Athrav – Online News Portal
अपराध फरीदाबाद

फरीदाबाद: सीपी की एक और नई पहल, शिकायतकर्ता को घर बैठे निशुल्क मुहैया करवाई जाएगी उसके मुकदमे के चालान (चार्जशीट) की कॉपी।

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद: पुलिस कमिश्नर ओ. पी. सिंह ने आज अपने कार्यालय सेक्टर-21 सी में डीसीपी, एसीपी  और बीट प्रभारियों के साथ बैठक  की। बैठक  के दौरान बीट प्रणाली का सदो प्रयोग करने के लिए शिकायतकर्ता को अब चार्जशीट की कॉपी मुहैया करवाने के सख्त निर्देश दिए। ओ.पी सिंह ने कहा कि, अक्सर पीड़ित से यह सुनने को मिलता कि उसे उसके केस की जानकारी नहीं है कि उसके केस में क्या हो रहा है पुलिस ने क्या कार्रवाई की है।इस लिए   अनुसंधान की कार्रवाई  में पार्दर्शिता लाने के लिए चार्जशीट की एक कॉपी शिकायत कर्ता को भी उपलब्ध करवाई जाएगी जिससे कि पीड़ित अदालत में अपना पक्ष मे मजबूती से गवाही दे सके, और शिकायतकर्ता का पुलिस कार्रवाई  पर भरोसा बने। 

पुलिस कमिश्नर ने कहा कि बीट प्रणाली पुलिस प्रशासन और जनता दोनों के लिए मददगार साबित हो रही है। बीट प्रणाली लागू  करने के सकारात्मक परिणाम मिलने लगे हैं। इससे पुलिस प्रशासन को भी जनता के बीच रहकर लोगों से सरोकार होने का अवसर प्राप्त हुआ है और आमजन को भी अपनी समस्याओं के लिए पुलिस प्रशासन तक अपनी शिकायतें पहुंचाने में आसानी हुई है। साथ ही उन्होने बताया कि बीट प्रणाली लागू  होने के बाद उन्हें अपने एरिया के बारे में ओर ज्यादा जानकारी मिल रही है।

पुलिस को यह भी पता चल रहा है कि कौन व्यक्ति किराएदार है, कौन मकान मालिक है और उनकी क्या समस्याएं हैं। इसके साथ ही यह भी जानकारी मिल रही है की कौन भले मानुस रह रहे हैं और कौन व्यक्ति आपराधिक गतिविधियों में लिप्त है, पुलिस की नजर से बच नहीं सकते। बीट प्रणाली लागू  होने से लोगों में कानून के प्रति विश्वाश में बढ़ौतरी  हुई है। आपराधिक प्रवर्ती के व्यक्तियों में कानून का भय पैदा हो गया है जिससे आपराधिक गतिविधियों में भारी कमी आई है।

Related posts

फरीदाबाद : एनआईटी डीसीपी आस्था मोदी ने भाजपा नेता गजेंद्र भड़ाना की हाथ -पैर टूटनें से बचा लिया, मारपीट की।

Ajit Sinha

ताज़ा कोरोना बुलेटिन: फरीदाबाद में कोरोना पॉजिटव के 77 केसों में से घट कर अब 29 रह गई हैं, 45 पहुंचे अपने घर, दो की हुई मौत।

Ajit Sinha

डीजीपी शत्रुजीत ने लोकसभा आम चुनाव 2024 की तैयारियों को लेकर प्रदेश के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ की बैठक

Ajit Sinha
//jouptath.net/4/2220576
error: Content is protected !!