Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद

फरीदाबाद: स्वच्छ भारत मिशन के तहत केन्द्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गूर्जर ने नीलम चौक पर पहला आधुनिक डीलक्स शौचालय का किया उदघाटन ।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट

फरीदाबाद: स्वच्छ भारत मिशन के तहत केन्द्रीय राज्यमंत्री  कृष्णपाल गूर्जर ने नीलम चौक  पर पहला आधुनिक डीलक्स  शौचालय का उदघाटन किया। उदघाटन अवसर पर बड़खल विधानसभा क्षेत्र की विधायिका सीमा त्रिखा, नगर निगम की महापौर सुमन बाला, निगमायुक्त अनीता यादव, मुख्य अभियंता डी.आर. भास्कर, कार्यकारी अभियंता वीरेन्द्र कर्दम, सेवा सोशल  ऑर्गनाइजेशन  की चेयरमैन सायरा अवस्थी भी मौजूद थे।  केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गूर्जर ने बताया कि व्यापारियों, आम लोगों को अधिक से अधिक सुविधाएं देना ही मेरा लक्ष्य है। नीलम चौक के आसपास के दुकानदारों व ग्राहकों की मांग पर आधुनिक डीलक्स  शौचालय का निर्माण किया गया है। यह लगभग 800 वर्ग फुट में बनाया गया है। इस पर लगभग 32 लाख रूपये की लागत आई है। इस आधुनिक शौचालय में सारी अत्याधिक सुविधाएं उपलब्ध है जो एक पांच सितारा होटल के शौचालयों में होती है।

शौचालय में पानी की बचत करने के लिए नई तकनीकी का  प्रयोग किया गया है इसमें कुल 10 टाॅयलेट सीटें है तथा 4 नहाने के बाथ रूम और 4 यूरी नलों की भी व्यवस्था की गई है। इसका उपयोग करने वालों से मामूली शुल्क वसूला जाएगा। इस शौचालय में नहाने के साथ-साथ विकलांग एवं बच्चों के लिए भी स्पेशल  सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। सेवा सोशल ऑर्गनाइजेशन द्वारा उक्त डीलक्स शौचालय की साफ-सफाई के लिए कर्मचारी भी नियुक्त किया गया है जो प्रतिदिन उसकी साफ-सफाई करेगा और 24 घंटे जन सुविधा के संचालन की व्यवस्था रखेगा। नगर निगम की निगमायुक्त अनीता यादव ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत शहर में 75 पब्लिक व कम्युनिटी टाॅयलेट बनाने के लिए शहर का सर्वे कराकर उपयुक्त स्थानों को चिन्हित कर लिया गया है। इस तरह के डीलक्स शौचालयों के निर्माण कराया जाएगा। सेवा सोशल  ऑर्गनाइजेशन द्वारा 5 नंबर मीट मार्किट और ओल्ड फरीदाबाद में भी डीलैक्स शौचालय का निर्माण कार्य चल रहा है जो कि बहुत जल्द  ही पूरा कर लिया जाएगा।  इससे पहले भी सेवा सोशल ऑर्गनाइजेशन द्वारा बल्लबगढ़ में डीलक्स शौचालय का निर्माण किया गया है और जल्द ही नगर निगम की तरफ से सेवा सोशल ऑर्गनाइजेशन कंपनी द्वारा शहर की अन्य मार्किटों में इस तरह के आधुनिक शौचालयों का निर्माण किया जाएगा ताकि दुकानदारों व शहर में आने वाले लोगों को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी  नहीं हों।

 

Related posts

हरियाणा की एस्टीमेट कमेटी ने किया राजस्थान विधानसभा का दौरा, कमेटियों ने नॉलेज एक्सचेंज प्रोग्राम में लिया हिस्सा

Ajit Sinha

फरीदाबाद ब्रेकिंग: अब किसानों को 15 अगस्त 2022 तक इंतजार करना होगा,धरना प्रदर्शन स्थगित

Ajit Sinha

फरीदाबाद: थार गाड़ी ने आज पहले इको, फिर मोटर साइकिल में मारी जोरदार टक्कर , दो लोग हुए गंभीर रूप से घायल

Ajit Sinha
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
//gaptooju.net/4/2220576
error: Content is protected !!
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x