Athrav – Online News Portal
फरीदाबाद

आंधी तूफान और राष्ट्रीय महामारी के आपातकाल में भी बिजली कर्मी बॉर्डर पर खड़े उस सैनिक की भांति ड्यूटी दे रहा है: लंबा

अजीत सिन्हा की रिपोर्ट 
फरीदाबाद:आँधी तूफान और राष्ट्रीय महामारी के आपातकाल में भी आज बिजलीकर्मी बॉर्डर पर खड़े उस सैनिक की भाँती ड्यूटी दे रहा है। जिसमे दुश्मन की गोली कब और किस तरफ से आ जाए  कोई पता नही लगता ठीक इसी तरह लाइनमैन कर्मी जब फाल्टी लाइन पर बिजली के फाल्ट को ठीक करने के लिए  पोल पर चढ़ता है तो किस लाइन में कब करंट आ जाए  कुछ पता नही लगता । उक्त वक्तव्य एचएसईबी वर्कर यूनियन फरीदाबाद के सर्कल सचिव सन्तराम लाम्बा ने जारी बयान में कहे । उन्होंने बताया कि प्रदेश में मानसून लगभग डेढ़ महीने यानी जून माह के अंत में आने को है । जबकि एचएसईबी वर्कर यूनियन ने कर्मचारियों के एजेंडे पर पिछले साल फरवरी 2019 में अधिकारियों के समक्ष यह माँग प्रमुखता से बरसाती रेन कोट, जूते व अन्य सामान की रखी थी ।
जिसपर उस समय तत्कालीन रहे फरीदाबाद के पूर्व अधीक्षक अभियन्ता प्रदीप कुमार चौहान ने कर्मचारियों की इस जायज माँग को गम्भीर माना और जिसके लिए  बेहतर कम्पनी का बरसाती रेनकोट, शूज आदि खरीदने के लिए  सर्कल लेबल पर अपनी तरफ से एक कमेटी गठित करी थी । जिसमे तीन एसडीओ देविन्दर अत्रि, सत्तार खान, केसी धीमन व बिजली कर्मचारी यूनियन के दो नेताओं में सर्कल सैक्रेटरी सन्तराम लाम्बा और सतपाल नरवत को इस कमेटी का मेम्बर बनाया ताकि बेहतर सूझबूझ से यह कमेटी इस काम को अन्जाम दे और फील्ड सर्वे होने के बाद सभी ने हस्ताक्षर कर अपनी ओर से खरीदने हेतू सहमति भी जाहिर कर दी थी । लेकिन समय बीतता गया पर अजीब विडम्बना है कि डेढ़ साल होने को आया परन्तु किसी एक भी सहायक लाइनमैन, लाइनमैन व फोरमैन व अन्य बिजली कर्मचारी को अभी तक ना तो बरसाती रेनकोट मिला है और ना शूज व अन्य सामान मिले हैं । दोबारा से आने वाले मानसूनी समय मे आखिर कैसे बिजलीकर्मी बरसात के मौसम में काम करेंगे । चूंकि बरसात में पानी से कर्मचारी के भीगने से लाइन पर काम करने के दौरान टेक्निकल कर्मी को अर्थ या करंट लगने से जान का खतरा साफ मौसम के मुकाबले कई गुना ज्यादा रिस्की हो जाता है । जिससे उसकी जान को जोखिम मानसून के दौरान हर पल रहता है ।
लेकिन बिजली निगम के अधिकारी इस विषय को अत्यन्त जरूरी जान समय रहते अभी से इस ओर कोई ध्यान नही दे रहे । लेकिन जब बिजली निगम की ओर से सेफ्टी डे मनाने की बात होती है। तब अधिकारी वर्ग अपने मन की बात से कर्मचारियों को सुरक्षा के कायदे कानून की बात तो करते हैं और सावधानी बरतने को लेकर जागरूक भी करते हैं । तो फिर इनके लिये सभी सुरक्षा के दावित्व को निभाने और उन पर खरा उतरने से पीछे क्यों रह जाते हैं। इससे दिन-ब-दिन कर्मचारियों में बढ़ते रोष के चलते उन्होंने एचएसईबी वर्कर यूनियन के कर्मचारी नेताओं से कहना शुरू कर बिजली निगम के अधिकारियों से इस मानसून के आने से पहले दिलवाने की पुरजोर अपील की है । इस ज्वलनशील मुद्दे पर यूनियन कर्मचारी हितों को ध्यान में रखते हुए निगम अधिकारियों से आग्रह करती है । कि इस ओर प्रमुखता से ध्यान दिया देंवें और इस समस्या के समाधान को जल्द से जल्द पूरा करें । ताकि बिजली कर्मचारी को समय रहते जान हानि होने से व किसी भी अपातीय दुर्घटना से बचाया जा सके ।

Related posts

फरीदाबाद : गांव तिलपत में आज केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने लोगों की समस्याओं को सुना और निपटाने हेतु अधिकारीयों को निर्देश दिए।

Ajit Sinha

फरीदाबाद : एनएसयूआई के छात्रों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज, कई छात्रों को हिरासत में लिया, छात्रों के हितों की मांगों, प्रदर्शन कर रहे थे।

Ajit Sinha

केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्ण पाल के आशीर्वाद से आकाश गुप्ता बिल्डर एंव प्रॉपर्टी डीलर्स एसोसिएशन के फिर से प्रधान बने।

Ajit Sinha
//jouptath.net/4/2220576
error: Content is protected !!