Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद

फरीदाबाद :विधानसभा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल की मौजूदगी में किसानों के मुआवजे के मुद्दे को फिर आक्रमक तरीके से एमएलए ललित नागर ने उठाया।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट
फरीदाबाद: तिगांव विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले 19 गांवों के किसानों के मुआवजे के मुद्दे को लेकर आज विधानसभा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल की मौजूदगी में क्षेत्र के कांग्रेसी विधायक ललित नागर सरकार के प्रति आक्रमक नजर आए। विधायक ललित नागर ने सदन के पटल पर पूछा कि उनके क्षेत्र के 19 गांवों के किसान अपने मुआवजे की मांग को लेकर 5 सालों से ठोकरे खाने को मजबूर है। यह किसान मुआवजे को लेकर हाईकोर्ट गए, जहां हाईकोर्ट ने आदेश दिए कि इन्हें बढ़ा हुआ मुआवजा दिया जाए परंतु मुआवजा नहीं मिला, इसके बाद यह सुप्रीमकोर्ट गए, जहां से इन्हें हाईकोर्ट भेज दिया गया।



उन्होंने कहा कि पांच सालों से यह किसान हर सप्ताह धरने-प्रदर्शन करके इस आस में बैठे है कि कब उन्हें मुआवजा मिले, ऐसा कोई सप्ताह नहीं जा रहा, जब यह सभी जिला उपायुक्त या अन्य अधिकारियों के कार्यालय न जाते हो। मुआवजा ने मिलने से किसी की बेटी की शादी रुकी पड़ी है तो किसी को घर बनवाना है अथवा किसी को बीमारी का इलाज करवाना है। आखिर इन किसानों को मुआवजा कब मिलेगा। इस पर प्रदेश के वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने विधायक नागर को जवाब देते हुए बताया कि तिगांव क्षेत्र के 19 गांवों की 1029 एकड़ की बजाए कुल 1647.20 एकड़ भूमि का अर्जन किया गया। अपर जिला न्यायाधीश की अदालत द्वारा 882.63 करोड़ रुपये की राशि के मुआवजे की बढ़ोतरी की गई, जिसमें से 209.78 करोड़ रुपये की राशि भूमि मालिकों को वितरित की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि भूमि मालिकों/राज्य सरकार द्वारा दायर अपीलें अभी तक उच्च न्यायालय/सर्वाेच्च न्यायालय में निर्णय हेतु लंबित है। बकाया बढ़े हुए मुआवजे की राशि अदायगी मामलों के निर्णयों के बाद किया जाएगा। मंत्री के आश्वासन के बाद विधायक ललित नागर ने स्पष्ट किया कि जब तक किसानों को उनका मुआवजा नहीं मिल जाता, तब तक वह उनकी आवाज बनकर संघर्ष करते रहेंगे।

Related posts

बोले, भाजपा की सरकार में जनता को नजरअंदाज कर कोई चैन से नहीं रह सकता:एमएलए राजेश नागर 

Ajit Sinha

लोकसभा 2024 के चुनाव निष्पक्ष व पारदर्शी तरीके से कराए जाएंगे-मुख्य निर्वाचन अधिकारी

Ajit Sinha

फरीदाबाद ; ओल्ड फरीदाबाद नोटबंदी के विरोध में आज कांग्रेसी नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शव यात्रा निकाल कर, उनका पुतला जलाया।

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//stoobsugree.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x