजदूरों के हक में सुप्रीम कोर्ट ने फैसला दिया और हरियाणा सरकार को आदेश दिया कि इन बंधुआ मजदूरों के परिवारों को जल्द से जल्द पुनर्वासित किया जाए जिसमें सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध हो, उनका कहना हैं कि सरकार के आदेश पर नगर निगम ने ग्रीन फ़ील्ड कालोनी के समीप 366 मकान बनाए जिसमें सामूहिक तौर पर लेट्रिन -बाथरूम बनाएं गए और उन मकानों को अधिकारीयों ने 14 नवंबर 2014 को 266 बंधुआ मजदूरों के परिवारों को बिना बिजली कनेक्शन के पुनर्वासित कर दिया। उनका कहना हैं कि यह वह लोग हैं जो पहाड़ों के ऊपर कभी पत्थर तोडा करतें थे, जब पहाड़ों पर सुप्रीम कोर्ट ने माइनिंग बंद कर दी। इसके बाद से यह लोग बेरोजगार व बेघर हो गए थे जिनके लिए उनकी संस्था ने तक़रीबन 32 सालों तक लड़ाई लड़ने के बाद, इन लोगों को यह घर मिला हैं और इसमें भी नगर निगम ने इन लोगों को बिजली नहीं दी। उनका कहना हैं कि पिछलें ढाई सालों से बिजली का कनेक्शन इन लोगों को नहीं दिया गया और यह लोग बिना बिजली के रहनें को बिल्कुल मजबूर हैं। उनका कहना हैं कि इस मामलें की शिकायत उन्होनें हरियाणा मानव अधिकार आयोग में की हैं जिस पर आयोग ने संज्ञान लेते हुए फरीदाबाद के डिप्टी कमिश्नर समीरपाल सरों को नोटिस किया हैं और आगामी 28 जुलाई को जवाव मांगा हैं। इस प्रकरण में बिजली विभाग के कार्यकारी अभियंता श्यामवीर सैनी का कहना हैं कि यह केस उनके जानकारी में हैं और वह महर्षि दयानद कालोनी  में बिजली   कनेक्शन नहीं दे सकतें हैं। उसका सबसे बड़ा कारण हैं कि नगर निगम ने बिजली विभाग से काफी पहलें स्टीमेंट बनवाया था वह स्टीमेंट था करीब 25 लाख रूपए का जिसे नगर निगम ने अभी तक जमा नहीं करवाया और जब तक नगर निगम  25 लाख रूपए बिजली विभाग में जमा नहीं कराएगा। उन लोगों को बिजली का कनेक्शन नहीं देंगें। atharv news  ने इस मामले में नगर निगम की कमिश्नर सोनल गोयल  से बातचीत करने के बाद उन्होनें संबंधित अधिकारीयों से बातचीत की और atharv news से कहां की  एक दो दिनों में आपकों पूरी जानकरी दे दिया जाएगा और वह जानकारी उनके किसी अधिकारीयों ने आज तक नहीं दिया।
       

Related posts

हरियाणा एंटी करप्शन ब्यूरो की टीम ने ₹200000 की रिश्वत लेते हेड कांस्टेबल राकेश को रंगे हाथों किया गिरफ्तार

Ajit Sinha

फरीदाबाद: श्री श्रद्धा रामलीला कमेटी ने किया प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता सुमित गौड़ को सम्मानित

Ajit Sinha

फरीदाबाद ब्रेकिंग: प्ले स्कूलों का करवाए पंजीकरण अतिशीघ्र : डीसी विक्रम सिंह

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//psoansumt.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x